Shopping cart

Magazines cover a wide array subjects, including but not limited to fashion, lifestyle, health, politics, business, Entertainment, sports, science,

Astrology

17 April 2024 Vaidik Panchang and Daily Horoscope

Email :61

जय माता दी
वैदिक पंचांग
दिनांक – 17 अप्रैल 2024
दिन – बुधवार
विक्रम संवत् – 2081
अयन – उत्तरायण
ऋतु – वसंत
मास – चैत्र
पक्ष – शुक्ल
तिथि – नवमी दोपहर 03:14 तक तत्पश्चात दशमी
नक्षत्र – अश्लेषा पूर्ण रात्रि तक
योग- शूल रात्रि 11:51 तक तत्पश्चात गण्ड
राहु काल – दोपहर 12:38 से दोपहर 02:13 तक
सूर्योदय – 06:20
सूर्यास्त – 06:57
दिशा शूल – उत्तर दिशा में
ब्राह्ममुहूर्त – प्रातः 04:48 से 05:34 तक
अभिजीत मुहूर्त – कोई नही
निशिता मुहूर्त- रात्रि 00:15 अप्रैल 18 से रात्रि 01:00 अप्रैल 18 तक
व्रत पर्व विवरण- राम नवमी, स्वामी नारायण जयंती
विशेष – नवमी को लौकी खाना गौमांस के समान त्याज्य है। दशमी को कलम्बी शाक खाना त्याज्य है । (ब्रह्मवैवर्त पुराण, ब्रह्म खंडः 27.29-34)

चैत्र नवरात्रि
नवरात्रि की नवमी तिथि यानी अंतिम दिन माता दुर्गा को विभिन्न प्रकार के अनाज का भोग लगाएं ।इससे वैभव व यश मिलता है ।

सुख-समृद्धि के लिए करें मां सिद्धिदात्री की पूजा
चैत्र नवरात्रि के अंतिम दिन मां सिद्धिदात्री की पूजा की जाती है। मां सिद्धिदात्री भक्तों को हर प्रकार की सिद्धि प्रदान करती हैं। अंतिम दिन भक्तों को पूजा के समय अपना सारा ध्यान निर्वाण चक्र, जो कि हमारे कपाल के मध्य स्थित होता है, वहां लगाना चाहिए। ऐसा करने पर देवी की कृपा से इस चक्र से संबंधित शक्तियां स्वत: ही भक्त को प्राप्त हो जाती हैं। सिद्धिदात्री के आशीर्वाद के बाद श्रद्धालु के लिए कोई कार्य असंभव नहीं रह जाता और उसे सभी सुख-समृद्धि प्राप्त होती है।

धर्मराज दशमी
विष्णु धर्मोत्तर ग्रंथ में बताया है कि जिनके परिवार में ज्यादा बीमारी …..जल्दी-जल्दी किसी की मृत्यु हो जाती है वे लोग शुक्ल पक्ष की दशमी तिथि के दिन (दशमी तिथि के स्वामी यमराज है मृत्यु के देवता | ) यानी 18 अप्रैल 2024 गुरुवार को भगवान धर्मराज यमराज का मानसिक पूजन कर और हो सके तो घी की आहुति दे |
एक दिन पहले से हवन की छोटी सी व्यवस्था कर लेना घी से आहुति डाले इससे दीर्घायु, आरोग्य और ऐश्वर्य तीनों की वृद्धि होती है विष्णु धर्मोत्तर ग्रंथ में बताया है | आहुति डालते समय ये मंत्र बोले–
[ध्यान रखे जिसके घर में तकलीफे है वो जरुर आहुति डाले और डालते समय स्वाहा बोले और जो आहुति न डाले तो वो नम: बोले|]
ॐ यमाय नम:
ॐ धर्मराजाय नम:
ॐ मृत्यवे नम:
ॐ अन्तकाय नम:
ॐ कालाय नम:
ये पाँच मंत्र बोले ज्यादा देर तक आहुति डाले तो भी अच्छा है |

श्री राम नवमी – 17 अप्रैल 2024

नवरात्रि पारण कब करें ?

शंका होगी कि ‘नवमी को नवरात्रि का व्रत खोलना, पारायण करना है फिर यह रामनवमी उपवास कैसे शुरू करें ?”

तो नवमी को नवरात्रि का उपवास मानसिक रूप से खोल के थोड़ा-सा फलाहार जैसा प्रसाद ले लिया फिर ‘आज रामनवमी का व्रत रख रहा हूँ’ ऐसा संकल्प करके व्रत कर लिया । उपवास दशमी को खोलना है।

त्रेता युग में इसी दिन भगवान श्री रामजी का जन्म हुआ था। इसलिए भारत सहित अन्य देशों में भी हिंदू धर्म को मानने वाले इस पर्व को बड़ी धूम-धाम से मनाते हैं । ज्योतिष शास्त्र के अनुसार, इस दिन कुछ विशेष उपाय करने से हर इच्छा पूरी हो सकती है।

श्रीराम नवमी की सुबह किसी राम मंदिर में जाकर अथवा अपने घर में ही गुरुदेव के तस्वीरे सामने बैठ के राम रक्षा स्त्रोत का 11 बार पाठ करें । हर समस्याओं का समाधान हो जाएगा।

दक्षिणावर्ती शंख में दूध व केसर डालकर श्रीरामजी की मूर्ति का अभिषेक करें । इससे धन लाभ हो सकता है ।

इस दिन बंदरों को चना, केले व अन्य फल खिलाएं । इससे आपकी हर मनोकामना पुरी हो सकती है ।

श्रीराम नवमी की शाम को तुलसी के सामने गाय के शुद्ध घी का दीपक जलाऐं । इससे घर में सुख-शांति रहेगी।

इस दिन भगवान श्रीरामजी को विभिन्न अनाजों का भोग लगाएँ और बाद में इसे गरीबों में बांट दें । इससे घर में कभी अन्न की कमी नहीं होगी।

इस दिन भगवान श्रीरामजी के साथ माता सीता की भी पूजा करें । इससे दांपत्य जीवन सुखी रहता है।

भगवान श्रीरामजी के मंदिर के शिखर पर ध्वजा यानी झंडा लगवाएं । इससे आपको मान-सम्मान व प्रसिद्धि मिलेगी।

श्रीमद्देवीभागवत महापुराण में कुछ ऐसे ही उपायों के बारे में बताया है, जिसे नवरात्रि में नवमी या अष्टमी को अपनाकर आप भी सुख, समृद्धि और शांति पा सकते हैं । साथ ही बुरी नजर से लेकर कलह जैसी बाकी समस्याओं को भी दूर कर सकते हैं।

समृद्धि के लिए

माता के मंदिर में जाकर मूर्ति के सामने एक पान के पत्ते पर केसर में इत्र व घी मिलाकर स्वस्तिक बनाएं । अब उस पर कलावा लपेटकर एक सुपारी रखें ।

पैसों की तंगी के लिए

नवमी तिथि या अष्टमी तिथि को माता का ध्यान कर घर के मंदिर में गाय के गोबर के उपले पर पान, लौंग, कर्पूर, व इलायची गूगल के साथ ही कुछ मीठा डालकर माता को धुनी (हवन) दें ।

रुकावटें दूर करने के लिए

माता के मंदिर में पान बीड़ा चढ़ाएं, इस पान में कत्था, गुलकंद, सौंफ, खोपरे का बूरा और सुमन कतरी के साथ ही लौंग का जोड़ा रखें । सुपारी व चूना न डालें ।

बुरी नजर के लिए

माता के मंदिर में पान रखकर नजर लगे व्यक्ति को पान में गुलाब की 7 पंखुड़ियां रखकर खिलाएं । नजर दोष दूर होगा ।

आकर्षण शक्ति बढ़ाने के लिए

पान के पत्ते की जड़ को माता भुनेश्वरी का ध्यान करते हुए घिसकर तिलक लगाएं ऐसा करने से आपकी आकर्षण शक्ति बढ़ने लगेगी ।

पति पत्नी में अनबन हो तो

नवमी की रात चंदन और केसर पाउडर मिलाकर पान के पत्ते पर रखें। फिर दुर्गा माताजी की फोटो के सामने बैठ कर चंडी स्तोत्र का पाठ करें । रोजाना इस पाउडर का तिलक लगाएं ।

काम धंधे में सफलता एवं राज योग के लिए

अगर काम धंधा करते हैं और सफलता नहीं मिलती हो या विघ्न आते हों तो शुक्ल पक्ष की अष्टमी को बेल के कोमल – कोमल पत्तों पर लाल चन्दन लगा कर माँ जगदम्बा को मंत्र (ॐ ह्रीं नमः । ॐ श्रीं नमः ।।) बोलते हुए अर्पण करें । थोड़ी देर बैठ कर प्रार्थना और जप करने से राज योग बनता है, काम धंधे में सफलता मिलती है ।

जिनका आज जन्मदिन है उनको हार्दिक शुभकामनाएं बधाई और शुभाशीष
दिनांक 17 को जन्मे व्यक्ति का मूलांक 8 होगा। आप अपने जीवन में जो कुछ भी करते हैं उसका एक मतलब होता है। आपके मन की थाह पाना मुश्किल है। आपको सफलता अत्यंत संघर्ष के बाद हासिल होती है। कई बार आपके कार्यों का श्रेय दूसरे ले जाते हैं। यह ग्रह सूर्यपुत्र शनि से संचालित होता है।
इस दिन जन्मे व्यक्ति धीर गंभीर, परोपकारी, कर्मठ होते हैं। आपकी वाणी कठोर तथा स्वर उग्र है। आप भौतिकतावादी है। आप अदभुत शक्तियों के मालिक हैं।
शुभ दिनांक : 8, 17, 26
शुभ अंक : 8, 17, 26, 35, 44
शुभ वर्ष : 2024, 2042
ईष्टदेव : हनुमानजी, शनि देवता
शुभ रंग : काला, गहरा नीला, जामुनी
जन्मतिथि के अनुसार भविष्यफल :
शत्रु वर्ग प्रभावहीन होंगे, स्वास्थ्य की दृष्टि से समय अनुकूल ही रहेगा। सभी कार्यों में सफलता मिलेगी। जो अभी तक बाधित रहे है वे भी सफल होंगे। व्यापार-व्यवसाय की स्थिति उत्तम रहेगी। राजनैतिक व्यक्ति भी समय का सदुपयोग कर लाभान्वित होंगे। नौकरीपेशा व्यक्ति प्रगति पाएंगे। बेरोजगार प्रयास करें, तो रोजगार पाने में सफल होंगे।

मेष दैनिक राशिफल (Aries Daily Horoscope)
आज का दिन उत्तम रूप से फलदायक रहने वाला है। आपको अपने किसी सगे संबंधी से कोई खुशखबरी सुनने को मिल सकती है। जो विद्यार्थी विदेश जाकर शिक्षा ग्रहण करना चाहते हैं, तो उन्हें कोई अच्छा मौका हाथ लगेगा। आपको अपने किसी दूर रह रहे परिजन से फोन कॉल के जरिए कोई शुभ सूचना मिल सकती है। आपको अपने काम को लेकर सूचना बनानी होगी, तभी वह आसानी से पूरे हो सकेंगे। विद्यार्थियों को बौद्धिक व मानसिक बोझ से छुटकारा मिलता दिख रहा है।

वृष दैनिक राशिफल (Taurus Daily Horoscope)
आज का दिन आपके लिए व्यस्तता भरा रहने वाला है। आप अपने कारोबार के मामलों मे व्यस्त रहने के कारण कल पर डाल सकते हैं, जो बाद में आपको परेशान करेंगे। परिवार में सदस्यों के साथ मिल बैठकर आप पारिवारिक समस्याओं को लेकर बातचीत न करें, नहीं तो वह बढ़ सकती है। घर में किसी नए मेहमान का आगमन होने से माहौल खुशनुमा रहेगा। आपको अपने कामों को लेकर योजना बनानी होगी, तभी वह पूरे होते दिख रहे हैं। संतान से आप यदि कोई बात कहेंगे, तो वह उसे पर अमल अवश्य करेंगे। विद्यार्थियों के उच्च शिक्षा के मार्ग प्रशस्त होंगे।

मिथुन दैनिक राशिफल (Gemini Daily Horoscope)
आज का दिन आपके लिए कोई बड़ी उपलब्धि लेकर लेकर आने वाला है। आप अपनी आर्थिक स्थिति को लेकर थोड़ा परेशान रहेंगे। आपके साहस व पराक्रम में वृद्धि होगी। आपको अपने मित्रों से अपने मन की बात को कहने का मौका मिलेगा। कार्यक्षेत्र में आपके सहयोगी आपके व्यवहार के कारण आपसे नाराज हो सकते हैं। आपकी तरक्की के मार्ग में आ रही बाधाएं दूर होंगी और लेनदेन से संबंधित मामलों में आपको सावधान रहना होगा।

कर्क दैनिक राशिफल (Cancer Daily Horoscope)
आज का दिन आपके लिए किसी काम को लेकर योजना बनाकर आगे बढ़ाने के लिए रहेगा। आपकी आय में वृद्धि होगी। आपको एक से अधिक स्रोतों से आय प्राप्त होगी। आप जिस भी काम में हाथ डालेंगे, उसमें आपको सफलता अवश्य मिलेगी। आप अपने परिवार के सदस्यों को लेकर किसी धार्मिक यात्रा पर जा सकते हैं। यदि जीवनसाथी से कोई कहासुनी हो, तो उसमें आप अपने मन में कोई बात ना रखें। अपने खर्चों पर नियंत्रण करें और एक बजट बना कर चलें।

सिंह दैनिक राशिफल (Leo Daily Horoscope)
आज का दिन आपके लिए खुशनुमा रहने वाला है। आध्यात्मिक गतिविधियों में आप अच्छा नाम कमाएंगे। विद्यार्थी किसी प्रतियोगिता में सफलता हासिल करेंगे। शिक्षा में चल रही समस्याओं से भी छुटकारा मिलेगा। आप किसी धार्मिक आयोजन में सम्मिलित हो सकती है। आपकी तरक्की के मार्ग में यदि कुछ बाधाएं आ रही थी, तो वह भी दूर होती दिख रही है। आपको अपने किसी मित्र की कोई बात बुरी लग सकती है। जल्दबाजी में यदि आपने कोई फैसला लिया था, तो उससे आपको कोई नुकसान होने की संभावना है।

कन्या दैनिक राशिफल (Virgo Daily Horoscope)
आज का दिन आपके लिए मिश्रित रूप से फलदायक रहने वाला है। आपको अपने महत्वपूर्ण काम को पूरा करने में कुछ समस्याएं आ सकती है। आप अपने किसी मित्र से मदद लेंगे। किसी अजनबी के सामने आप कोई जरूरी जानकारी शेयर ना करें, नहीं तो वह इसका फायदा उठा सकता है। आपको अपनी आर्थिक स्थिति में सुधार लाने की कोशिश करनी होगी। आपको घूमने फिरने के दौरान कोई महत्वपूर्ण जानकारी प्राप्त होगी। संतान से आप अपने मन की इच्छा को लेकर बातचीत कर सकते हैं।

तुला दैनिक राशिफल (Libra Daily Horoscope)
आज का दिन वैवाहिक जीवन जी रहे लोगों के लिए अच्छा रहने वाला है। जीवनसाथी का सहयोग व सानिध्य आपको भरपूर मात्रा में मिलेगा। यदि आपका कोई भूमि, भवन आदि से खरीदारी से संबंधित मामला लंबे समय से विवादित चल रहा था, तो उसमें आपको जीत मिलेगी। आप परिवार की सदस्यों के साथ कुछ समय मौज मस्ती करने में व्यतीत करेंगे। आपको अपने परिवार में किसी सदस्य की कोई बात बुरी लग सकती है। यदि आप किसी मांगलिक उत्सव में सम्मिलित हो, तो उसमें लोगों से बहुत ही तोल मोल कर बोले। आप अपनी चतुर बुद्धि से काफी कुछ पा सकते हैं।

वृश्चिक दैनिक राशिफल (Scorpio Daily Horoscope)
आज का दिन बिजनेस कर रहे लोगों के लिए मिला-जुला रहने वाला है। आपकी वाणी की सौम्यता आपको मान सम्मान दिलवाएगी। लेनदेन से संबंधित मामलों में आप अपने किसी परिजन पर भी कोई भरोसा ना करें, नहीं तो वह आपको धोखा दे सकता है। आप कोई भी काम पार्टनरशिप में करने से बचें। नौकरी की तलाश कर रहे लोगों को कोई अवसर हाथ लग सकता है। आप सोच विचार कर शब्दों का प्रयोग करें, नहीं तो साथियों को आपकी कोई बात बुरी लग सकती है। आप अपने कुछ विचार अपने पिताजी के सामने रख सकते हैं।

धनु दैनिक राशिफल (Sagittarius Daily Horoscope)
धनु राशि के जातकों के लिए दिन ऊर्जावान रहने वाला है। आप अपने काम को जल्द निपटाने की कोशिश करेंगे। आपको यदि कोई शारिरीक कष्ट लंबे समय से घेरे हुए था, तो वह बढ़ सकता है। आपको अपने आसपास रह रहे लोगों से सावधान रहने की आवश्यकता है, जो जातक घर से दूर नौकरी में कार्यरत हैं, उन्हें परिवार के सदस्यों की याद आएगी। यदि आपको कुछ चिंता चल रही थी, तो वह व्यर्थ होगी। आपके कुछ खर्च आपके लिए समस्या बन सकते हैं, जिन पर आपको रोक लगानी होगी।

मकर दैनिक राशिफल (Capricorn Daily Horoscope)
मकर राशि के जातकों के लिए दिन जल्दबाजी में किसी फैसले को लेने से बचने के लिए रहेगा। आप बिजनेस में कोई बड़ा फैसला ले सकते हैं। आप अपनी सुख सुविधाओं की वस्तुओं पर अच्छा खासा धन व्यय करेंगे। आपको कुछ योजनाओं से बेहतर परिणाम मिलेंगे। आपको कुछ नए लोगों के संपर्क में आने से बचना होगा। नौकरी कर रहे लोगों पर जिम्मेदारियां बढ़ने से वह थोड़ा परेशान तो रहेंगे, लेकिन फिर भी उन्हें आसानी से निभा पायेंगे। परिवार में किसी सदस्य के विवाह की बात पक्की होने से माहौल खुशनुमा रहेगा। आपको संतान की संगति की ओर विशेष ध्यान देना होगा ।

कुंभ दैनिक राशिफल (Aquarius Daily Horoscope)
आज का दिन आपके लिए आलस्य को त्याग कर आगे बढ़ने के लिए रहेगा, तभी आपके काम पूरे होंगे। आप अपने कुछ महत्वपूर्ण काम को लेकर अपने भाइयों से सलाह मशवरा कर सकते हैं। आपको यदि कार्यक्षेत्र में कोई भी अवसर मिले, तो आप उससे चूके नहीं। किसी की कहीसुनी बातों में आने से आपको कोई नुकसान हो सकता है। आपका कोई परिजन आपसे किसी बात को लेकर नाराज हो सकता है। सामाजिक कार्यक्रमों में आप बढ़ चढ़कर हिस्सा लेंगे। आपको अपने मित्र की कोई बात बुरी लग सकती है। विद्यार्थियों के उच्च शिक्षा के मार्ग प्रशस्त होंगे।

मीन दैनिक राशिफल (Pisces Daily Horoscope)
आज का दिन आपके लिए सांसारिक सुख भोग के साधनों में वृद्धि लेकर आने वाला है। पारिवारिक जीवन में चल रही समस्याएं दूर होंगी। आपका किसी नए घर, मकान, दुकान आदि को खरीदने का सपना पूरा होगा, जिससे आपकी खुशी का ठिकाना नहीं रहेगा। आप अपने कामों को लेकर प्रयासरत रहेंगे, तभी आपको उनमें सफलता मिलेगी। आपके जीवन स्तर में सुधार आएगा। ससुराल पक्ष से आपको धन लाभ मिलता दिख रहा है। यदि माताजी की सेहत में कोई गिरावट चल रही थी, तो वह भी दूर होगी

भविष्य यहीं छिपा है समाधान: पृथ्वी की प्रचुरता का सम्मान करने के लिए कभी-कभी केले के पत्ते पर भोजन परोसें। केले के पत्तों का उपयोग सदियों से दक्षिण और दक्षिण पूर्व एशिया में प्राकृतिक प्लेटों और खाद्य रैपर के रूप में किया जाता रहा है। यह पर्यावरण-अनुकूल अभ्यास न केवल भोजन में एक अनोखी और सुखद सुगंध जोड़ता है, बल्कि प्लास्टिक और कागज के उपयोग को भी कम करता है, जिससे जीवन जीने के अधिक टिकाऊ तरीके में योगदान होता है। इस परंपरा को अपनाना पृथ्वी की प्रचुरता और भावी पीढ़ियों के लिए प्रकृति के उपहारों को संरक्षित करने के महत्व की एक सौम्य याद दिला सकता है। इसलिए, अगली बार जब आप भोजन का आयोजन करें, तो पृथ्वी की उदारता का सम्मान करने के लिए अपने व्यंजन केले के पत्तों पर परोसने पर विचार करें।

Read more

16 April 2024 Vaidik Panchang and Daily Horoscope

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Related Posts