Wednesday, April 17, 2024
Home Astrology 08 March 2024 Vaidik Panchang and Horoscope

08 March 2024 Vaidik Panchang and Horoscope

हर हर महादेव
वैदिक पंचांग
दिनांक 08 मार्च 2024
दिन शुक्रवार
विक्रम संवत 2080
शक संवत1945
अयन उत्तरायण
ऋतु वसंत ॠतु
मास फाल्गुन (गुजरात और महाराष्ट्र अनुसार माघ)
पक्ष कृष्ण
तिथि त्रयोदशी रात्रि 09:57 तक तत्पश्चात चतुर्दशी
नक्षत्र श्रवण सुबह 10:41 तक तत्पश्चात धनिष्ठा
योग शिव रात्रि 12:46 तक तत्पश्चात सिद्ध
राहुकाल सुबह 11:20 से दोपहर 12:49 तक
सूर्योदय06:54
सूर्यास्त 18:44
दिशाशूल पश्चिम दिशा में
🚩 व्रत पर्व विवरण प्रदोष व्रत,महाशिवरात्रि व्रत,रात्रि जागरण,शिव पूजन,(निशिथकाल:रात्रि 12:13 से रात्रि 01:01 तक),प्रहर प्रथम:शाम 06:33 से,द्वितीय:रात्रि 09:35 से, तृतीय: मध्यरात्रि 12:36 से,चतुर्थ:09 मार्च प्रातः 03:39 से),पारणा 09 मार्च सूर्योदय के बाद),विश्व महिला दिवस,पंचक (आरंभ:रात्रि 09:20)
विशेष त्रयोदशी को बैंगन खाने से पुत्र का नाश होता है। (ब्रह्मवैवर्त पुराण, ब्रह्म खंडः 27.2934)

कालसर्प दोष
फाल्गुन मास के कृष्ण पक्ष की चतुर्दशी तिथि को महाशिवरात्रि का पर्व मनाया जाता है। इस बार ये पर्व 08 मार्च, शुक्रवार को है। ज्योतिष के अनुसार,जिन लोगों को कालसर्प दोष है,वे यदि इस दिन कुछ विशेष उपाए करें तो इस दोष से होने वाली परेशानियों से राहत मिल सकती है।
कालसर्प दोष मुख्य रूप से 12 प्रकार का होता है,इसका निर्धारण जन्म कुंडली देखकर ही किनया जा सकता है। प्रत्येक कालसर्प दोष के निवारण के लिए अलगअलग उपाए हैं। यदि आप जानते हैं कि आपकी कुंडली में कौन का कालसर्प दोष है तो उसके अनुसार आप महाशिवरात्रि पर उपाए कर सकते हैं। कालसर्प दोष के प्रकार व उनके उपाए इस प्रकार हैं
अनन्त कालसर्प दोष
अनन्त कालसर्प दोष होने पर शिवरात्रि पर एकमुखी,आठमुखी अथवा नौ मुखी रुद्राक्ष धारण करें।
यदि इस दोष के कारण स्वास्थ्य ठीक नहीं रहता है,तो महाशिवरात्रि पर रांगे(एक धातु)से बना सिक्का नदी में प्रवाहित करें।
कुलिक कालसर्प दोष
कुलिक नामक कालसर्प दोष होने पर दो रंग वाला कंबल अथवा गर्म वस्त्र दान करें।
चांदी की ठोस गोली बनवाकर उसकी पूजा करें और उसे अपने पास रखें।

वासुकि कालसर्प दोष
वासुकि कालसर्प दोष होने पर रात को सोते समय सिरहाने पर थोड़ा बाजरा रखें और सुबह उठकर उसे पक्षियों को खिला दें।
महाशिवरात्रि पर लाल धागे में तीन, आठ या नौ मुखी रुद्राक्ष धारण करें।

शंखपाल कालसर्प दोष
शंखपाल कालसर्प दोष के निवारण के लिए 400 ग्राम साबुत बादाम बहते जल में प्रवाहित करें।
महाशिवरात्रि पर शिवलिंग का दूध से अभिषेक करें।

पद्म कालसर्प दोष
पद्म कालसर्प दोष होने पर महाशिवरात्रि से प्रारंभ करते हुए 40 दिनों तक रोज सरस्वती चालीसा का पाठ करें।
जरूरतमंदों को पीले वस्त्र का दान करें और तुलसी का पौधा लगाएं।

महापद्म कालसर्प दोष
महापद्म कालसर्प दोष के निदान के लिए हनुमान मंदिर में जाकर सुंदरकांड का पाठ करें।
महाशिवरात्रि पर गरीब, असहायों को भोजन करवाकर दानदक्षिणा दें।

तक्षक कालसर्प दोष
तक्षक कालसर्प योग के निवारण के लिए 11 नारियल बहते हुए जल में प्रवाहित करें।
सफेद कपड़े और चावल का दान करें।

कर्कोटक कालसर्प दोष
कर्कोटक कालसर्प योग होने पर बटुकभैरव के मंदिर में जाकर उन्हें दहीगुड़ का भोग लगाएं और पूजा करें।
महाशिवरात्रि पर शीशे के आठ टुकड़े नदी में प्रवाहित करें।

शंखचूड़ कालसर्प दोष
शंखचूड़ नामक कालसर्प दोष की शांति के लिए महाशिवरात्रि की रात सोने से पहले सिरहाने के पास जौ रखें और उसे अगले दिन पक्षियों को खिला दें।
पांचमुखी, आठमुखी या नौ मुखी रुद्राक्ष धारण करें।

घातक कालसर्प दोष
घातक कालसर्प के निवारण के लिए पीतल के बर्तन में गंगाजल भरकर अपने पूजा स्थल पर रखें।
चार मुखी, आठमुखी और नौ मुखी रुद्राक्ष हरे रंग के धागे में धारण करें।

विषधर कालसर्प दोष
विषधर कालसर्प के निदान के लिए परिवार के सदस्यों की संख्या के बराबर नारियल लेकर एकएक नारियल पर उनका हाथ लगवाकर बहते हुए जल में प्रवाहित करें।
महाशिवरात्रि पर भगवान शिव के मंदिर में जाकर यथाशक्ति दानदक्षिणा दें।

शेषनाग कालसर्प दोष
शेषनाग कालसर्प दोष होने पर महाशिवरात्रि की पूर्व रात्रि को लाल कपड़े में थोड़े से बताशे व सफेद फूल बांधकर सिरहाने रखें और उसे अगले दिन सुबह उन्हें नदी में प्रवाहित कर दें।
महाशिवरात्रि पर गरीबों को दूध व अन्य सफेद वस्तुओं का दान करें।

महाशिवरात्रि
अर्ध रात्रि की पूजा के लिये स्कन्दपुराण में लिखा है कि फाल्गुन कृष्ण चतुर्दशी को ‘निशिभ्रमन्ति भूतानि शक्तयः शूलभृद यतः । अतस्तस्यां चतुर्दश्यां सत्यां तत्पूजनं भवेत् ॥’ अर्थात् रात्रिके समय भूत, प्रेत, पिशाच, शक्तियाँ और स्वयं शिवजी भ्रमण करते हैं; अतः उस समय इनका पूजन करने से मनुष्य के पाप दूर हो जाते हैं । शिवपुराण में आया है “कालो निशीथो वै प्रोक्तोमध्ययामद्वयं निशि ॥ शिवपूजा विशेषेण तत्काले ऽभीष्टसिद्धिदा ॥ एवं ज्ञात्वा नरः कुर्वन्यथोक्तफलभाग्भवेत्” अर्थात रात के चार प्रहरों में से जो बीच के दो प्रहर हैं, उन्हें निशीधकाल कहा गया हैं | विशेषत: उसी कालमें की हुई भगवान शिव की पूजा अभीष्ट फल को देनेवाली होती है – ऐसा जानकर कर्म करनेवाला मनुष्य यथोक्त फलका भागी होता है |
चतुर्दशी तिथि के स्वामी शिव हैं। अत: ज्योतिष शास्त्रों में इसे परम कल्याणकारी कहा गया है। वैसे तो शिवरात्रि हर महीने में आती है। परंतु फाल्गुन कृष्ण चतुर्दशी को महाशिवरात्रि कहा गया है। शिवरहस्य में कहा गया है ।
“चतुर्दश्यां तु कृष्णायां फाल्गुने शिवपूजनम्। तामुपोष्य प्रयत्नेन विषयान् परिवर्जयेत।। शिवरात्रि व्रतं नाम सर्वपापप्रणाशनम्।”
शिवपुराण में ईशान संहिता के अनुसार “फाल्गुनकृष्णचतुर्दश्यामादिदेवो महानिशि। शिवलिंगतयोद्भूत: कोटिसूर्यसमप्रभ:॥” अर्थात फाल्गुन कृष्ण चतुर्दशी की रात्रि में आदिदेव भगवान शिव करोडों सूर्यों के समान प्रभाव वाले लिंग रूप में प्रकट हुए इसलिए इसे महाशिवरात्रि मानते हैं।
शिवपुराण में विद्येश्वर संहिता के अनुसार शिवरात्रि के दिन ब्रह्मा जी तथा विष्णु जी ने अन्यान्य दिव्य उपहारों द्वारा सबसे पहले शिव पूजन किया था जिससे प्रसन्न होकर महेश्वर ने कहा था की “आजका दिन एक महान दिन है | इसमें तुम्हारे द्वारा जो आज मेरी पूजा हुई है, इससे मैं तुम लोगोंपर बहुत प्रसन्न हूँ | इसीकारण यह दिन परम पवित्र और महान – से – महान होगा | आज की यह तिथि ‘महाशिवरात्रि’ के नामसे विख्यात होकर मेरे लिये परम प्रिय होगी | इसके समय में जो मेरे लिंग (निष्कल – अंग – आकृति से रहित निराकार स्वरूप के प्रतीक ) वेर (सकल – साकाररूप के प्रतीक विग्रह) की पूजा करेगा, वह पुरुष जगत की सृष्टि और पालन आदि कार्य भी कर सकता हैं | जो महाशिवरात्रि को दिनरात निराहार एवं जितेन्द्रिय रहकर अपनी शक्ति के अनुसार निश्चलभाव से मेरी यथोचित पूजा करेगा, उसको मिलनेवाले फल का वर्णन सुनो | एक वर्षतक निरंतर मेरी पूजा करनेपर जो फल मिलता हैं, वह सारा केवल महाशिवरात्रि को मेरा पूजन करने से मनुष्य तत्काल प्राप्त कर लेता हैं | जैसे पूर्ण चंद्रमा का उदय समुद्र की वृद्धि का अवसर हैं, उसी प्रकार यह महाशिवरात्रि तिथि मेरे धर्म की वृद्धि का समय हैं | इस तिथिमे मेरी स्थापना आदि का मंगलमय उत्सव होना चाहिये |
तिथितत्त्व के अनुसार शिव को प्रसन्न करने के लिए महाशिवरात्रि पर उपवास की प्रधानता तथा प्रमुखता है क्योंकि भगवान् शंकर ने खुद कहा है “न स्नानेन न वस्त्रेण न धूपेन न चार्चया। तुष्यामि न तथा पुष्पैर्यथा तत्रोपवासतः।।” ‘मैं उस तिथि पर न तो स्नान, न वस्त्रों, न धूप, न पूजा, न पुष्पों से उतना प्रसन्न होता हूँ, जितना उपवास से।’
स्कंदपुराण में लिखा है “सागरो यदि शुष्येत क्षीयेत हिमवानपि। मेरुमन्दरशैलाश्च रीशैलो विन्ध्य एव च॥ चलन्त्येते कदाचिद्वै निश्चलं हि शिवव्रतम्।” अर्थात् ‘चाहे सागर सूख जाये, हिमालय भी क्षय को प्राप्त हो जाये, मन्दर, विन्ध्यादि पर्वत भी विचलित हो जाये, पर शिवव्रत कभी निष्फल नहीं हो सकता।’ इसका फल अवश्य मिलता है।
‘स्कंदपुराण’ में आता है “परात्परं नास्ति शिवरात्रि परात्परम् | न पूजयति भक्तयेशं रूद्रं त्रिभुवनेश्वरम् | जन्तुर्जन्मसहस्रेषु भ्रमते नात्र संशयः||” ‘शिवरात्रि व्रत परात्पर (सर्वश्रेष्ठ) है, इससे बढ़कर श्रेष्ठ कुछ नहीं है | जो जीव इस रात्रि में त्रिभुवनपति भगवान महादेव की भक्तिपूर्वक पूजा नहीं करता, वह अवश्य सहस्रों वर्षों तक जन्मचक्रों में घूमता रहता है |’
ब्रह्मवैवर्त पुराण के अनुसार एकादशी को अन्न खाने से पाप लगता है और शिवरात्रि, रामनवमी तथा जन्माष्टमी के दिन अन्न खाने से दुगना पाप लगता है। अतः महाशिवरात्रि का व्रत अनिवार्य है।

जिनका आज जन्मदिन है उनको हार्दिक शुभकामनाएं बधाई और शुभाशीष
दिनांक 8 को जन्मे व्यक्ति का मूलांक 8 होगा। इस दिन जन्मे व्यक्ति धीर गंभीर, परोपकारी, कर्मठ होते हैं। आपकी वाणी कठोर तथा स्वर उग्र है। आप भौतिकतावादी है। आप अदभुत शक्तियों के मालिक हैं। यह ग्रह सूर्यपुत्र शनि से संचालित होता है। आप अपने जीवन में जो कुछ भी करते हैं उसका एक मतलब होता है। कई बार आपके कार्यों का श्रेय दूसरे ले जाते हैं। आपके मन की थाह पाना मुश्किल है। आपको सफलता अत्यंत संघर्ष के बाद हासिल होती है।
शुभ दिनांक : 8, 17, 26
शुभ अंक : 8, 17, 26, 35, 44
शुभ वर्ष : 2024, 2042
ईष्टदेव : हनुमानजी, शनि देवता
शुभ रंग : काला, गहरा नीला, जामुनी
कैसा रहेगा यह वर्ष
व्यापारव्यवसाय की स्थिति उत्तम रहेगी। नौकरीपेशा व्यक्ति प्रगति पाएंगे। बेरोजगार प्रयास करें, तो रोजगार पाने में सफल होंगे। सभी कार्यों में सफलता मिलेगी। जो अभी तक बाधित रहे है वे भी सफल होंगे। राजनैतिक व्यक्ति भी समय का सदुपयोग कर लाभान्वित होंगे। शत्रु वर्ग प्रभावहीन होंगे, स्वास्थ्य की दृष्टि से समय अनुकूल ही रहेगा

मेष दैनिक राशिफल (Aries Daily Horoscope)
आज का दिन आपके लिए लेनदेन के मामले में स्पष्टता बनाए रखने के लिए रहेगा। आपको अपने परिवार के सदस्यों की चिंता सता सकती है और घूमने फिरने के दौरान आपको कोई महत्वपूर्ण जानकारी प्राप्त होगी। आपके कुछ विरोधी आपको परेशान कर सकते हैं। आपको अपने किसी मित्र की चिंता सता सकती है और किसी को धन उधार ना दें, नहीं तो आपके उस धन के वापस मिलने की संभावना बहुत कम है। ससुराल पक्ष के किसी व्यक्ति से रिश्तों में खटास पैदा हो सकती है, इसलिए बहुत ही तोलमोल कर बोलें।

वृष दैनिक राशिफल (Taurus Daily Horoscope)
आज का दिन आपके लिए मिश्रित रूप से फलदायक रहने वाला है। आपको अपने कामों को लेकर सावधान रहना होगा, नहीं तो विरोधी कामों में रोड़ा अटका सकते हैं और बिजनेस में आप कुछ नई योजनाओं को शामिल कर सकते हैं, जिससे आपकी आय में भी वृद्धि होगी। पार्टनरशिप में कोई काम करना आपको नुकसान देगा। पिताजी को कोई आंखों से संबंधित समस्या हो सकती है, जिसमें आप ढील ना दें। कार्यक्षेत्र में बॉस आपके कामों में वृद्धि कर सकते हैं, जिससे कारण आपके ऊपर तनाव बना रहेगा।

मिथुन दैनिक राशिफल (Gemini Daily Horoscope)
आज का दिन आपके लिए आय और व्यय में संतुलन बनाकर चलने के लिए रहेगा। आज आपकी आय तो बढ़ेगी, लेकिन आप अपने खर्चों में भी उतनी ही बढ़ोतरी कर सकते हैं। संतान को अपनी पढ़ाई लिखाई पर पूरा फोकस बनाए रखना होगा और करियर में तरक्की के नएनए मार्ग खुलेंगे। आपको किसी से किए हुए वादे को पूरा करना होगा। परिवार के सदस्यों के साथ आप कुछ समय मौज मस्ती करने में व्यतीत करेंगे। आपको अपनी किसी पुरानी गलती से सबक लेना होगा विद्यार्थियों के उच्च शिक्षा के मार्ग के प्रशस्त होंगे।

कर्क दैनिक राशिफल (Cancer Daily Horoscope)
आज का दिन आपके लिए सामान्य रहने वाला है। आपको वाहनों के प्रयोग से सावधान रहने की आवश्यकता है और आप यदि किसी काम को लेकर परेशान चल रहे थे, तो उसमें आप अपने भाइयों से मदद ले सकते हैं। अविवाहित जातकों के जीवन में किसी नए मेहमान की दस्तक हो सकती है। ससुराल पक्ष से आपको मान सम्मान मिलता दिख रहा है। राजनीति में हाथ आजमा रहे लोगों को सावधान रहने की आवश्यकता है, नहीं तो उनके साथ कोई धोखा हो सकता है।

सिंह दैनिक राशिफल (Leo Daily Horoscope)
आज का दिन आपके लिए व्यस्तता भरा रहने वाला है। आप व्यर्थ के कामों को लेकर व्यस्त रहेंगे। परिवार में किसी सदस्य से किए हुए वादे को आप समय रहते पूरा करें। आपको अपने किसी मित्र की चिंता सता सकती हैं। आप अपने आस पड़ोस में हो रहे वाद विवाद में ना पड़े, नहीं तो वह कानूनी हो सकता है। आपका कोई संपत्ति संबंधित विवाद चल सकता है। संतान के करियर को लेकर आपको चिंता सताएगी, जिसके लिए आप कोई महत्वपूर्ण कदम उठा सकते हैं। मातापिता का आपको पूरा साथ मिलेगा।

कन्या दैनिक राशिफल (Virgo Daily Horoscope)
आज का दिन आपके लिए उलझनों भरा रहने वाला है। आपको समझ नहीं आएगा कि किस काम को पहले करुं और किसे बाद में। आप अपने से ज्यादा औरों के कामों पर ध्यान लगाएंगे, जिससे आपके काम लटक सकते हैं। पारिवारिक समस्याएं सिर चढ़कर बोलेंगी, जिन्हें आप दूर करने की पूरी कोशिश करें। आप किसी से धन उधार ना लें, नहीं तो बाद में आपको उसे उतारने में समस्या हो सकती है। अविवाहित जातकों के जीवन में किसी नए व्यक्ति की दस्तक हो सकती है।

तुला दैनिक राशिफल (Libra Daily Horoscope)
आज का दिन आपके लिए उत्तम रूप से फलदायक रहने वाला है। आप बिजनेस में कुछ नए उपकरणों को शामिल करके अपनी आय को बढ़ाने की कोशिश करेंगे। माताजी को आप ननिहाल पक्ष के लोगों से मेल मिलाप कराने लेकर जा सकते हैं। ससुराल पक्ष के किसी व्यक्ति से धन उधार ना लें, नहीं तो आपके रिश्तों में खटपट हो सकती है। आपको किसी मित्र की सेहत की चिंता सता सकती है और आप अपने कामों को लेकर जल्दबाजी न दिखाएं, नहीं तो आपके कुछ काम लटक सकते हैं। नौकरी में कार्यरत लोगों को प्रमोशन मिल सकता है।

वृश्चिक दैनिक राशिफल (Scorpio Daily Horoscope)
आज का दिन आपके लिए एक से अधिक स्रोतों से आय दिलाने वाला रहेगा। आप अपनी आय को बढ़ाने के प्रयासों में तेजी लाएं, तभी वह पूरे होते दिख रहे हैं। आपको अपने मित्र से किसी निवेश संबंधी योजना का जिक्र कर सकते हैं। आपने यदि किसी से कुछ कर्ज लिया था, तो वह भी पूरे हो सकते हैं। आपका मन धार्मिक कार्यों की ओर अग्रसर रहेगा। परिवार में चल रही कलह को लेकर आप थोड़ा परेशान रहेंगे, लेकिन आप किसी बारी व्यक्ति से सलाह मशवरा ना करें। आपको किसी पुरानी गलती से सबक लेना होगा।

धनु दैनिक राशिफल (Sagittarius Daily Horoscope)
आज का दिन आपके लिए अक्समात लाभ दिलाने वाला रहेगा, क्योंकि आपका लंबे समय से रुका हुआ काम पूरा हो सकता है। आप परिवार में किसी सदस्य से कोई वादा या वचन ना भरे, नहीं तो बाद में आपको उसे पूरा करने में समस्या आ सकती है। अविवाहित जातकों के लिए उत्तम विवाह के प्रस्ताव आ सकते हैं। माताजी आपसे किसी बात को लेकर नाराज हो सकती हैं। आप अपनी चतुर बुद्धि से शत्रुओं को आसानी से मात देने में कामयाब रहेंगे।

मकर दैनिक राशिफल (Capricorn Daily Horoscope)
आज का दिन आपके लिए भागदौड़ से भरा रहने वाला है। आपको अपने कामों को लेकर भागदौड़ अधिक करनी होगी, तभी वह पूरे होंगे। आपको किसी घर मकान आदि की खरीदारी करना अच्छा रहेगा, लेकिन यदि आप किसी से धन उधार ले, तो उसे समय रहते निपटाए, नहीं तो उससे आपके आपसी रिश्ते खराब हो सकते हैं। विद्यार्थियों के उच्च शिक्षा के मार्ग प्रशस्थ होंगे। आपको किसी अजनबी पर भरोसा करना नुकसान देगा। आप अपने घर को रिनोवेट करने पर भी पूरा ध्यान देंगे, जिस पर आप अच्छा खासा धन भी खर्च करेंगे।

कुंभ दैनिक राशिफल (Aquarius Daily Horoscope)
आज का दिन आपके लिए सकारात्मक परिणाम लेकर आएगा। कार्यक्षेत्र में आपको कोई महत्वपूर्ण जानकारी मिल सकती हैं। आप अपने कामों को किसी दूसरे के भरोसे ना छोड़े और आपके घर किसी नए मेहमान का आगमन हो सकता है। राजनीति में हाथ आजमा रहे लोगों को किसी बड़े पद की प्राप्ति हो सकती है। आपको किसी को बिना मांगे सलाह देने से बचना होगा। महत्वपूर्ण मामलों को आपको सूझबूझ से निपटाना होगा, तो आपके लिए अच्छा रहेगा। आपको किसी काम में यदि समस्या आ रही थी, तो वह दूर होगी।

मीन दैनिक राशिफल (Pisces Daily Horoscope)
आज का दिन आपके लिए सामान्य रहने वाला है। आपको घूमने फिरने के दौरान कोई महत्वपूर्ण जानकारी प्राप्त होगी और आपके घर किसी सदस्य के विवाह प्रस्ताव पर मोहर लगने से माहौल खुशनुमा रहेगा। संतान की संगति की तरफ आप विशेष ध्यान दें, नहीं तो वह किसी गलत काम की ओर अग्रसर हो सकती है। आपको अपने मातापिता की सेवा के लिए भी कुछ समय निकालना होगा। आप अपने धन का कुछ हिस्सा दान पुण्य के कार्य में लगाएंगे और यदि किसी जरूरतमंद की मदद करने का मौका मिले, तो अवश्य करें

Read more

07 March 2024 Vaidik Panchang and Horoscope

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments