Shopping cart

Magazines cover a wide array subjects, including but not limited to fashion, lifestyle, health, politics, business, Entertainment, sports, science,

Astrology

26 April 2024 Vaidik Panchang and Horoscope

Email :44

हर हर महादेव
वैदिक पंचांग
दिनांक -26 अप्रैल 2024
दिन – शुक्रवार
विक्रम संवत – 2081
शक संवत -1946
अयन – उत्तरायण
ऋतु – ग्रीष्म ॠतु
मास – वैशाख
पक्ष – कृष्ण
तिथि – द्वितीया सुबह 07:45 तक तत्पश्चात तृतीया
नक्षत्र – अनुराधा 27 अप्रैल रात्रि 03:40 तक तत्पश्चात जेष्ठा
योग – वरीयान 27 अप्रैल प्रातः 04:20 तक तत्पश्चात परिघ
राहुकाल – सुबह 11:00 से दोपहर 12:37 तक
सूर्योदय-06:12
सूर्यास्त- 19:00
दिशाशूल – पश्चिम दिशा में
व्रत पर्व विवरण –
विशेष – द्वितीया को बृहती (छोटा बैगन या कटेहरी) खाना निषिद्ध है। (ब्रह्मवैवर्त पुराण, ब्रह्म खंडः 27.29-34)

शुक्रवार के दिन अखंडित चावल से खीर बनाकर मां लक्ष्मी को अर्पित करें। मां लक्ष्मी को खीर अति प्रिय है। अतः पूजा के समय मां लक्ष्मी को खीर अर्पित करें। साथ ही संध्याकाल में खीर अवश्य ही प्राप्त (भोजन में ग्रहण) करें।

विघ्नों और मुसीबते दूर करने के लिए

27 अप्रैल 2024 शनिवार को संकष्ट चतुर्थी (चन्द्रोदय रात्रि 10:13)
शिव पुराण में आता हैं कि हर महीने के कृष्ण पक्ष की चतुर्थी ( पूनम के बाद की ) के दिन सुबह में गणपतिजी का पूजन करें और रात को चन्द्रमा में गणपतिजी की भावना करके अर्घ्य दें और ये मंत्र बोलें :
ॐ गं गणपते नमः ।
ॐ सोमाय नमः ।

चतुर्थी‬ तिथि विशेष
चतुर्थी तिथि के स्वामी ‪भगवान गणेश‬जी हैं।
हिन्दू कैलेण्डर में प्रत्येक मास में दो चतुर्थी होती हैं।
पूर्णिमा के बाद आने वाली कृष्ण पक्ष की चतुर्थी को संकष्ट चतुर्थी कहते हैं।अमावस्या के बाद आने वाली शुक्ल पक्ष की चतुर्थी को विनायक चतुर्थी कहते हैं।
शिवपुराण के अनुसार “महागणपतेः पूजा चतुर्थ्यां कृष्णपक्षके। पक्षपापक्षयकरी पक्षभोगफलप्रदा ॥
अर्थात प्रत्येक मास के कृष्णपक्ष की चतुर्थी तिथि को की हुई महागणपति की पूजा एक पक्ष के पापों का नाश करनेवाली और एक पक्षतक उत्तम भोगरूपी फल देनेवाली होती है ।

कोई कष्ट हो तो
हमारे जीवन में बहुत समस्याएँ आती रहती हैं, मिटती नहीं हैं ।, कभी कोई कष्ट, कभी कोई समस्या | ऐसे लोग शिवपुराण में बताया हुआ एक प्रयोग कर सकते हैं कि, कृष्ण पक्ष की चतुर्थी (मतलब पुर्णिमा के बाद की चतुर्थी ) आती है | उस दिन सुबह छः मंत्र बोलते हुये गणपतिजी को प्रणाम करें कि हमारे घर में ये बार-बार कष्ट और समस्याएं आ रही हैं वो नष्ट हों |
छः मंत्र इस प्रकार हैं –
ॐ सुमुखाय नम: : सुंदर मुख वाले; हमारे मुख पर भी सच्ची भक्ति प्रदान सुंदरता रहे ।
ॐ दुर्मुखाय नम: : मतलब भक्त को जब कोई आसुरी प्रवृत्ति वाला सताता है तो… भैरव देख दुष्ट घबराये ।
ॐ मोदाय नम: : मुदित रहने वाले, प्रसन्न रहने वाले । उनका सुमिरन करने वाले भी प्रसन्न हो जायें ।
ॐ प्रमोदाय नम: : प्रमोदाय; दूसरों को भी आनंदित करते हैं । भक्त भी प्रमोदी होता है और अभक्त प्रमादी होता है, आलसी । आलसी आदमी को लक्ष्मी छोड़ कर चली जाती है । और जो प्रमादी न हो, लक्ष्मी स्थायी होती है ।
अविघ्नाय नम:
ॐ विघ्नकरत्र्येय नम:

जिनका आज जन्मदिन है उनको हार्दिक शुभकामनाएं बधाई और शुभ आशीष

26 को जन्मे व्यक्ति धीर गंभीर, परोपकारी, कर्मठ होते हैं। दिनांक 26 को जन्मे व्यक्ति का मूलांक 8 होगा। यह ग्रह सूर्यपुत्र शनि से संचालित होता है। आप भौतिकतावादी है। आप अद्भुत शक्तियों के मालिक हैं। आप अपने जीवन में जो कुछ भी करते हैं उसका एक मतलब होता है।
आपकी वाणी कठोर तथा स्वर उग्र है। आपके मन की थाह पाना मुश्किल है। आपको सफलता अत्यंत संघर्ष के बाद हासिल होती है। कई बार आपके कार्यों का श्रेय दूसरे ले जाते हैं।

शुभ दिनांक : 8, 17, 26

शुभ अंक : 8, 17, 26, 35, 44

शुभ वर्ष :2024, 2042

ईष्टदेव : हनुमानजी, शनि देवता

शुभ रंग : काला, गहरा नीला, जामुनी

जन्मतिथि के अनुसार भविष्यफल :

व्यापार-व्यवसाय की स्थिति उत्तम रहेगी। नौकरीपेशा व्यक्ति प्रगति पाएंगे। सभी कार्यों में सफलता मिलेगी। जो अभी तक बाधित रहे है वे भी सफल होंगे। बेरोजगार प्रयास करें, तो रोजगार पाने में सफल होंगे। राजनैतिक व्यक्ति भी समय का सदुपयोग कर लाभान्वित होंगे। शत्रु वर्ग प्रभावहीन होंगे, स्वास्थ्य की दृष्टि से समय अनुकूल ही रहेगा।

मेष दैनिक राशिफल (Aries Daily Horoscope)
आज का दिन आपके लिए सामान्य रहने वाला है। आप इधर-उधर खाली बैठकर समय व्यतीत ना करें, नहीं तो बाद में आपको पछतावा होगा। आपके काम रुक सकते हैं। प्रेम व सहयोग की भावना आपके मन में बनी रहेगी। परिवार में लोग आपकी बातों से नाराज हो सकते हैं। आप अपने किसी मित्र से यदि धन उधार लेंगे, तो उससे आपके रिश्तों में दरार पैदा हो सकती है। आप अपने घर को रिनोवेट करने पर पूरा ध्यान देंगे, जिसमें अच्छा खासा धन व्यय करेंगे। जीवनसाथी का सहयोग और सानिध्य आपको भरपूर मात्रा में मिलेगा।

वृष दैनिक राशिफल (Taurus Daily Horoscope)
आज का दिन आपके लिए सामान्य रहने वाला है। जीवनसाथी आपके कामों में पूरा साथ देगी। आपको अपने स्वभाव में कुछ बदलाव लाना होगा, तभी लोग आपकी ओर आकर्षित होंगे। आपके कुछ लंबे समय से रुके हुए काम पूरे हो सकते हैं। आप कार्यक्षेत्र में किसी बात को लेकर परेशान रहेंगे, जिसके लिए आपको टेंशन बनी रहेगी। आपको कार्यक्षेत्र में कुछ नए अधिकार मिल सकते हैं, जिसमें आप अपने माता-पिता से पूछकर जाएं, तो आपके लिए बेहतर रहेगा। आप किसी धार्मिक आयोजन में सम्मिलित होंगे, जहां आप किसी को बिना मांगे सलाह ना दें।

मिथुन दैनिक राशिफल (Gemini Daily Horoscope)
आज का दिन आपके लिए उतार-चढ़ाव से भरा रहेगा। व्यापार में आपको उतार-चढ़ाव रहने के कारण आपका मन परेशान रहेगा। आपको कुछ बेवजह के तनाव सताएगा, जिस कारण आपके कामो में रुकावटें आएंगी। आप अपनी धन संबंधित समस्याओं को लेकर यदि अपने भाई बहनों से कोई मदद मांगेंगे, तो वह भी आपको आसानी से मिल जाएगी। आप अपने बिजनेस के कामों को लेकर छोटी दूरी की यात्रा पर जा सकते हैं। परिवार में किसी अतिथि का आगमन होने से आप व्यस्त रहेंगे। आपको कोई डिसीजन बहुत ही सोच विचार कर लेना होगा।

कर्क दैनिक राशिफल (Cancer Daily Horoscope)
आज का दिन आपके लिए लाभदायक रहने वाला है। आपके बिजनेस की कुछ योजनाएं गति पकड़ेगी, जो आपको अच्छा लाभ देंगी। परिवार के सदस्यों के साथ आप अच्छा समय व्यतीत करेंगे। आपके पिताजी को कोई बात बुरी लग सकती है। परिवार को कोई सदस्य नौकरी के लिए घर से दूर जा सकता है। आप पार्टनरशिप में किसी डील को फाइनल कर सकते हैं। ससुराल पक्ष से आपको मान सम्मान मिलता दिख रहा है। आपके घर किसी पूजा पाठ आदि का आयोजन होने से परिवार के सभी सदस्य व्यस्त रहेंगे। छोटे बच्चे आपसे किसी चीज की फरमाइशें कर सकते हैं।
विज्ञापन

सिंह दैनिक राशिफल (Leo Daily Horoscope)
आज का दिन आपके लिए किसी लंबी दूरी की यात्रा पर जाने के लिए रहेगा। यदि आपका कोई काम लंबे समय से रुका हुआ था, तो आप उसकी शुरुआत कर सकते हैं। आपको वाहन आदि के चलाने में सावधान रहने की आवश्यकता है। परिवार में लोग विरोधियों से परेशान रहेंगे। आपके कामों में आपके विरोधी कुछ व्यवधान डाल सकते हैं। प्रेम जीवन जी रहे लोग साथी को लेकर लॉन्ग ड्राइव पर जा सकते हैं। आप अपने मन में चल रहे किसी विचार को आज किसी बाहरी व्यक्ति के सामने उजागर न करें, नहीं तो वह इसका फायदा उठा सकता है।

कन्या दैनिक राशिफल (Virgo Daily Horoscope)
आज का दिन आपके लिए किसी नए वाहन की खरीदारी के लिए रहेगा। परिवार में किसी पैतृक संपत्ति संबंधित विवाद को लेकर लड़ाई झगड़ा हो सकता है। आप अपने मनमाने व्यवहार के कारण आप परेशान रहेंगे। यदि किसी बात से जीवनसाथी मे कोई वाद विवाद हो, तो आप उसमें चुप रहें, नहीं तो लड़ाई झगड़ा हो सकता है। आपको कार्यक्षेत्र में अपने सहयोगियों की मदद की आवश्यकता होगी। आप अपनी सुख सुविधाओं की वस्तुओं पर अच्छा खासा धन व्यय करेंगे, जिसमें आपको अपने धन भविष्य के लिए भी संचय करके रखना होगा। माताजी का कोई पुराना रोग फिर से उभर सकता है।

तुला दैनिक राशिफल (Libra Daily Horoscope)
आज का दिन आपके लिए प्रसन्नता दिलाने वाला रहेगा। आप किसी धार्मिक यात्रा पर जा सकते हैं और अपने धन का कुछ हिस्सा दान पुण्य के कार्य में भी लगाएंगे। परिवार में संबंधों में यदि कटुता चल रही थी, तो वह दूर होगी और मधुरता आएगी। आप किसी नए काम की पार्टनरशिप में शुरुआत ना करें। व्यवसाय में आपको लाभ मिलने के योग बनते दिख रहे हैं। आपको किसी विशेष व्यक्ति से मिलने का मौका मिलेगा और आप जीवनसाथी व परिवार के सदस्यों के साथ संबंधों में मधुरता लेंगे। आपको किसी काम के चलते किसी को धन उधार देना पड़ सकता है

वृश्चिक दैनिक राशिफल (Scorpio Daily Horoscope)
आज का दिन आपके लिए भागदौड़ से भरा रहने वाला है। आपके घर किसी मांगलिक कार्यक्रम का आयोजन होने से आप भागदौड़ में लगे रहेंगे। शारीरिक कष्ट होने के कारण आपको सिरदर्द, थकान आदि जैसी समस्या हो सकती है। आप अपने माता-पिता की सेवा के लिए भी आज कुछ समय निकालेंगे। परिवार के सदस्यों के साथ मिल बैठकर आप कुछ पुरानी यादों को ताजा करेंगे। आप संतान के करियर को लेकर कोई बड़ा निर्णय ले सकते हैं। आर्थिक स्थिति की यदि आपको कोई चिंता सता रही थी, तो वह भी दूर होगी, क्योंकि आपका रुका हुआ धन मिल सकता है।

धनु दैनिक राशिफल (Sagittarius Daily Horoscope)
आज का दिन आपके लिए किसी कानूनी मामले में सावधान रहने के लिए रहेगा। काम की अधिकता रहने के कारण इसका असर आपके स्वास्थ्य पर पड़ सकता है। व्यवसाय में आपको कोई हानि होने की संभावना है, इसलिए आप उसमें निगरानी बनाकर रखें। आप किसी को धन देने से बचें, नहीं तो आपके उस धन के वापस आने की संभावना बहुत कम है। आप किसी नए वाहन को घर लेकर आ सकते हैं। यदि आप किसी नए काम की शुरुआत करें, तो उसमें किसी अनुभव भी व्यक्ति से सलाह अवश्य करें। वाहनों के प्रयोग से सावधान रहना होगा।

मकर दैनिक राशिफल (Capricorn Daily Horoscope)
मकर राशि के जातकों के लिए आज का दिन बाकी दिनों की तुलना में अच्छा रहने वाला है। व्यवसाय में आपके किसी काम के योग बनते दिख रहे हैं। आपको किसी नए मकान, वाहन आदि के खरीदारी करना अच्छा रहेगा। आप जिस काम में हाथ डालेंगे, उसमें आपको सफलता अवश्य मिलेगी, लेकिन आप अपने मित्रों के साथ कुछ समय मौज मस्ती करने में व्यतीत करेंगे। जो विद्यार्थी विदेशों से शिक्षा ग्रहण करना चाहते हैं, वह कहीं आवेदन कर सकते हैं। आपको लेनदेन से संबंधित मामलों में स्पष्टता बनाए रखनी होगी।

कुंभ दैनिक राशिफल (Aquarius Daily Horoscope)
आज का दिन पुराने वाद विवाद से दूर रहने के लिए रहेगा, क्योंकि कुछ पारिवारिक समस्याएं सिर उठा सकती है, जिसमें आप दोनों पक्षों को सुनकर कोई निर्णय ले, तो आपके लिए बेहतर रहेगा। आप अपनी आय को बढ़ाने के प्रयासों में तेजी बनाएं रखें। बिजनेस में अपने विरोधियों पर पूरी निगरानी बनाकर रखें, क्योंकि वह आपके किसी काम को बिगड़ने की कोशिश कर सकते हैं। संतान को किसी शारीरिक कष्ट के होने से आपका मन परेशान रहेगा और आप भगवान की भक्ति करने में लगे रहेंगे। विद्यार्थियों को परीक्षा की तैयारी में मेहनत में कोई कसर नहीं छोड़नी है।

मीन दैनिक राशिफल (Pisces Daily Horoscope)
आज का दिन राजनीति में कार्यरत लोगों के लिए अच्छा रहने वाला है, क्योंकि उन्हें कोई बड़ी जिम्मेदारी मिल सकती है और उनके पद में भी वृद्धि होगी। कुछ विशेष व्यक्तियों के संपर्क में आने से आपको अच्छा लाभ मिल सकता है। व्यवसाय में आप किसी नई योजना की शुरुआत कर सकते हैं, जो आपके लिए अच्छी रहेगी। प्रॉपर्टी डीलिंग का काम कर रहे लोग आज किसी बड़ी डील को फाइनल करेंगे, जो भविष्य में आपके लिए अच्छा लाभ लेकर आएगा। जीवनसाथी से संबंधों में यदि कटुता चल रही थी, तो वह आज दूर होगी और दोनों एक दूसरे के प्रेम में डूबे नजर आएंगे

 

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Related Posts