Saturday, April 20, 2024
Home Astrology 22 March 2024 Vaidik Panchang and Horoscope

22 March 2024 Vaidik Panchang and Horoscope

हर हर महादेव
वैदिक पंचांग
दिनांक – 22 मार्च 2024
दिन – शुक्रवार
विक्रम संवत – 2080
शक संवत -1945
अयन – उत्तरायण
ऋतु – वसंत ॠतु
मास – फाल्गुन
पक्ष – शुक्ल
तिथि – त्रयोदशी पूर्ण रात्रि तक
नक्षत्र – मघा 23 मार्च प्रातः 04:28 तक तत्पश्चात पूर्वाफाल्गुनी
योग – धृति शाम 06:36 तक तत्पश्चात शूल
राहुकाल – सुबह 11:14 से दोपहर 12:46 तक
सूर्योदय-06:41
सूर्यास्त- 18:49
दिशाशूल – पश्चिम दिशा में
🚩 व्रत पर्व विवरण – प्रदोष व्रत,त्रयोदशी वृद्धि तिथि
विशेष – त्रयोदशी को बैंगन खाने से पुत्र का नाश होता है। (ब्रह्मवैवर्त पुराण, ब्रह्म खंडः 27.29-34)

होली विशेष
होली का दिन चंद्रमा का प्रागट्य दिन है | जो लोग सदा किसी न किसी दुःख से पीड़ित रहते हो , तो दुःख और शोक दूर करने के लिए विष्णु-धर्मोत्तर ग्रंथ में बताया है कि होली के दिन भगवान के भूधर स्वरुप अर्थात पृथ्वी को धारण करनेवाले भगवान का ध्यान और जप करना चाहिये | मंत्र बोलना चाहिये होली के दिन इनका विशेष माहात्म्य और फायदे है –
ॐ भूधराय नम:….. ॐ भूधराय नम: ….. ॐ भूधराय नम:
और नीचे श्लोक एक बार बोलना और भगवान को, गुरु को विशेषरूप से प्रणाम और पूजन कर लें –
धरणीम् च तथा देवीं अशोकेती च कीर्तयेत् |
यथा विशोकाम धरणी कृत्वान्स्त्वां जनार्दन: ||
(हे भगवान जब जब भी पृथ्वी देवी असुरों से पीड़ित होकर आपको पुकारती है , तब तब आप राक्षसों का वध करते है और पृथ्वी को धारण करके उसका शोक दूर कर देते है | ऐसे आप भगवान मेरे भी शोक, दुःख आदि का हरण करे और मुझे धारण करें | ) खाली होली के दिन ये करें |
और होली को रात को चंद्रमा को अर्घ्य देना चाहिये | जिनके घर मे पैसों की तंगी रहती है, आर्थिक कष्ट सहना पड़ता है | तो होली को रात दूध और चावल की खीर बनाकर चंद्रमा को भोग लगाये | पानी, दूध, शक्कर, चावल मिलाकर चंद्रमा को अर्घ्य दे , दिया जलाकर दिखायें और थोड़ी देर चंद्रमा की चाँदनी में बैठकर गुरुमंत्र का जप करें | और प्रार्थना करें हमारे घर का जो आर्थिक संकट है वो टल जायें, कर्जा है तो उतर जाये | होली की रात फिर बैठकर जप करें बहुत फायदा होगा | चंद्रमा उदय होने पर चंद्रमा में भगवान विष्णु, लक्ष्मी और सूर्य की भावना करके अर्घ्य देना चाहिये , कि सामने भगवान विष्णु ही बैठे है | भगवान ने गीता में कहा ही है कि नक्षत्रों का अधिपति चन्द्रमा मैं ही हूँ | ये शास्त्रों की बात याद रखे कि दुःख की और कर्जे की ताकत नहीं कि उस आदमी के सिर पर बना रहे |
श्रीर्निषा चन्द्र रुपस्त्वं वासुदेव जगत्पते |
मनोविलसितं देव पूर्यस्व नमो नमः ||
ॐ सोमाय नम: |
ॐ नारायणाय नम: |
ॐ श्रीं नम: |
लक्ष्मीजी का मंत्र – ॐ श्रीं नम: होली की रात घर मे आर्थिक परेशानी को दूर भगाने वाला ये सरल प्रयोग है |

बृज की होली पौराणिक आख्यानों में मजबूती से रची-बसी है, जिनमें से प्रत्येक को इस उल्लासपूर्ण त्योहार की समृद्ध टेपेस्ट्री में जटिल रूप से बुना गया है। किंवदंती है कि भगवान कृष्ण ने अपनी युवावस्था में अपनी मां से अपने और देवी राधा के रंग में काफी अंतर के बारे में निराशा व्यक्त की थी। त्यौहार इस प्रकार है: 23 मार्च: राधा गोपीनाथ मंदिर, वृन्दावन में विधवा होली; 24 मार्च: बांके बिहारी मंदिर में होलिका दहन और फूलों की होली; 25 मार्च: मथुरा और वृन्दावन में मुख्य होली समारोह; 26 मार्च: बलदेव में दाऊजी मंदिर पर हुरंगा होली।

विवाह की बाधा दूर करने का उपाय
यदि किसी कन्या का विवाह न हो पा रहा हो तो पूर्णिमा को वटवृक्ष की १०८ परिक्रमा करने से विवाह की बाधा दूर हो जाती है। गुरुवार को बड़ या पीपल के वृक्ष को जल अर्पित करने से भी विवाह की बाधा दूर होती है।

जिनका आज जन्मदिन है उनको हार्दिक शुभकामनाएं बधाई और शुभाशीष:

दिनांक 22 को जन्मे व्यक्ति का मूलांक 4 होगा। इस अंक से प्रभावित व्यक्ति जिद्दी, कुशाग्र बुद्धि वाले, साहसी होते हैं। ऐसे व्यक्ति को जीवन में अनेक परिवर्तनों का सामना करना पड़ता है।
जैसे तेज स्पीड से आती गाड़ी को अचानक ब्रेक लग जाए ऐसा उनका भाग्य होगा। लेकिन यह भी निश्चित है कि इस अंक वाले अधिकांश लोग कुलदीपक होते हैं। आपका जीवन संघर्षशील होता है। इनमें अभिमान भी होता है। ये लोग दिल के कोमल होते हैं किन्तु बाहर से कठोर दिखाई पड़ते हैं। इनकी नेतृत्व क्षमता के लोग कायल होते हैं।
शुभ दिनांक : 4, 8, 13, 22, 26, 1
शुभ अंक : 4, 8,18, 22, 45, 57
शुभ वर्ष : 2031, 2040, 2060
ईष्टदेव : श्री गणेश, श्री हनुमान,
शुभ रंग : नीला, काला, भूरा
कैसा रहेगा यह वर्ष
यह वर्ष पिछले वर्ष के दुष्प्रभावों को दूर करने में सक्षम है। आपको सजग रहकर कार्य करना होगा। परिवारिक मामलों में सहयोग के द्वारा सफलता मिलेगी। मान-सम्मान में वृद्धि होगी, वहीं मित्र वर्ग का सहयोग मिलेगा। नवीन व्यापार की योजना प्रभावी होने तक गुप्त ही रखें। शत्रु पक्ष पर प्रभावपूर्ण सफलता मिलेगी। नौकरीपेशा प्रयास करें तो उन्नति के चांस भी है। विवाह के मामलों में आश्चर्यजनक परिणाम आ सकते हैं।

मेष दैनिक राशिफल (Aries Daily Horoscope)
आज का दिन आपके लिए कार्यक्षेत्र में कुछ बदलाव लेकर आएगा और आप अपनी मौज मस्ती में लगे रहेंगे। आप अपने रहन-सहन में बदलाव लाने के लिए अच्छा खासा धन भी खर्च करेंगे। प्रेम जीवन जी रहे लोग साथी के साथ रोमानी पल व्यतीत करेंगे। आपको अपने किसी मित्र की सेहत की चिंता सता सकती है। वैवाहिक जीवन में चल रही समस्याओं से आपको छुटकारा मिलेगा। आप अपने परिजनों के साथ कुछ समय पारिवारिक समस्याओं को लेकर बातचीत करेंगे।

वृषभ दैनिक राशिफल (Taurus Daily Horoscope)
आज का दिन आपके लिए मिलाजुला रहने वाला है। आपको इधर-उधर के कामों को छोड़कर अपने कामों को प्राथमिकता देनी होगी और उनमें पूरी मेहनत करनी होगी, तभी वह काम पूरे होंगे। आप आत्मविश्वास से भरपूर रहेंगे, जिसके कारण आप किसी भी कार्य को करने के लिए तत्पर रहेंगे। आप किसी सरकारी योजना का पूरा लाभ उठाएंगे। आप अपने किसी मित्र के घर दावत पर जा सकते हैं। विदेश में रह रहे किसी परिजन से आपको फोन कॉल के जरिए कोई शुभ सूचना सुनने को मिल सकती है।

मिथुन दैनिक राशिफल (Gemini Daily Horoscope)
आज का दिन आपके लिए मिश्रित रूप से फलदायक रहने वाला है। आपको कामों को लेकर तनाव रहेगा, जिस कारण आपके काफी काम समय से पूरे नहीं हो पाएंगे, लेकिन आप जल्दबाजी में कोई निर्णय न लें। बिजनेस की कुछ योजनाओं पर विराम लग सकता है। कार्यक्षेत्र में आपको कोई जिम्मेदारी भरा काम मिलेगा, लेकिन आप उसे समय से पहले पूरा करके देंगे। आप किसी से कोई वादा न करें, नहीं तो आपको उसे पूरा करने में समस्या हो सकती है। विद्यार्थियों की पढ़ाई के साथ-साथ किसी अन्य कोर्स के प्रति भी रुचि जागृत हो सकती है।

कर्क दैनिक राशिफल (Cancer Daily Horoscope)
आज का दिन आपके लिए सकारात्मक परिणाम लेकर आएगा। आपको किसी निवेश को करने में सावधानी बरतनी होगी। ऑनलाइन काम कर रहे लोगों के साथ कोई फ्रॉड हो सकता है और आप जरूरी जानकारी को किसी को तुरंत शेयर ना करें। आप जीवनसाथी से तालमेल बनाकर चले, नहीं तो उनकी बातों को समझने की कोशिश करें, नहीं तो दोनों के बीच लड़ाई झगड़े की स्थिति उत्पन्न हो सकती है। कार्यक्षेत्र में आपके दिए गए सुझावों का स्वागत होगा।

सिंह दैनिक राशिफल (Leo Daily Horoscope)
आज का दिन आपके लिए रुपए पैसे से संबंधित मामले में अच्छा रहने वाला है, क्योंकि यदि आपने किसी को धन दिया था, तो वह आपको वापस मिल सकता है। बिजनेस की कुछ दीर्घकालीन योजनाएं आपके लिए अच्छा धन लेकर आएंगी। आप अपने आवश्यक कामों को कल पर टालने से बचें और आप अपनी अच्छी सोच का कार्यक्षेत्र में लाभ उठाएंगे, जो जातक राजनीति में कार्यरत है, उनके जन समर्थन में इजाफा होगा और उनके कुछ नए मित्र भी बन सकते हैं। आपका कोई गुप्त राज परिवार के सदस्यों के सामने खुल सकता है।

कन्या दैनिक राशिफल (Virgo Daily Horoscope)
आज का दिन नौकरी में कार्यरत लोगों के लिए अच्छा रहने वाला है। यदि वह किसी पार्ट टाइम कार्य को करने के लिए सोच विचार कर रहे थे, तो उसके लिए वह समय निकालने में कामयाब रहेंगे। कार्यक्षेत्र में आप यदि अधिकारियों से कोई सलाह लेंगे, तो वह आपको आसानी से मिल जाएगी। आपको अपने कामों को लेकर सूची बनानी होगी, तभी आपके काफी काम आसानी से पूरे होंगे, लेकिन आप संतान की किसी फरमाइश को पूरा करने की कोशिश में लगे रहेंगे। आप किसी से कोई वादा न करें, नहीं तो उसे पूरा करने में आपको समस्या हो सकती है

तुला दैनिक राशिफल (Libra Daily Horoscope)
आज का दिन आपके लिए आत्मविश्वास से भरपूर रहने वाला है। कार्यक्षेत्र में आप अपनी मेहनत और लगन से एक अच्छा मुकाम हासिल करेंगे। सरकारी नौकरी में कार्यरत लोगों को प्रमोशन मिलने की संभावना है। संतान को करियर में तरक्की करते देख आपको खुशी का ठिकाना नहीं रहेगा। रियल एस्टेट से जुड़े लोगों को कोई नुकसान होने की संभावना है, इसलिए वह अत्यधिक धन ना लगाएं। आपका कोई पुराना मित्र आपसे लंबे समय बाद मेल मुलाकात करने आ सकता है। आप किसी सामाजिक कार्यक्रम में सम्मिलित हो सकते हैं।

वृश्चिक दैनिक राशिफल (Scorpio Daily Horoscope)
आज का दिन आपके लिए किसी नए मुकाम को हासिल करने के लिए रहेगा और सरकारी नौकरी की तैयारी में लगे लोगों को कोई खुशखबरी सुनने को मिल सकती है। प्रॉपर्टी डीलिंग का काम कर रहे लोग किसी बड़ी डील को फाइनल कर सकते हैं। आप को अपनी जिम्मेदारियों का एहसास करना होगा और आप कुछ धन-धन उनके कार्य में भी लगाएंगे, जिससे आपकी साख चारों ओर फैलेगी। सामाजिक क्षेत्रों में कार्यरत लोगों को प्रमोशन मिल सकता है। ससुराल पक्ष के किसी व्यक्ति से यदि आप कोई धन संबंधित मदद मांगेंगे, तो वह भी आपको आसानी से मिल जाएगी।

धनु दैनिक राशिफल (Sagittarius Daily Horoscope)
आज का दिन आपके लिए चिंताग्रस्त रहने वाला है। आपको अपने किसी पैतृक संपत्ति के बंटवारे में वरिष्ठ सदस्यों से बातचीत अवश्य करनी होगी। संतान को कोई पेट से संबंधित समस्या हो सकती है। कार्यक्षेत्र में आपको पदोन्नति मिलने से एक स्थान से दूसरे स्थान पर जाना पड़ सकता है। आप अपने आवश्यक कामों में ढील ना दें, नहीं तो उन्हें पूरा करने में आपको काफी समय लगेगा। आपकी अपने साथी से कुछ उलझनें हो सकती है। धार्मिक कार्यों में आपका खूब मन लगेगा। किसी बैंक, व्यक्ति, संस्था आदि से यदि धन उधार लेंगे, तो वह आपको आसानी से मिल जाएगा।

मकर दैनिक राशिफल (Capricorn Daily Horoscope)
आज का दिन आपके लिए उत्तम रूप से फलदायक रहने वाला है। नौकरी में कार्यरत लोग अपने हुनर से अपने बॉस का दिल जीतेंगे और प्रेम जीवन जी रहे लोग साथी के साथ रोमांटिक होंगे और कुछ समय मौज मस्ती करने में व्यतीत करेंगे। विद्यार्थियों का ध्यान पढ़ाई लिखाई को छोड़कर इधर-उधर के कामों पर लगेगा, जिससे उन्हें परीक्षा में समस्या होगी। प्रेम व सहयोग की भावना आपके मन में बनी रहेगी। नौकरी में कार्यरत लोगों को कोई जिम्मेदारी से भरा काम मिल सकता है, लेकिन फिर भी वह उससे घबराएंगे नहीं।

कुंभ दैनिक राशिफल (Aquarius Daily Horoscope)
आज का दिन धन संबंधित मामलों में अच्छा रहने वाला है। परिवार में आप वरिष्ठ सदस्यों से किसी बहसबाजी में पड़ने से बचना होगा और ससुराल पक्ष का कोई व्यक्ति आपसे मेल मिलाप करने आ सकता है। आपको खान-पान से संबंधित मामलों में सावधान रहने की आवश्यकता है और पारिवारिक कार्यों पर आपका पूरा ध्यान रहेगा। आपको किसी काम के चलते अकस्मात यात्रा पर जाना पड़ सकता है। प्रेम विवाह की तैयारी में लगे लोग साथी को अपने परिवार के सदस्यों से मिलवा सकते हैं। आपको यदि कोई जरूरी जानकारी मिले, तो आप उसे तुरंत आगे ना बढ़ाएं।

मीन दैनिक राशिफल (Pisces Daily Horoscope)
आज का दिन आपके लिए समस्याओं से भरा रहने वाला है। परिवार में सदस्यों के आपसी वाद विवाद होने के कारण आपका मन परेशान रहेगा। आपका कोई प्रॉपर्टी से जुड़ा मुद्दा सुलझता दिख रहा है, लेकिन आप किसी से यदि लोन लेने के लिए सोच विचार कर रहे थे, तो उसे स्थगित कर दें, नहीं तो बाद में आपको उसे उतारने में समस्या होगी। प्रतिस्पर्धा का भाव आपके मन में बना रहेगा। आपको अपनी वाणी पर संयम रखने की आवश्यकता है। आपको संतान की पढ़ाई में आ रही समस्याओं को लेकर उनके गुरुजनों से बातचीत कर सकते हैं।

Read more

21 March 2024 Vaidik Panchang and Horoscope

Best computers

 

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments