Saturday, April 20, 2024
Home Astrology 07 March 2024 Vaidik Panchang and Horoscope

07 March 2024 Vaidik Panchang and Horoscope

हर हर महादेव
वैदिक पंचांग
दिनांक – 07 मार्च 2024
दिन – गुरूवार
विक्रम संवत – 2080
शक संवत -1945
अयन – उत्तरायण
ऋतु – वसंत ॠतु
मास – फाल्गुन (गुजरात और महाराष्ट्र अनुसार माघ)
पक्ष – कृष्ण
तिथि – द्वादशी 08 मार्च रात्रि 01:19 तक तत्पश्चात त्रयोदशी
नक्षत्र – उत्तराषाढा दोपहर 01:03 तक तत्पश्चात श्रवण
योग – वरीयान सुबह 08:24 तक तत्पश्चात परिघ
राहुकाल – दोपहर 02:19 से शाम 03:48 तक
सूर्योदय-06:55
सूर्यास्त- 18:44
दिशाशूल – दक्षिण दिशा में
🚩 व्रत पर्व विवरण – विजया एकादशी (भागवत)
विशेष – द्वादशी को पूतिका(पोई) अथवा त्रयोदशी को बैंगन खाने से पुत्र का नाश होता है। (ब्रह्मवैवर्त पुराण, ब्रह्म खंडः 27.29-34)

शिवरात्रि
वैसे तो भगवान शिव का अभिषेक हमेशा करना चाहिए,लेकिन शिवरात्रि (08 मार्च, शुक्रवार) का दिन कुछ खास है। यह दिन भगवान शिवजी का विशेष रूप से प्रिय माना जाता है। कई ग्रंथों में भी इस बात का वर्णन मिलता है। भगवान शिव का अभिषेक करने पर उनकी कृपा हमेशा बनी रहती है मनोकामना पूरी होती है। धर्मसिन्धू के दूसरे परिच्छेद के अनुसार,अगर किसी खास फल की इच्छा हो तो भगवान के विशेष शिवलिंग की पूजा करनी चाहिए। यहां जानिए किस धातु के बने शिवलिंग की पूजा करने से कौन-सा फल मिलता है।
सोने के शिवलिंग पर अभिषेक करने से सत्यलोक (स्वर्ग) की प्राप्ति होती है ।
मोती के शिवलिंग पर अभिषेक करने से रोगों का नाश होता है।
हीरे से निर्मित शिवलिंग पर अभिषेक करने से दीर्घायु की प्राप्ति होती है ।
पुखराज के शिवलिंग पर अभिषेक करने से धन-लक्ष्मी की प्राप्ति होती है ।
स्फटिक के शिवलिंग पर अभिषेक करने से मनुष्य की सारी कामनाएं पूरी हो जाती हैं ।
नीलम के शिवलिंग पर अभिषेक करने से सम्मान की प्राप्ति होती है ।
चांदी से बने शिवलिंग पर अभिषेक करने से पितरों की मुक्ति होती है ।
ताम्बे के शिवलिंग पर अभिषेक करने से लम्बी आयु की प्राप्ति होती है ।
लोहे के शिवलिंग पर अभिषेक करने से शत्रुओं का नाश होता है ।
आटे से बने शिवलिंग पर अभिषेक करने से रोगों से मुक्ति मिलती है ।
मक्खन से बने शिवलिंग पर अभिषेक करने पर सभी सुख प्राप्त होते हैं ।
गुड़ के शिवलिंग पर अभिषेक करने से अन्न की प्राप्ति होती है ।

शिवरात्रि के दिन करने योग्य विशेष बातें

शिवरात्रि के दिन की शुरुआत ये श्लोक बोल के शुरू करें :-
देव देव महादेव नीलकंठ नमोस्तुते l
कर्तुम इच्छा म्याहम प्रोक्तं, शिवरात्रि व्रतं तव ll
काल सर्प के लिए महाशिवरात्रि के दिन घर के मुख्य दरवाजे पर पिसी हल्दी से स्वस्तिक बना देना….शिवलिंग पर दूध और बिल्व पत्र चढ़ाकर जप करना और रात को ईशान कोण में मुख करके जप करना l
शिवरात्रि के दिन ईशान कोण में मुख करके जप करने की महिमा विशेष है, क्योंकि ईशान के स्वामी शिव जी हैं l रात को जप करें, ईशान को दिया जलाकर पूर्व के तरफ रखें , लेकिन हमारा मुख ईशान में हो तो विशेष लाभ होगा l जप करते समय झोका आये तो खड़े होकर जप करना l
महाशिवरात्रि को कोई मंदिर में जाकर शिवजी पर दूध चढाते हैं तो ये ५ मंत्र बोलें :-
ॐ हरये नमः
ॐ महेश्वराए नमः
ॐ शूलपानायाय नमः
ॐ पिनाकपनाये नमः
ॐ पशुपतये नमः
जिनका आज जन्मदिन है उनको हार्दिक शुभकामनाएं बधाई और शुभाशीष
दिनांक 7 को जन्मे व्यक्ति का मूलांक 7 होगा। यह अंक वरूण ग्रह से संचालित होता है। आप खुले दिल के व्यक्ति हैं। आपकी प्रवृत्ति जल की तरह होती है।
जिस तरह जल अपनी राह स्वयं बना लेता है वैसे ही आप भी तमाम बाधाओं को पार कर अपनी मंजिल पाने में कामयाब होते हैं। किसी के मन की बात तुरंत समझने की आपमें दक्षता होती है। इस अंक से प्रभावित व्यक्ति अपने आप में कई विशेषता लिए होते हैं। आप पैनी नजर के होते हैं।
शुभ दिनांक : 7, 16, 25
शुभ अंक : 7, 16, 25, 34
शुभ वर्ष : 2024
ईष्टदेव : भगवान शिव तथा विष्णु
शुभ रंग : सफेद, पिंक, जामुनी, मेहरून
कैसा रहेगा यह वर्ष
नौकरीपेशा व्यक्तियों के लिए समय सुखकर रहेगा। नवीन कार्य-योजना शुरू करने से पहले केसर का लंबा तिलक लगाएं व मंदिर में पताका चढ़ाएं। आपके कार्य में तेजी का वातावरण रहेगा। आपको प्रत्येक कार्य में जुटकर ही सफलता मिलेगी। अधिकारी वर्ग का सहयोग मिलेगा। व्यापार-व्यवसाय की स्थिति उत्तम रहेगी

मेष दैनिक राशिफल (Aries Daily Horoscope)
आज का दिन आपके लिए एक से अधिक स्रोतों से आय दिलाने वाला रहेगा। आपकी संतान आपकी उम्मीदों पर खरी उतरेगी। आपकी आय बढ़ने से आप प्रसन्न रहेंगे। बिजनेस में आपको कुछ योजनाओं से अच्छा लाभ मिलेगा। बैंकिंग क्षेत्रों में कार्यरत लोग बचत की योजना में ध्यान लगा सकते हैं। आपके परिवार का कोई सदस्य यदि सरकारी नौकरी के लिए तैयारी कर रहे थे, तो उन्हें कोई खुशखबरी सुनने को मिल सकती है। विवाहित जातकों के जीवन में किसी नए मेहमान के दस्तक हो सकती है।

वृष दैनिक राशिफल (Taurus Daily Horoscope)
आज का दिन आपके लिए मध्यम रूप से फलदायक रहने वाला है। आपकी आय तो बढ़ेगी, लेकिन उसके साथ-साथ आपके खर्च भी आपका पीछा नहीं छोड़ेंगे। प्रतिस्पर्धा का भाव आपके मन में बना रहेगा। आपका ध्यान आज धार्मिक कार्यों की तरफ अग्रसर रहेगा, जिससे परिवार के सदस्यों को खुशी होगी। आपको यदि किसी व्यक्ति की मदद करने का मौका मिलेगा, तो आप अवश्य करेंगे। भाई व बहनों का आपको पूरा साथ मिलेगा। आपने यदि किसी से कर्ज लिया था, तो आप उसे भी काफी हद तक उतारने में सफल रहेंगे।

मिथुन दैनिक राशिफल (Gemini Daily Horoscope)
आज का दिन आपके लिए अच्छा रहने वाला है। आपको अपने किसी मित्र के लिए कुछ रूपयों का इंतजाम भी करना पड़ सकता है। राजनीति में कार्यरत लोगों का कोई साथी चुगली लगा सकता है। आपको अपने कामों को लेकर यदि कुछ समस्या आ रही थी, तो वह भी दूर होगी। परिवार में लोग आपकी यदि किसी को सलाह देंगे, तो वह उस पर अमल अवश्य करेंगे। आप अपनी सुख सुविधाओं की कुछ वास्तुओं की खरीदारी पर अच्छा खासा धन व्यय करेंगे। आपको कार्यक्षेत्र में किसी सम्मान की प्राप्ति हो सकती है।

कर्क दैनिक राशिफल (Cancer Daily Horoscope)
आज का दिन आपके लिए मिश्रित रूप से फलदायक रहने वाला है। आपको किसी के कहने में आकर किसी लड़ाई झगड़े में नहीं पड़ना है। आपकी कोई प्रिय वस्तु यदि खो गई थी, तो वह भी आपको प्राप्त होगी। जीवनसाथी का सहयोग व सानिध्य आपको भरपूर मात्रा में मिलेगा। आप अपने किसी विरोधी की बात को लेकर नाराज रहेंगे। आप यदि कोई निवेश को करने का मन बना रहे थे, तो उसमें किसी अनुभवी व्यक्ति से बातचीत करना आपके लिए बेहतर रहेगा।

सिंह दैनिक राशिफल (Leo Daily Horoscope)
आज का दिन आपके लिए उत्तम संपत्ति के संकेत दे रहा है। आपका नए घर, जमीन और दुकान आदि को खरीदने का सपना पूरा होगा। आप माताजी के लिए कोई सरप्राइज गिफ्ट लेकर आ सकते हैं। आपको किसी काम के चलते अकस्मात यात्रा पर जाना पड़ सकता है, जिसमें आप अपने माता-पिता से सलाह मशवरा करके जाए, तो आपके लिए अच्छा रहेगा। संतान की संगति की ओर आपको विशेष ध्यान देना होगा। आप अपने कामों को समय से पूरा न होने के कारण परेशान रहेंगे। नौकरी में जल्दबाजी में किए गए काम के कारण आपको अपने बॉस से डांट खानी पड़ सकती है।

कन्या दैनिक राशिफल (Virgo Daily Horoscope)
आज का दिन आपके लिए भागदौड़ भरा रहने वाला है। परिवार में माताजी को कोई शारीरिक कष्ट होने से आपको भागदौड़ अधिक करनी होगी। लेनदेन के मामलों में आप स्पष्टता बनाए रखें और आपको शीध्रगामी वाहनों के प्रयोग से सावधान रहने की आवश्यकता है। विद्यार्थियों को किसी खेल प्रतियोगिता में भाग लेने का मौका मिलेगा। पिताजी की कोई बात आपको बुरी लग सकती है। आप अपने कामों को लेकर परेशान रहेंगे, लेकिन आपने यदि जल्दबाजी में कोई निर्णय लिया, तो उसके लिए आपको पछतावा होगा।

तुला दैनिक राशिफल (Libra Daily Horoscope)
आज का दिन आपके लिए सामान्य रहने वाला है। आपके मनमाने व्यवहार के कारण कुछ समस्याएं आएंगी, क्योंकि कार्यक्षेत्र में लोगों को आपके व्यवहार के कारण समस्या होगी और आपके काम समय से पूरे नहीं हो पाएंगे। नौकरी में यदि आपने बदलाव का सोचा है, तो वह आप आसानी से कर सकते हैं। आपको किसी काम को लेकर अकस्मात यात्रा पर जाना पड़ सकता है। आप किसी निराशाजनक सूचना को सुनकर परेशान रहेंगे। आपके घर किसी मित्र का आगमन हो सकता है। आपको किसी नए निवेश को करने से बचना होगा।

वृश्चिक दैनिक राशिफल (Scorpio Daily Horoscope)
आज का दिन आपके लिए तरक्की के नए-नए मार्ग खोलेगा और आपकी आय बढ़ने से आप प्रसन्न रहेंगे, लेकिन आपके खर्च भी आज आपको उतना ही परेशान करेंगे, जिसका असर आपकी बचत पर पड़ेगा। संतान आपसे किसी चीज की जिद कर सकती है, जिसे आप पूरी अवश्य करेंगे। कार्यक्षेत्र में आपको किसी के कहने में आकर कोई निर्णय नहीं लेना है। परिवार के लोगों के साथ आप कुछ समय पारिवारिक समस्याओं को सुनने में लगाएंगे। जीवनसाथी के साथ आप कहीं घूमने फिरने जाने का प्लान बना सकते हैं।

धनु दैनिक राशिफल (Sagittarius Daily Horoscope)
आज का दिन राजनीति में कार्यरत लोगों के लिए अच्छा रहने वाला है। आप किसी से धन उधार लेने से बचें। जीवनसाथी के करियर में आ रही समस्याओं को लेकर आप कोई महत्वपूर्ण कदम उठा सकते हैं, जो लोग प्रेम जीवन जी रहे हैं, वह साथी के व्यवहार से थोड़ा परेशान रहेंगे, जिसके कारण उनके रिश्ते में खटास आ सकती है। आपकी किसी पुराने मित्र से लंबे समय बाद मुलाकात होगी। विद्यार्थियों के उच्च शिक्षा के मार्ग प्रशस्त होंगे। किसी काम को लेकर आप परेशान रहेंगे, जिसके लिए आप अपने पिताजी से बातचीत कर सकते हैं।

मकर दैनिक राशिफल (Capricorn Daily Horoscope)
आज का दिन आपके लिए तरक्की के नए-नए मार्ग खोलेगा और आपको किसी नई संपत्ति की प्राप्ति हो सकती है, लेकिन आपको कार्यक्षेत्र में किसी वाद विवाद में पड़ने से बचना होगा, नहीं तो बाद में वह कोई बड़ी समस्या बन सकते हैं। नौकरी को लेकर परेशान चल रहे लोगों को अच्छी नौकरी के प्राप्ति हो सकती हैं। आपको अपनी माताजी से किसी किये हुए वादे को पूरा करना होगा। यदि आप कहीं घूमने फिरने जाने की योजना बना रहे थे, तो आपकी वह इच्छा पूरी हो सकती है। भाई व बहनों से चल रही अनबन यदि चल रही थी, तो वह बातचीत के जरिए दूर होगी।

कुंभ दैनिक राशिफल (Aquarius Daily Horoscope)
आज का दिन आपके लिए मिश्रित रूप से फलदायक रहने वाला है। आपकी कुछ पुरानी योजनाएं आज गति पकड़ेगी, जो आपको अच्छा लाभ देगी। यदि आपने पार्टनरशिप में किसी काम को करने का सोचा है, तो उसमें आप पार्टनर की पूरी जांच पड़ताल करके आगे बढ़े, तो आपके लिए अच्छा रहेगा। आपको संतान की शिक्षा में आ रही समस्याओं को लेकर उनके लिए कोई बदलाव करना पड़ सकता है। आपके अंदर आज कुछ एनर्जी रहने के कारण आप प्रत्येक कामों को करने के लिए तत्पर रहेंगे। आप किसी को बिना मांगे सलाह ना दें, नहीं तो उसका कोई नुकसान हो सकता है।

मीन दैनिक राशिफल (Pisces Daily Horoscope)
आज का दिन आपके लिए बाकी दिनों के तुलना में बेहतर रहने वाला है। कार्यक्षेत्र में आपके किए गए कार्यों की सराहना होगी और आपको किसी नए पद की प्राप्ति भी हो सकती है। जो विद्यार्थी विदेशों से शिक्षा ग्रहण करना चाहते हैं वह आज किसी संस्था से जुड़ सकते हैं। परिवार में चल रही आपसी कलह आपके लिए सिरदर्द बनेगी। आपको किसी संपत्ति का सौदा बहुत ही देखभाल करके करना होगा। माताजी आपसे किसी बात को लेकर नाराज हो सकती हैं। आपको अपने आसपास रह रहे गुप्त शत्रुओं से सावधान रहने की आवश्यकता है।

Read more

06 March 2024 Vaidik Panchang and Horoscope

 

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments