Saturday, April 20, 2024
Home Astrology 25 March 2024 Vaidik Panchang and Horoscope

25 March 2024 Vaidik Panchang and Horoscope

हर हर महादेव
वैदिक पंचांग
दिनांक – 25 मार्च 2024
दिन – सोमवार
विक्रम संवत – 2080
शक संवत -1945
अयन – उत्तरायण
ऋतु – वसंत ॠतु
मास – फाल्गुन
पक्ष – शुक्ल
तिथि – पूर्णिमा दोपहर 12:29 तक तत्पश्चात प्रतिपदा
नक्षत्र – उत्तराफाल्गुनी सुबह 10:38 तक तत्पश्चात हस्त
योग – वृद्धि रात्रि 09:30 तक तत्पश्चात ध्रुव
राहुकाल – सुबह 08:10 से सुबह 09:41 तक
सूर्योदय-06:39
सूर्यास्त- 18:50
दिशाशूल – पूर्व दिशा में
🚩 व्रत पर्व विवरण – फाल्गुनी पूर्णिमा,वसंत पूर्णिमा,होली धुलेंडी,धूलिवंदन,होलाष्टक,समाप्त,छाया चंद्रग्रहण भारत मे नही दिखेगा,नियम पालनीय नही है
विशेष – पूर्णिमा एवं व्रत के दिन स्त्री-सहवास तथा तिल का तेल खाना और लगाना निषिद्ध है। (ब्रह्मवैवर्त पुराण, ब्रह्म खंडः 27.29-38)

केमिकल रंग छूटाने के लिए
यदि किसीने आप पर रासायनिक रंग लगा दिया हो तो तुरंत ही बेसन, आटा, दूध, हल्दी व् तेल के मिश्रण से बना उबटन रंगे हुए अंगों पर लगाकर रंग को धो डालना चाहिए | यदि उबटन लगाने से पूर्व उस स्थान को नींबू से रगड़कर साफ़ कर लिया जाय तो रंग छूटने में और अधिक सुगमता होती है |
होली टिप्स
होली के बाद खजूर नहीं खाना चाहिए, ये पचने में भारी होते है, इन दिनों में सर्दियों का जमा हुआ कफ पिघलता है और जठराग्नि कम करता है. इसलिए इन दिनों में हल्का भोजन करें, धाणी और चना खाएं, जिससे जमा हुआ कफ निकल जाये ।
इन दिनों में पलाश/केसुडे/गेंदे के फूलों के रंग से होली खेलने से शरीर के ७ धातु संतुलन में रहते हैं, इनसे होली खेलने से चमड़ी पर एक layer बन जाती है जो धूप की तीखी किरणों से रक्षा करती है।

होली के बाद खान-पान में सावधानी
होली के बाद नीम की २० से २५ कोमल पते २-३ काली मिर्च के साथ खूब चबा-चबाकर खानी चाहिये । यह प्रयोग २०-२५ दिन करने से वर्ष भर चर्म रोग , रक्त विकार और ज्वर आदि रोगों से रक्षा होती है तथा रोग प्रतिकारक शक्ति बनी रहती है । इसके अलावा कड़वे नीम के फूलों का रस सप्ताह या १५ दिन तक पीने से भी त्वचा रोग व मलेरिया से बचाव होता है । सप्ताह भर या १५ दिन तक बिना नमक का भोजन करने से आयु और प्रसन्नता में बढ़ोतरी होती है।

होली में साबधानी

प्राचीन काल में पलाश के फूलों से तैयार सात्त्विक रंग अथवा गुलाल, कुमकुम, हल्दी से होली खेली जाती थी । लेकिन आज के परिवर्तन-प्रधान युग में अनेक प्रकार के रासायनिक तत्वों से बने पक्के रंगों का तथा कई स्थानों पर तो वार्निश, ऑईल, पेंट व चमकीले पेंट्स का भी होली खेलने में उपयोग किया जाता है ।

होली खेलते समय निम्नलिखित सावधानियाँ बरतने से आप हानिकारक रसायनयुक्त रंगों के दुष्प्रभाव से बच सकते हैं :-

सावधानी रखिये कि कहीं होली का रंग आँख या मुँह में न चला जाय अन्यथा आँखों की ज्योति अथवा फेफड़ों व आँतों में हानि पहुँचा सकता है । अतः जब कोई रंग लगाये तब मुँह व आँखें बंद रखिये ।

होली खेलने से पहले ही अपने शरीर पर नारियल, सरसों अथवा खाद्य तेल की अच्छी तरह से मालिश कर लीजिये ताकि त्वचा पर पक्के रंगों का प्रभाव न पड़े और साबुन लगानेमात्र से ही वे रंग निकल जायें । अपने बालों में भी तेल की अच्छी तरह से मालिश कर लीजिये ताकि रासायनिक रंगों का सिर पर कोई प्रभाव न पड़े ।

इस प्रकार की मालिश के अभाव में रासायनिक रंग त्वचा पर गहरा प्रभाव छोड़ते हैं तथा त्वचा में कुछ दिनों तक जलन एवं शुष्कता बनी रहती है ।

जो लोग होली खेलने में वार्निश,आईल पेंट या अन्य किसी प्रकार के चमकदार पेंट का उपयोग करते हैं, ऐसे लोगों से सावधान रहिये । भूलकर भी उस टोली में शामिल न होइये जिसमें इस प्रकार के घातक पदार्थों से होली खेली जाती हो । ये रंग चेहरे की त्वचा के लिए अत्याधिक हानिकारक साबित हुए हैं । कभी-कभी तो इनसे पूरा चेहरा ही काला या दागदार बन जाता है । यदि कोई आप पर ऐसा रंग जबरन लगा भी दे तो तुरंत ही घर पहुँचकर रुई के फाहे को मिट्टी के तेल में डुबोकर उससे धीरे-धीरे रंग साफ कर लीजिये । फिर साबुन से चेहरा धो डालिये ।

त्वचा पर लगे पक्के रंग को बेसन, आटा, दूध, हल्दी व तेल के मिश्रण से बना उबटन बार-बार लगाकर एवं उतारकर साफ किया जा सकता है । यदि उबटन के पूर्व उस स्थान को नींबू से रगड़कर साफ कर लिया जाए तो और भी लाभ होगा । नाखूनों के आस-पास की त्वचा में जमे रंग को नींबू द्वारा घिसकर साफ किया जा सकती है ।

होली घर के बजाय बरामदे में या सड़क पर ही खेलें ताकि घर के भीतर रखी वस्तुओं पर उनका दुष्प्रभाव न पड़े और होली खेलते समय फटे या घिसे हए पतले वस्त्र न पहने ताकि किसी भी प्रकार की लज्जाजनक स्थिति का सामना न करना पड़े ।

होली के अवसर पर देहातों में भाँग व शहरों में शराब पीने का अत्याधिक प्रचलन है। पर नशे के मद में चूर होकर व्यक्ति विवेकहीन पशुओं जैसे कृत्य करने लगता है । क्योंकि नशा मस्तिष्क से विवेक नियंत्रण हटा देता है, बुद्धि में उचित निर्णय लेने की क्षमता का ह्रास कर देता है और मनुष्य मन, वचन व कर्म से अनेक प्रकार के असामाजिक कार्य कर बैठता है। अतः इस पर्व पर किसी भी प्रकार के नशीले पदार्थ का सेवन न करें ।

शिष्टता व संयम का पालन करें । भाई सिर्फ भाइयों की व बहनें सिर्फ बहनों की ही टोली में होली खेलें। बहनें घर के परिसर में ही होली खेल लें तो और भी अच्छा है ताकि दुष्ट प्रवृति के लोगों की कुदृष्टि उन पर न पड़े ।

जो लोग कीचड़-गंदगी व पशुओं के मल-मूत्र जैस दूषित पदार्थों से होली खेलते हैं, वे खुद तो अपवित्र होते ही हैं औरों को भी अपवित्र करने का पाप अपने सिर पर चढ़ाते हैं । अत: होली खेलते समय इनका प्रयोग न करें ।

होली खेलते समय शरीर पर गहने आदि कीमती आभूषण धारण न करें, अन्यथा भीड़ में उनके चोरी या गुम हो जाने की संभावना बनी रहती है ।

जिनका आज जन्मदिन है उनको हार्दिक शुभकामनाएं बधाई और शुभाशीष
दिनांक 25 को जन्मे व्यक्ति का मूलांक 7 होगा। यह अंक वरूण ग्रह से संचालित होता है। इस अंक से प्रभावित व्यक्ति अपने आप में कई विशेषता लिए होते हैं। आप खुले दिल के व्यक्ति हैं। आप पैनी नजर के होते हैं।
किसी के मन की बात तुरंत समझने की आपमें दक्षता होती है। आपकी प्रवृत्ति जल की तरह होती है। जिस तरह जल अपनी राह स्वयं बना लेता है वैसे ही आप भी तमाम बाधाओं को पार कर अपनी मंजिल पाने में कामयाब होते हैं।
शुभ दिनांक : 7, 16, 25
शुभ अंक : 7, 16, 25, 34
शुभ वर्ष : 2024
ईष्टदेव : भगवान शिव तथा विष्णु
शुभ रंग : सफेद, पिंक, जामुनी, मेहरून
कैसा रहेगा यह वर्ष
नौकरीपेशा व्यक्तियों के लिए समय सुखकर रहेगा। नवीन कार्य-योजना शुरू करने से पहले केसर का लंबा तिलक लगाएं। आपके कार्य में तेजी का वातावरण रहेगा। आपको प्रत्येक कार्य में जुटकर ही सफलता मिलेगी। व्यापार-व्यवसाय की स्थिति उत्तम रहेगी। अधिकारी वर्ग का सहयोग मिलेगा। मंदिर में पताका चढ़ाएं

मेष राशि (Aries) :
आज आप अपना दृष्टिकोण सकारात्मक रखें। घरेलू मोर्चे पर वांछित काम समय पर पूरा होगा। आज कुछ नए कामकाज आपके सामने आयेंगे। प्रेमियों के मध्य निकटता बढ़ेगी। दुश्मन आपके कार्य में बाधा डालने के लिए सफल नहीं हो पाएंगे। किसी पारिवारिक समस्या के लिए सभी लोगों के विचारों का गहराई से चिंतन करें। जरूरतमंद को भोजन कराएं, सफलता आपके कदम चूमेगी। जीवनसाथी का भरपूर सहयोग मिलेगा।

वृषभ राशि (Taurus) :
पार्टनर की भावनाओं को समझने की कोशिश करें। आपको अपने सभी प्रयासों में सफलता मिलेगी और आपकी कुछ महत्वाकांक्षाएं पूरी होंगी। शारीरिक और मानसिक रूप से आप स्वस्थ अनुभव करेंगे। वाहन सावधानी से चलाएं, अन्यथा दुर्घटना हो सकती है। प्रेम संबंधों मे परेशानियां रहेगी। किन्तु संतान पक्ष से शुभ समाचार प्राप्त होगा। आप बच्चों के साथ टाइम स्पेंड कर सकते हैं। आप नए काम पर सोच-विचार कर सकते हैं।

मिथुन राशि (Gemini) :
आज आपका मन प्रसन्न व खिला हुआ होगा। आपको सौंपा गया एक नया प्रोजेक्ट आप ईमानदारी और समर्पण के साथ पूरा करेंगे। आप दूसरों के लिए मददगार सिद्ध होंगे और लोग इसके लिए आपका बहुत सम्मान करेंगे। जरूरी कामों की योजना बन सकती है। कार्यक्षेत्र में संघर्ष बना रहेगा। नौकरी में कठिनाई महसूस करेंगे। प्रेमी जोड़ों के लिये आज का दिन अच्छा रहेगा। आज उधार देने से बचें, वरना धन वापस नहीं मिलेगा।

कर्क राशि (Cancer) :
आज का दिन शुभ है। मन में अधिक ऊर्जा की अनुभूति करेंगे। मौसमी बीमारियों से परेशानी बढ़ सकती है। आपके कुछ शत्रु मित्र के रूप में भेष बदलकर आपको नुकसान पहुंचा सकते हैं, अत: सावधान रहें। कार्यालय में अनुकूल वातावरण रहेगा। ॐ नम: शिवाय मंत्र का 11 बार जप करें, आपकी योजना सफल होगी। धन प्राप्ति के कुछ नए स्रोत बन सकते हैं। आज किसी अनजान शख्स से सलाह ना लें, नुकसान हो सकता है।

सिंह राशि (Leo) :
आज कुछ वित्तीय समस्याएं आपको परेशान कर सकती हैं। पारिवारिक जीवन में आप सदस्यों के प्रति झगड़ालू और जिद्दी हो सकते हैं। सुबह उठकर धरती माँ को छूकर प्रणाम करें, आपकी मेहनत रंग लायेगी। आपको पुराने कर्ज को वापस करने में कई समस्याएं आ सकती हैं। आज के दिन में छोटी-छोटी परेशानियां आ सकती है। आपका मन आपके निजी कार्यों को लेकर चिंतित रहेगा। कार्य योजनाओं के प्रति विचार-विमर्श होगा।

कन्या राशि (Virgo) :
आज प्रेम में धोखा मिल सकता है। आपके भाई बहन कुछ स्वास्थ्य समस्याओं से पीड़ित हो सकते हैं। आपका पारिवारिक-जीवन सुचारू बना रहेगा, बशर्ते आप अपने शांति और धैर्य बनाए रखें। आपको सलाह दी जाती है कि आज आप अपने सामाजिक जीवन को महत्व दें। आज के दिन कुछ न करें, सिर्फ़ अस्तित्व का आनन्द लें और अहोभाव से ख़ुद को सराबोर होने दें। आपका आर्थिक पक्ष थोड़ा कमजोर हो सकता है।

तुला राशि (Libra) :
आज आपको अपने परिवार की आवश्यकताओं पर ध्यान देना होगा। आपको शीघ्र पैसा कमाने की योजनाओं में निवेश करने से से बचना चाहिए। व्यापारियों को अच्छा मुनाफा मिल सकता है। छोटे भाइयों की सही सलाह से आप अपने जीवन को और अधिक सफल बना पाएंगे। अपना अमूल्य समय दूसरों के लिये सोचने तथा उनके पीछे भागने में व्यतीत ना करें। कुत्ते को रोटी खिलाएं, घर में सुख-शांति बनी रहेगी।

वृश्चिक राशि (Scorpio) :
आज आपको आमदनी के नए रास्ते मिलेंगे। आज आप एक बड़ा फैसला ले सकते हैं जो आपके करियर को आगे बढ़ाने में मदद करेगा। भाई-बहनों और बड़ों के साथ संबंध सौहार्दपूर्ण और प्रेमपूर्ण रहेगा। खान पान को लेकर सतर्क रहें। संतान से वैचारिक मतभेद होने के कारण विवाद हो सकता है। आज के दिन निकट व्यक्तियों से अचानक ही विरोध उत्पन्न हो सकता है। आप अपनी जिम्मेदारियों के प्रति सजग और गंभीर रहेंगे।

धनु राशि (Sagittarius) :
पराक्रम-प्रतिष्ठा बढेगी। राजनीति में लाभ होगा। परिवार के सदस्यों के साथ कुछ गलतफहमी घरेलू माहौल को कड़वा बना सकती है। अधिकारियों से कार्य का लाभ होगा। आप नए और रचनात्मक विचारों से भर जाएंगे। स्थायी संपत्ति के अच्छे योग बनते हैं। पेट संबंधी विकार हो सकता है। आज लोग आपकी वह प्रशंसा करेंगे, जिसे आप हमेशा से सुनना चाहते थे। पैसों के लेन- देन करने से आपको बचना चाहिए।

मकर राशि (Capricorn) :
आज आप अपने निजी और कामकाजी जीवन में सफल रहेंगे। आपके वरिष्ठ व सहयोगी आपको पूर्ण सहयोग देंगें। आपके कई लोगों से मित्रतापूर्ण संबंध बनेंगे। पुरानी टेंशन आज खत्म हो सकती है। दोस्तों से सहयोग मिल सकता है। मन में थोड़ी बेचैनी बनी रहेगी एवं कार्यों में निर्णय लेने में थोड़ी कठिनाई महसूस होगी। आज आप अपनी कल्पना शक्ति को अच्छी तरह काम में लगा सकेंगे। नौकरी में आपके काम की सराहना होगी।

कुंभ राशि (Aquarius) :
आज आर्थिक मामलों को लेकर कुछ कठिनाइयों का सामना करना पड़ सकता है। आज उद्यमी और व्यवसायी व्यस्त रहेंगे। माता-पिता का पूरा सहयोग प्राप्त होगा। गुप्त शत्रुओं द्वारा आपके परिवार को नुकसान पहुंचाया जा सकता है। दांपत्य जीवन में मधुरता रहेगी। क्रोध और वाणी पर संयम रखें, अन्यथा हानि हो सकती है। आप पार्टनर के साथ यादगार पल बितायेंगे। आपका स्वास्थ्य बेहतर रहेगा।

मीन राशि (Pisces) :
आज कोई निर्णय जल्दबाजी में न लें। जो लोग रिलेशनशिप में हैं, वे शादी करने का फैसला ले सकते हैं। परिवार में किसी की सेहत बिगड़ने की वजह से चिंताएं बढ़ेंगी और आपके कई जरूरी काम पूरे नहीं हो सकेंगे। आज खुद को अकेला ना छोड़ें। अपनी वैवाहिक जीवन की जिम्मेदारी को भली-भांति समझें एवं संबंधों में मधुरता बनाए रखें। अधूरे कार्य पूरा कर सकेगें। कारोबार में कुछ लोग मददगार साबित होंगे।

Read more

24 March 2024 Vaidik Panchang and Horoscope

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments