Shopping cart

Magazines cover a wide array subjects, including but not limited to fashion, lifestyle, health, politics, business, Entertainment, sports, science,

Astrology

28 March 2024 Vaidik Panchang and Horoscope

Email :53

हर हर महादेव
वैदिक पंचांग
दिनांक – 28 मार्च 2024
दिन – गुरूवार
विक्रम संवत – 2080
शक संवत -1945
अयन – उत्तरायण
ऋतु – वसंत ॠतु
मास – चैत्र (गुजरात और महाराष्ट्र अनुसार फाल्गुन
पक्ष – कृष्ण
तिथि – तृतीया शाम 06:56 तक तत्पश्चात चतुर्थी
नक्षत्र – स्वाती शाम 06:38 तक तत्पश्चात विशाखा
योग – हर्षण रात्रि 11:13 तक तत्पश्चात वज्र
राहुकाल – दोपहर 02:16 से शाम 03:48 तक
सूर्योदय-06:36
सूर्यास्त- 18:51
दिशाशूल – दक्षिण दिशा में
🚩 व्रत पर्व विवरण – संकष्ट चतुर्थी
विशेष – तृतीया को पर्वल खाना शत्रुओं की वृद्धि करने वाला है।

(ब्रह्मवैवर्त पुराण, ब्रह्म खंडः 27.29-34)
वैदिक पंचांग

कलह, धन-हानि व रोग-बाधा से परेशान हों तो
घर में कलहपूर्ण वातावरण, धन-हानि एवं रोग-बाधा से परेशानी होती हो तो आप अपने घर में मोरपंख कि झाड़ू या मोरपंख पूजा-स्थल में रखें |
नित्य नियम के बाद मन-ही-मन भगवन्नाम या गुरुमंत्र का जप करते हुए इस पंख या झाड़ू को प्रत्येक कमरे में एवं रोग-पीड़ित के चारों तरफ गोल-गोल घुमाये |
कुछ देर ‘ॐकार ‘ का कीर्तन करें-करायें | ऐसा करने से समस्त प्रकार की नकारात्मक ऊर्जा समाप्त होती है तथा ऊपरी एवं बुरी शक्तियों का प्रभाव भी दूर हो जाता है |

ज्योतिष ग्रंथ मुर्हूत चिंतामणि के अनुसार
हिंदू धर्म में दैनिक जीवन से जुड़ी भी अनेक मान्यताएं और परंपराएं हैं। ऐसी ही एक मान्यता है नाखून, दाढ़ी व बाल कटवाने से जुड़ी। माना जाता है कि सप्ताह के कुछ दिन ऐसे होते हैं जब नाखून, दाढ़ी व बाल कटवाना हमारे धर्म ग्रंथों में शुभ नहीं माना गया है, जबकि इसके बिपरीत कुछ दिनों को इन कामों के लिए शुभ माना गया है। आइए जानते हैं क्या कहते हैं शास्त्र ….
ज्योतिष ग्रंथ मुर्हूत चिंतामणि के अनुसार जानिए किस दिन नाखून, दाढ़ी व बाल कटवाने से होता है क्या असर

सोमवार
सोम का संबंध चंद्रमा से है इसलिए सोमवार को बाल या नाखून काटना मानसिक स्वास्थ्य व संतान के स्वास्थ्य के लिए अच्छा नहीं माना गया है।
मंगलवार
मंगलवार को बाल कटवाना व दाढ़ी बनाना उम्र कम करने वाला माना गया है।
बुधवार
बुधवार के दिन नाखून और बाल कटवाने से घर में बरकत रहती है व लक्ष्मी का आगमन होता है।
गुरुवार
गुरुवार को भगवान विष्णु का वार माना गया है। इस दिन बाल कटवाने से लक्ष्मी का नुकसान और मान-सम्मान की हानि होती है।
शुक्रवार
शुक्र ग्रह को ग्लैमर का प्रतीक माना गया है। इस दिन बाल और नाखून कटवाना शुभ होता है। इससे लाभ, धन और यश मिलता है।
शनिवार
शनिवार का दिन बाल कटवाने के लिए अशुभ होता है यह जल्दी मृत्यु का कारण माना जाता है।
रविवार
रविवार को बाल कटवाना अच्छा नहीं माना जाता है। महाभारत के अनुशासन पर्व में बताया गया है कि ये सूर्य का वार है इससे धन, बुद्धि और धर्म का नाश होता है।
Why is Friday considered auspicious for getting haircut: The planet Venus, known as the goddess of love and beauty in Roman mythology, has long been associated with qualities of allure and glamour. In astrology, Venus is considered to govern an individual’s sense of aesthetics, artistic inclinations, and attraction to beauty. In some cultural traditions, there is a belief that certain activities, such as getting a haircut or trimming one’s nails, are considered auspicious when performed on a day associated with the influence of Venus. It is thought that such practices can contribute to one’s prosperity, wealth, and reputation, aligning with the positive energy attributed to Venus. This connection between Venus and personal grooming is believed to enhance one’s sense of charm and appeal, reflecting the symbolic significance attributed to this celestial body in various cultural and astrological contexts.

शुक्रवार को बाल कटवाने के लिए शुभ क्यों माना जाता है: शुक्र ग्रह, जिसे रोमन पौराणिक कथाओं में प्रेम और सौंदर्य की देवी के रूप में जाना जाता है, लंबे समय से आकर्षण और ग्लैमर के गुणों से जुड़ा हुआ है। ज्योतिष शास्त्र में, शुक्र को व्यक्ति के सौंदर्यबोध, कलात्मक झुकाव और सौंदर्य के प्रति आकर्षण की भावना को नियंत्रित करने वाला माना जाता है। कुछ सांस्कृतिक परंपराओं में, ऐसी मान्यता है कि कुछ गतिविधियाँ, जैसे बाल कटवाना या किसी के नाखून काटना, शुक्र के प्रभाव से जुड़े दिन पर किए जाने पर शुभ माने जाते हैं। ऐसा माना जाता है कि इस तरह की प्रथाएं शुक्र से जुड़ी सकारात्मक ऊर्जा के साथ तालमेल बिठाकर किसी की समृद्धि, धन और प्रतिष्ठा में योगदान कर सकती हैं। माना जाता है कि शुक्र और व्यक्तिगत साज-सज्जा के बीच यह संबंध व्यक्ति के आकर्षण और आकर्षण की भावना को बढ़ाता है, जो विभिन्न सांस्कृतिक और ज्योतिषीय संदर्भों में इस खगोलीय पिंड के प्रतीकात्मक महत्व को दर्शाता है।

जिनका आज जन्मदिन है उनको हार्दिक शुभकामनाएं बधाई और शुभ आशीष
दिनांक 28 को जन्मे व्यक्ति राजसी प्रवृत्ति के व्यक्ति हैं। 2 और 8 आपस में मिलकर 10 होते हैं। इस तरह आपका मूलांक 1 होगा। आपको अपने ऊपर किसी का शासन पसंद नहीं है। आप साहसी और जिज्ञासु हैं। आपका मूलांक सूर्य ग्रह के द्वारा संचालित होता है। आप अत्यंत महत्वाकांक्षी हैं।
आप आशावादी होने के कारण हर स्थिति का सामना करने में सक्षम होते हैं। आप सौन्दर्यप्रेमी हैं। आपमें सबसे ज्यादा प्रभावित करने वाला आपका आत्मविश्वास है। इसकी वजह से आप सहज ही महफिलों में छा जाते हैं। आपकी मानसिक शक्ति प्रबल है। आपको समझ पाना बेहद मुश्किल है।
शुभ दिनांक : 1, 10, 19, 28
शुभ अंक : 1, 10, 19, 28, 37, 46, 55, 64, 73, 82
शुभ वर्ष : 2026, 2044, 2053, 2062
ईष्टदेव : सूर्य उपासना तथा मां गायत्री
शुभ रंग : लाल, केसरिया, क्रीम,
कैसा रहेगा यह वर्ष
नौकरीपेशा के लिए समय उत्तम हैं। पदोन्नति के योग हैं। यह वर्ष आपके लिए अत्यंत सुखद रहेगा। अधूरे कार्यों में सफलता मिलेगी। पारिवारिक मामलों में महत्वपूर्ण कार्य होंगे। अविवाहितों के लिए सुखद स्थिति बन रही है। विवाह के योग बनेंगे। बेरोजगारों के लिए भी खुशखबर है इस वर्ष आपकी मनोकामना पूरी होगी। स्वास्थ्य की दृष्टि से यह वर्ष उत्तम रहेगा

मेष दैनिक राशिफल (Aries Daily Horoscope)
आज का दिन आपके लिए चुनौतियों भरा रहेगा। आपका मन आध्यात्म के कार्य की ओर बढ़ेगा। आपके काफी काम बढ़ने के कारण अपने आपको रिलैक्स महसूस करेंगे। ससुराल पक्ष के किसी व्यक्ति से आप यदि कोई मदद मांगेंगे, तो वह भी आपको मिल जाएगी। आपके अधिकारी आपके कामों की प्रशंसा करेंगे। आपको प्रमोशन मिलने की संभावना है। जो विद्यार्थी विदेशो से शिक्षा ग्रहण करना चाहते हैं, तो वह किसी संस्था से जुड़ सकते हैं। आपको कार्यक्षेत्र में कुछ नए लोगों को जुड़ने का मौका मिलेगा। आपको सरकारी नौकरी की तैयारी में जमकर मेहनत करनी होगी, तभी वह कोई अच्छा मुकाम हासिल कर सकेंगे।

वृषभ दैनिक राशिफल (Taurus Daily Horoscope)
आज का दिन आपके लिए कुछ नई जनसंपर्कों से लाभ लेकर आएगा। आपका मन किसी बात को लेकर दुखी रहेगा। यदि आप किसी नए काम की शुरुआत करने के लिए सोच विचार कर रहे थे, तो वह आपके लिए अच्छा रहेगा। आपको अपने विरोधीयो से सावधान रहने की आवश्यकता है। आप अपनी माताजी से किसी बात को लेकर बहसबाजी में पड़ सकते हैं। आपका कोई पुराना लेनदेन आपके लिए सिर दर्द बन सकता है। आप अपने आवश्यक कामों में जल्दबाजी न दिखाएं और उनकी सूची बनाकर चले,तो आपके लिए अच्छा रहेगा।

मिथुन दैनिक राशिफल (Gemini Daily Horoscope)
आज का दिन आपके लिए नौकरी में कार्यरत लोगों के लिए तरक्की लेकर आने वाला है। आप अपने मनमाने व्यवहार के कारण कुछ गलतियां कर बैठेंगे। आप किसी नए वाहन को लेकर घर आ सकते हैं। आपको अपनी संतान की संगति की ओर विशेष ध्यान देना होगा, नहीं तो वह किसी गलत काम की अग्रसर हो सकते हैं। विद्यार्थियों की शिक्षा परिणाम आ सकते हैं। आपको बिजनेस में मन मुताबिक लाभ मिलने से आप प्रसन्न रहेंगे। आपको यदि किसी जरूरतमंद व्यक्ति की मदद करने का मौका मिले तो अवश्य करें। इससे आपके अच्छे कामों में वृद्धि होगी।

कर्क दैनिक राशिफल (Cancer Daily Horoscope)
आज का दिन आपके लिए बाकी दिनों के तुलना में अच्छा रहने वाला है। आपकी आर्थिक स्थिति को लेकर आप कोई महत्वपूर्ण कदम उठा सकते हैं। व्यवसाय में आप पिछली गलतियों से कुछ सबक लें और उन्हें दोबारा ना दोहराएं। आपको संपत्ति के बटवारे में घर के सदस्यों से सलाह मश्वरा करना बेहतर रहेगा। आप अपने परिजनों के साथ बैठकर कुछ पुरानी यादों को ताजा करेंगे। आपको चोट आदि लगने की संभावना बनती दिख रही है। आपको किसी परिजन से अपने मन की बात कहने का मौका मिलेगा। परिवार में किसी धार्मिक कार्यक्रम का आयोजन हो सकता है।

सिंह दैनिक राशिफल (Leo Daily Horoscope)
आज का दिन आपके लिए परेशानियां लेकर आएगा। क़ानूनी मामले में फैसला आपके पक्ष में आ सकता है। आपको कोई आंखों से संबंधित समस्या हो सकती है। आप अपने भाइयों से कुछ काम को लेकर सलाह मश्ववरा कर सकते हैं। आपकी संतान आपके मन में चल रही उलझनो को जानने की कोशिश करेंगे। आपको किसी बात को लेकर तनाव रहने के कारण आप परेशान रहेंगे। आपकी माताजी आपसे किसी बात को लेकर नाराज हो सकते हैं।

कन्या दैनिक राशिफल (Virgo Daily Horoscope)
आज का दिन आपके लिए आर्थिक दृष्टिकोण से अच्छा रहने वाला है। परिवार में किसी सदस्य की ओर से आपको कुछ निराशाजनक सूचना सुनने को मिल सकती है। आप अपने दोस्तों के साथ किसी पार्टी आदि को करने की योजना बना सकते हैं। परिवार में चल रही अनबन एक नया मोड़ ले सकती है। आप किसी सरकारी योजना में निवेश कर सकते हैं,जो आपके लिए अच्छा रहेगा। आप अपने जरूरी कामों को लेकर छोटी दूरी की यात्रा पर जा सकते हैं। यदि किसी यात्रा पर जाएं,तो उसमें कीमती सामानों की सुरक्षा अवश्य करें।

तुला दैनिक राशिफल (Libra Daily Horoscope)
आज आपको वाद विवाद से बचना होगा। आप बिजनेस की किसी योजना के काम को लेकर छोटी दूरी की यात्रा पर जा सकते हैं। आपने कार्यक्षेत्र में किसी को बिना मांगे सलाह न दें। आप अपने काम को लेकर थोड़ा संभल कर चले। व्यवसाय में आप यदि किसी को कोई पार्टनर बनाएंगे तो आपको उन पर नज़र रखनी होगी। पूरी निगरानी बना कर रखनी होगी। आपकी माता जी आपसे किसी बात को लेकर नाराज हो सकती हैं। संतान पक्ष की ओर से आपको कोई खुशखबरी सुनने को मिल सकती है। आप अपने जरूरी कामों को लेकर जल्दबाजी न दिखाएं।

वृश्चिक दैनिक राशिफल (Scorpio Daily Horoscope)
आज का दिन आपके लिए किसी पैतृक संपत्ति की प्राप्ति के लिए रहेगा। आप कोई बड़ा निवेश करने की प्लानिंग कर सकते हैं। जीवनसाथी की सलाह आपके पारिवारिक बिजनेस के लिए कारगर सिद्ध होगी। किसी कानूनी मामले में आपको जीत मिलती दिख रही है। आपका कोई लंबे समय से रुका हुआ काम पूरा होते-होते रह सकता है। आप मन में चल रही उलझनों के कारण किसी मुकाम पर पहुंचने में आपको देरी हो सकती हैं। आप किसी की कहीं सुनी नहीं बातों में ना आए। विद्यार्थियों को बौद्धिक व मानसिक बोझ से छुटकारा मिलता दिख रहा है।

धनु दैनिक राशिफल (Sagittarius Daily Horoscope)
आज का दिन आपके लिए सामान्य रहने वाला है। आप किसी वाहन आदि को चलाने में सावधान रहे,नहीं तो कोई एक्सीडेंट आदि के होने की संभावना बनती दिख रही है। आपका ध्यान पूजा पाठ की और अग्रसर रहेगा। व्यवसाय में आप किसी को कोई बड़ी रकम उधार में ना दे। परिवार में आपसी लड़ाई झगड़ों के कारण कोई विपरीत परिस्थिति उत्पन्न हो सकती है जिससे परिवार के सभी सदस्य परेशान रहेंगे। कार्यक्षेत्र में कामों का बहुत अधिक बोझ रहने के कारण आप परेशान रहेंगे।

मकर दैनिक राशिफल (Capricorn Daily Horoscope)
आज का दिन आपके लिए स्वास्थ्य को लिहाज से कुछ उलझन लेकर आने वाला है। आप बिजनेस में उलझनों के कारण परेशान रहेंगे। आपको पारिवारिक समस्याओं के चलते कामों को करने में कुछ असुविधा रहेगी, लेकिन फिर भी आप अपने कामों को आसानी से निपटा पाएंगे। आप किसी विशेष काम को करने के लिए बाहर की यात्रा पर जा सकते है। आपकी आर्थिक स्थिति पहले से बेहतर रहेगी। आपको अपनी माताजी से किसी किए हुए वादे को समय रहते पूरा करना होगा।

कुंभ दैनिक राशिफल (Aquarius Daily Horoscope)
आज का दिन आपके लिए प्रसन्नता दिलाना वाला रहेगा। आज अपने लंबे समय से रुके हुए कामों को पूरा करने की कोशिश में लगे रहेंगे। कार्यक्षेत्र में आप किसी बड़े बदलाव की योजना बना सकते हैं, जिससे आपको कामों को करने में आसानी होगी। आपका किसी नए मकान, दुकान आदि को खरीदने का सपना पूरा होगा। आपका भाई आपसे किसी बात को लेकर नाराज हो सकता है। परिवार में चल रहा कोई बात विवाद आपको परेशान करेगा, जिसमें आप दोनों पक्षों के सुनकर कोई निर्णय लें। आपको अपने किसी काम को लेकर जल्दबाजी ना दिखाएं।

मीन दैनिक राशिफल (Pisces Daily Horoscope)
आज का दिन आपके लिए नुकसानदायक रहने वाला है। आप यदि किसी काम को करने में जल्दबाजी दिखाएंगे, तो उससे आपको कोई भारी नुकसान हो सकता है। आपकी आर्थिक स्थिति पहले से कमजोर रहेगी जो आपको परेशान करेगी। व्यवसाय में आपको अपने सहयोगियों से धन संबंधित मदद लेनी पड़ सकती है, जो आपको आसानी से मिल जाएगी। आपको अपनी किसी गलती के लिए पछतावा होगा। आपकी संतान आपकी उम्मीदों पर खरी उतरेगी, लेकिन आप उनको कुछ जिम्मेदारियां भी दें ताकि वह अपनी जिम्मेदारी समझ सके। आपको अपने किसी मित्र की सेहत की चिंता सता सकती हैं

Read more

27 March 2024 Vaidik Panchang and Horoscope

best selling smart phones

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Related Posts