Shopping cart

Magazines cover a wide array subjects, including but not limited to fashion, lifestyle, health, politics, business, Entertainment, sports, science,

Astrology

03May/2023: Vaidik Panchang and Horoscope

Email :113
🙏🏻 हर हर महादेव 🙏🏻
🌞 *~ वैदिक पंचांग ~* 🌞
 🌤️  *दिनांक – 03 मई 2023*
🌤️ *दिन – बुधवार*
🌤️ *विक्रम संवत – 2080 (गुजरात – 2079)*
🌤️ *शक संवत -1945*
🌤️ *अयन – उत्तरायण*
🌤️ *ऋतु – ग्रीष्म ॠतु* 
🌤️ *मास – वैशाख*
🌤️ *पक्ष – शुक्ल* 
🌤️ *तिथि – त्रयोदशी रात्रि 11:49 तक तत्पश्चात चतुर्दशी*
🌤️ *नक्षत्र – हस्त रात्रि 08:56 तक तत्पश्चात चित्रा*
*🌤️योग – हर्षण सुबह 11:28 तक तत्पश्चात वज्र*
🌤️ *राहुकाल – दोपहर 12:36 से दोपहर 02:13 तक*
🌞 *सूर्योदय-06:08*
🌤️ *सूर्यास्त- 19:03*
👉 *दिशाशूल- उत्तर दिशा में*
🚩 *व्रत पर्व विवरण – प्रदोष व्रत*
🔥 *विशेष – त्रयोदशी को बैंगन खाने से पुत्र का नाश होता है। (ब्रह्मवैवर्त पुराण, ब्रह्म खंडः 27.29-34)*
    🌞~*वैदिक पंचांग* ~🌞
*इन दुर्लभ दिन मे पुराणो के अनुसार यह करने से मिलेगा धन वैभव और संतान*  
 
🌷 *वैशाख मास की अंतिम तीन तिथि* 🌷
➡ *वैशाख मास की अंतिम तीन तिथि का महत्व (03, 04 एवं 05 मई 2023)*
🙏🏻 *स्कन्दपुराण के वैष्णव खण्ड के अनुसार* 
*यास्तिस्रस्तिथयः पुण्या अंतिमाः शुक्लपक्षके ।। वैशाखमासि राजेंद्र पूर्णिमांताः शुभावहाः ।।*
*अन्त्याः पुष्करिणीसंज्ञाः सर्वपापक्षयावहाः ।। माधवे मासि यः पूर्णं स्नानं कर्त्तुं न च क्षमः ।।*
*तिथिष्वेतासु स स्नायात्पूर्ण मेव फलं लभेत् ।। सर्वे देवास्त्रयोदश्यां स्थित्वा जंतून्पुनंति हि ।।*
*पूर्णायाः पर्वतीर्थैश्च विष्णुना सह संस्थिताः ।। चतुर्दश्यां सयज्ञाश्च देवा एतान्पुनंति हि ।।* 
🙏🏻 *वैशाख मास की अंतिम तीन तिथि (त्रियोदशी, चतुर्दशी, पूर्णिमा) बहुत पवित्र और शुभकारक हैं उनका नाम “पुष्करिणी” है। ये सब पापों का क्षय करनेवाली हैं | जो सम्पूर्ण वैशाख मास में ब्राम्हमुहूर्त में पुण्यस्नान, व्रत, नियम आदि करने में असमर्थ हों, वह यदि इन ३ तिथियों में भी उसे करें तो वैशाख मास का पूरा फल पा लेता है |*
🌷 *ब्रह्मघ्नं वा सुरापं वा सर्वानेतान्पुनंति हि ।। एकादश्यां पुरा जज्ञे वैशाख्याममृतं शुभम् ।।*
*द्वादश्यां पालितं तच्च विष्णुना प्रभविष्णुना ।। त्रयोदश्यां सुधां देवान्पाययामास वै हरिः ।।*
*जघान च चतुर्दश्यां दैत्यान्देवविरोधिनः ।। पूर्णायां सर्वदेवानां साम्राज्याऽऽप्तिर्बभूव ह ।।*
*ततो देवाः सुसंतुष्टा एतासां च वरं ददुः ।। तिसृणां च तिथीनां वै प्रीत्योत्फुल्लविलोचनाः ।।*
*एता वैशाख मासस्य तिस्रश्च तिथयः शुभाः ।।* *पुत्रपौत्रादिफलदा नराणां पापहानिदाः ।।*
*योऽस्मिन्मासे च संपूर्णे न स्नातो मनुजाधमः ।। तिथित्रये तु स स्नात्वा पूर्णमेव फलं लभेत् ।।*
*तिथित्रयेप्यकुर्वाणः स्नानदानादिकं नरः ।। चांडालीं योनिमासाद्य पश्चाद्रौरवमश्नुते ।।*
🙏🏻  *पूर्वकाल में वैशाख शुक्ल एकादशी को शुभ अमृत प्रकट हुआ।  द्वादशी को भगवान विष्णु ने उसकी रक्षा की। त्रयोदशी को उन श्री हरि ने देवताओं को सुधापान कराया।  चतुर्दशी को देवविरोधी दैत्यों का संहार किया और पूर्णिमा के दिन समस्त देवताओं को उनका साम्राज्य प्राप्त हो गया। इसलिए देवताओं ने संतुष्ट होकर इन तीन तिथियों को वर दिया – “वैशाख की ये तीन शुभ तिथियाँ मनुष्यों के पापों का नाश करने वाली तथा उन्हें पुत्र-पौत्रादि फल देनेवाली हों।  जो सम्पूर्ण वैशाख में प्रात: पुण्य स्नान न कर सका हो, वह इन तिथियों में उसे कर लेने पर पूर्ण फल को ही पाता  है।  वैशाख में लौकिक कामनाओं को नियंत्रित करने पर मनुष्य निश्चय ही भगवान विष्णु का सायुज्य प्राप्त कर लेता है।”*
🌷 *गीतापाठं तु यः कुर्यादंतिमे च दिनत्रये ।। दिनेदिनेऽश्वमेधानां फलमेति न संशयः ।।*
🙏🏻 *जो वैशाख मास में अंतिम ३ दिन ‘गीता’ का पाठ करता है, उसे प्रतिदिन अश्वमेध यज्ञ का फल मिलता है |*
*सहस्रनामपठनं यः कुर्य्याच्च दिनत्रये ।। तस्य पुण्यफलं वक्तुं कः शक्तो दिवि वा भुवि ।।*
🙏🏻 *जो इन तीनों दिन ‘श्रीविष्णुसहस्रनाम’ का पाठ करता है ।उसके पुण्यफल का वर्णन करने में तो इस भूलोक व स्वर्गलोक में कौन समर्थ है | जो इन तीन दिन विष्णु सहस्त्रनाम का पाठ करता है उसके पुण्यफल की व्याख्या करने में पृथ्वीलोक तथा स्वर्गलोक में कोई समर्थ नहीं।*
🌷 *सहस्रनामभिर्देवं पूर्णायां मधुसूदनम् ।। पयसा स्नाप्य वै याति विष्णुलोकमकल्मषम् ।।*
🙏🏻 *जो वैशाख पूर्णिमा को सहस्रनामों के द्वारा भगवान् मधुसूदन को दूध से स्नान कराता है वो वैकुण्ठ धाम को जाता है।*
🌷 *यो वै भागवतं शास्त्रं शृणोत्येतद्दिनत्रये ।। न पापैर्लिप्यते क्वाऽपि पद्मपत्रमिवांभसा ।।*
🙏🏻 *जो वैशाख के अंतिम ३ दिनों में ‘भागवत’ शास्त्र का श्रवण करता है, वह जल में कमल के पत्तों की भांति कभी पापों में लिप्त नहीं होता |*
🌷 *देवत्वं मनुजैः प्राप्तं कैश्चित्सिद्धत्वमेव च ।।* *कैश्चित्प्राप्तो ब्रह्मभावो दिनत्रयनिषेवणात् ।।*
🙏🏻 *इन अंतिम ३ दिनों में शास्त्र-पठन व पुन्य्कर्मों से कितने ही मनुष्यों ने देवत्व प्राप्त कर लिया और कितने ही सिद्ध हो गये | अत: वैशाख के अंतिम दिनों में स्नान, दान, पूजन अवश्य करना चाहिए |*
 
मई पंचक तिथि 
 
पंचक प्रारंभ: शनिवार, 13 मई 2023 पूर्वाह्न 00:18 बजे
 
पंचक समाप्त: बुधवार, 17 मई 2023 पूर्वाह्न 07:39 बजे

Best deals

जिनका आज जन्मदिन है उनको हार्दिक शुभकामनाएं बधाई और शुभ आशीष
अंक ज्योतिष के अनुसार आपका मूलांक 3 आता है। यह बृहस्पति का प्रतिनिधि अंक है। ऐसे व्यक्ति निष्कपट, दयालु एवं उच्च तार्किक क्षमता वाले होते हैं। आप दार्शनिक स्वभाव के होने के बावजूद एक विशेष प्रकार की स्फूर्ति रखते हैं। आपकी शिक्षा के क्षेत्र में पकड़ मजबूत होगी।
 
आप एक सामाजिक प्राणी हैं। आप सदैव परिपूर्णता या कहें कि परफेक्शन की तलाश में रहते हैं यही वजह है कि अकसर अव्यवस्थाओं के कारण तनाव में रहते हैं। अनुशासनप्रिय होने के कारण कभी-कभी आप तानाशाह भी बन जाते हैं।
 
 
शुभ दिनांक : 3, 12, 21, 30
 
शुभ अंक : 1, 3, 6,7, 9,
 
 
शुभ वर्ष : 2028, 2030, 2031, 2034, 2043, 2049, 2052
 
ईष्टदेव : देवी सरस्वती, देवगुरु बृहस्पति, भगवान विष्णु
 
 
शुभ रंग : पीला, सुनहरा और गुलाबी
 
कैसा रहेगा यह वर्ष
घर या परिवार में शुभ कार्य होंगे। मित्र वर्ग का सहयोग सुखद रहेगा। शत्रु वर्ग प्रभावहीन होंगे। महत्वपूर्ण कार्य से यात्रा के योग भी है। वर्ष आपके लिए अत्यंत सुखद है। किसी विशेष परीक्षा में सफलता मिल सकती है।
 
नौकरीपेशा के लिए प्रतिभा के बल पर उत्तम सफलता का है। नवीन व्यापार की योजना भी बन सकती है। दांपत्य जीवन में सुखद स्थिति रहेगी।
 
मेष दैनिक राशिफल (Aries Daily Horoscope) 
आज का दिन आपके लिए बिजनेस के मामले में थोड़ा कमजोर रहने वाला है। यदि आपने साझेदारी में किसी काम की शुरुआत की है, तो उसमें आज आपको पार्टनर से धोखा मिल सकता है। आप वरिष्ठ सदस्य से किसी बात को लेकर बातचीत कर सकते हैं। आप मित्रों के साथ किसी छोटी दूरी की यात्रा पर जा सकते हैं, जो आपके लिए लाभदायक रहेगी। अविवाहित जातकों के जीवन में किसी नये मेहमान की दस्तक हो सकती है।
 
वृष दैनिक राशिफल (Taurus Daily Horoscope)
आज का दिन आपके लिए समस्याओं से भरा रहने वाला होगा। आपको अपने बिजनेस के कामों को लेकर समस्या बनी रहेगी, लेकिन यदि आप कोशिश करते रहेंगे, तो उनमें आज कुछ कमी अवश्य आएगी। आप किसी को बिना मांगे सलाह देने से बचें, नहीं तो आपके लिए समस्या खड़ी हो सकती है। आपका कोई मित्र आपके घर दावत पर आ सकता है। सामाजिक क्षेत्रों में कार्यरत लोगों को आज सावधान रहने की आवश्यकता है, क्योंकि उनके कुछ गुप्त शत्रु उनकी पीठ में छुरा खोप सकते हैं।
 
मिथुन दैनिक राशिफल (Gemini Daily Horoscope)
मिथुन राशि के जातकों के लिए आज का दिन उत्तम संपत्ति की प्राप्ति के लिए रहेगा। यदि पारिवारिक संपत्ति संबंधी विवाद को लेकर आप परेशान चल रहे हैं, तो वह भी आज दूर होगा। संतान पक्ष की ओर से आपको कोई खुशखबरी सुनने को मिल सकती है। जीवनसाथी के करियर में तरक्की देखकर आपको खुशी होगी, लेकिन आपका कोई काम समय से ना होने के कारण आपको अधिकारियों से डांट खानी पड़ सकती है। माता जी को आज कोई आंखों से संबंधित समस्या हो सकती है।
 
 
कर्क दैनिक राशिफल (Cancer Daily Horoscope) 
आज का दिन आपके लिए भागदौड़ भरा रहने वाला है। आज आपको एक साथ कई काम आने से भागदौड लगी रहेगी, जिसके कारण आप अपने स्वास्थ्य की ओर भी ध्यान नहीं दे पाएंगे। प्रेम विवाह की तैयारी कर रहे लोगों को परिवार के सदस्यों से आज मंजूरी ना मिलने के कारण वह परेशान रहेंगे। आपका कोई मित्र आपसे पुराने गिले-शिकवे दूर करने आ सकता है। यदि आप किसी काम के समय से पूरा ना होने के कारण भागदौड़ में लगे हैं, तो वह आज पूरा हो सकता है।
 
सिंह दैनिक राशिफल (Leo Daily Horoscope)
आज का दिन आपके लिए स्वास्थ्य के मामले में कुछ कमजोर रहने वाला है, क्योंकि आप अपने काम में व्यस्त रहने के कारण स्वास्थ्य की ओर ध्यान नहीं देंगे। पिताजी से आपकी बेवजह कहासुनी हो सकती है। ससुराल पक्ष का कोई व्यक्ति आपसे धन उधार मांगने आ सकता है, लेकिन आपकी किसी परिजन से किसी जरूरी बात को लेकर बहसबाजी हो सकती है। यदि आप किसी मांगलिक उत्सव में सम्मिलित हो, तो वहां बहुत ही तोलमोल कर बोले। नहीं तो लोगों को आपकी कोई बात बुरी लग सकती है।कन्या दैनिक राशिफल (Virgo Daily Horoscope)
आज का दिन आपके लिए खर्चा भरा रहने वाला है। आप अपनी आय और व्यय में संतुलन बनाकर रखें, लेकिन जो विद्यार्थी विदेश से शिक्षा ग्रहण करना चाहते हैं, उन्हें आज कोई अच्छा ऑफर आ सकता है। आपने यदि किसी को धन उधार दिया था, तो वह भी आज आपको वापस मिल सकता है। आपका कोई काम आपके लिए सिरदर्द बन सकता है। माताजी की सेहत के प्रति आप सचेत रहें। आपके कुछ बढ़ते खर्चे आपका सिरदर्द बन सकते हैं।
 
तुला दैनिक राशिफल (Libra Daily Horoscope) 
आज का दिन आपके लिए सकारात्मक परिणाम लेकर आएगा। आपको शीघ्रगामी वाहनों के प्रयोग से सावधानी बरतनी होगी और भाई-बहनों का आपको पूरा साथ मिलेगा। जीवनसाथी की सेहत के प्रति आज आप सचेत रहें। आपको आज एक से अधिक स्रोतों से प्राप्त होने से आपको खुशी होगी, लेकिन दिन का कुछ समय छोटे बच्चों के साथ मौज मस्ती करने में भी लगे रहेंगे। रोजगार की तलाश में दर-दर भटक रहे लोगों को कोई शुभ सूचना सुनने को मिल सकती है।
 
वृश्चिक दैनिक राशिफल (Scorpio Daily Horoscope)
आज का दिन आपके लिए मिलाजुला रहने वाला है। प्रेम जीवन जी रहे लोगों को आज साथी से किसी बात को लेकर कहासुनी हो सकती हैं। आपकी किसी नये वाहन को खरीदने की इच्छा पूरी होगी। आप अपने घर आज किसी नई चीज की खरीदारी भी कर सकते हैं। आपके कुछ शत्रु आज आपके लिए नई समस्या खड़ी कर सकते हैं। बिजनेस कर रहे लोग किसी से भी कोई धन संबंधित डील फाइनल करने को अपने के भरोसे ना छोड़े। आपकी उन्नति के नए-नए मार्ग खुलेंगे, जिससे आपको तरक्की मिलेगी।
 
धनु दैनिक राशिफल (Sagittarius Daily Horoscope)
आज का दिन आपके लिए समस्याओं भरा रहने वाला है। आपके कामों में ढील देने की आदत के कारण आप काम समय से पूरा नहीं हो पाएंगे। आपको अपने मन की बात किसी बाहरी व्यक्ति के साथ सामने साझा नहीं करनी है। वरिष्ठ सदस्यों के साथ बैठकर आप कुछ पुरानी यादें ताजा करेंगे। आपका कोई मित्र आज आपके घर दावत पर आ सकता है। बिजनेस में यदि आपको अपने कामों को लेकर समस्या चल रही है, तो वह आपके भाइयों की मदद से दूर होगी।
 
मकर दैनिक राशिफल (Capricorn Daily Horoscope)
आज का दिन आपके लिए प्रसन्नता दिलाने वाला रहेगा। आपको संतान की नौकरी को लेकर यदि किसी बात की चिंता बनी हुई थी, तो वह भी आज दूर होगी, क्योंकि उन्हें आज कोई नई नौकरी के प्राप्ति हो सकती है। आपको उसे कानूनी मामले में किसी अजनबी पर भरोसा करने से बचना होगा, नहीं तो वह आपके लिए किसी शत्रु का काम कर सकता है। आप अपने घर भजन कीर्तन व पूजा-पाठ आदि का आयोजन कर सकते हैं, जिसमें परिजनों का आना जाना लगा रहेगा
कुंभ दैनिक राशिफल  (Aquarius Daily Horoscope)
आज का दिन आपके लिए मिश्रित रूप से फलदायक रहने वाला है। आप यदि किसी मकान, दुकान और जमीन आदि की खरीदारी करने की योजना बना रहे हैं, तो उसमें माता-पिता से आशीर्वाद अवश्य लेकर जाएं। आप जीवनसाथी के लिए किसी छोटे-मोटे व्यवसाय की शुरुआत करा सकते हैं। आपको आज अपने किसी मित्र की सेहत की चिंता सता सकती है। यदि आप किसी काम को लेकर लंबे समय से परेशान चल रहे थे, तो वह भी आज पूरा होगा।
 
मीन दैनिक राशिफल (Pisces Daily Horoscope) 
आज का दिन आपके लिए तनावग्रस्त रहने वाला है। परिवार में यदि सदस्यों में कोई आपसी लड़ाई झगड़ा चल रहा है, तो उसमें दोनों पक्षों की सुनकर ही कोई निर्णय लेना बेहतर रहेगा, नहीं तो आपको खरी-खोटी सुनने को मिल सकती है। कार्यक्षेत्र में भी लोग आपकी चुगली लगा सकते हैं। आपके कुछ गुप्त शत्रु आपकी चुगली लगा सकते हैं, जो लोग राजनीति में हाथ आजमाना चाहते हैं, उन्हें आज कोई बड़ा पद मिल सकता है। आपको  कोई जरूरी निर्णय जल्दबाजी में लेने से बचना होगा
Read More

02May/2023: Vaidik Panchang and Horoscope




















 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Related Posts