Wednesday, April 17, 2024
Home Astrology 18 March 2024 Vaidik Panchang and Hroroscope

18 March 2024 Vaidik Panchang and Hroroscope

हर हर महादेव
आज का वैदिक पंचांग
दिनांक – 18 मार्च 2024
दिन – सोमवार
विक्रम संवत् – 2080
अयन – उत्तरायण
ऋतु – वसंत
मास – फाल्गुन
पक्ष – शुक्ल
तिथि – नवमी रात्रि 10:49 तक तत्पश्चात दशमी
नक्षत्र – आर्द्रा शाम 06:10 तक तत्पश्चात पुनर्वसु
योग – सौभाग्य शाम 04:37 तक तत्पश्चात शोभन
राहु काल – सुबह 08:16 से 09:47 तक
सूर्योदय – 06:45
सूर्यास्त – 06:50
दिशा शूल – पूर्व
ब्राह्ममुहूर्त – प्रातः 05:10 से 05:58 तक
निशिता मुहूर्त – रात्रि 12:23 से 01:11 तक
अभिजित मुहूर्त – दोपहर 12:24 से 01:12 तक
व्रत पर्व विवरण –
विशेष – नवमी को लौकी खाना वर्जित है । (ब्रह्मवैवर्त पुराण, ब्रह्म खंडः 27.29-34)

रंगों में प्रयुक्त रसायनों का स्वास्थ्य पर दुष्प्रभाव
बाजारू रासायनिक रंग मुख्यतः इंजन आयल के साथ आक्सीडाइज्ड धातु या औद्योगिक वर्णकों (डाई) के साथ मिला कर तैयार किये जाते हैं । जैसेः-
काला रंग– लेड आक्साइड — गुर्दे की बीमारी
हरा रंग – कॉपर सल्फेट – आँखों में जलन, सूजन, अस्थायी अंधत्व
सिल्वर रंग – एल्युमिनियम ब्रोमाइड – कैंसर
नीला रंग – प्रूशियन ब्लू – ‘कान्टेक्ट डर्मेटाइटिस’ नामक भयंकर त्वचारोग
लाल रंग – मरक्यूरी सल्फाइट – त्वचा का कैंसर
अतः होली खेलें परंतु रासायनिक रंगों से नहीं प्राकृतिक रंगों से, जिन्हें आप घर पर आसानी से बना सकते हैं ।

प्राकृतिक रंग बनाने की सरल विधियाँ
केसरिया रंगः पलाश के फूलों से यह रंग सरलता से तैयार किया जा सकता है । पलाश के फूलों को रात को पानी में भिगो दें । सुबह इस केसरिया रंग को ऐसे ही प्रयोग में लायें या उबालकर होली का आनंद उठायें । यह रंग होली खेलने के लिए सबसे बढ़िया है । शास्त्रों में भी पलाश के फूलों से होली खेलने का वर्णन आता है । इसमें औषधिय गुण होते हैं । आयुर्वेद के अनुसार यह कफ, पित्त, कुष्ठ, दाह, मूत्रकृच्छ, वायु तथा रक्तदोष का नाश करता है । रक्तसंचार को नियमित व मांसपेशियों को स्वस्थ रखने के साथ ही यह मानसिक शक्ति तथा इच्छाशक्ति में भी वृद्धि करता है ।

सूखा हरा रंगः मेंहदी या हिना का पाउडर तथा गेहूँ या अन्य अनाज के आटे को समान मात्रा में मिलाकर सूखा हरा रंग बनायें । आँवला चूर्ण व मेंहदी को मिलाने से भूरा रंग बनता है, जो त्वचा व बालों के लिए लाभदायी है ।

सूखा पीला रंगः हल्दी व बेसन मिला के अथवा अमलतास व गेंदे के फूलों को छाया में सुखाकर पीस के पीला रंग प्राप्त कर सकते हैं ।

गीला पीला रंगः एक चम्मच हल्दी दो लीटर पानी में उबालें या मिठाइयों में पड़ने वाले रंग जो खाने के काम आते हैं, उनका भी उपयोग कर सकते हैं । अमलतास या गेंदे के फूलों को रात को पानी भिगोकर रखें, सुबह उबालें ।

लाल रंगः लाल चंदन (रक्त चंदन) पाउडर को सूखे लाल रंग के रूप में प्रयोग कर सकते हैं । यह त्वचा के लिए लाभदायक व सौंदर्यवर्धक है। दो चम्मच लाल चंदन एक लीटर पानी में डालकर उबालने से लाल रंग प्राप्त होता है, जिसमें आवश्यकतानुसार पानी मिलायें ।

सोमवार विशेष

कार्यों में सफलता-प्राप्ति हेतु
जो व्यक्ति बार-बार प्रयत्नों के बावजूद सफलता प्राप्त न कर पा रहा हो अथवा सफलता-प्राप्ति के प्रति पूर्णतया निराश हो चुका हो, उसे प्रत्येक सोमवार को पीपल वृक्ष के नीचे सायंकाल के समय एक दीपक जला के उस वृक्ष की ५ परिक्रमा करनी चाहिए । इस प्रयोग को कुछ ही दिनों तक सम्पन्न करनेवाले को उसके कार्यों में धीरे-धीरे सफलता प्राप्त होने लगती है ।
सोमवार को बाल कटवाने से शिवभक्ति की हानि होती है ।
सोमवार को तथा दोपहर के बाद बिल्वपत्र न तोड़ें ।
पति की आयु लम्बी हो इसलिए 2 बातें
शाम को सूरज जब अस्त होता है तो उस समय सुहागन देवियों को अपना सिर ढ़क के रखना चाहिए ।

ज्योतिष शास्त्र
ज्योतिष शास्त्र के अनुसार आज हम आपको होली पर किए जाने वाले कुछ साधारण उपाय बता रहे हैं। ये उपाय इस प्रकार हैं-
धन लाभ का उपाय
होलिका दहन से पहले जब गड्ढा खोदें,तो सबसे पहले उसमें थोड़ी चांदी,पीतल व लोहा दबा दें। यह तीनों धातु सिर्फ इतनी मात्रा में होनी चाहिए,जिससे आपकी मध्यमा उंगली के नाप का छल्ला बन सके। इसके बाद विधि-विधान से दाण्डा रोपे। जब आप होलिका पूजन को जाएं,तो पान के एक पत्ते पर कपूर,थोड़ी-सी हवन सामग्री,शुद्ध घी में डुबोया लौंग का जोड़ा तथा बताशे रखें।
दूसरे पान के पत्ते से उस पत्ते को ढक दें और 7 बार होलिका की परिक्रमा करते हुए ऊं नमो भगवते वासुदेवाय मंत्र का जप करें। परिक्रमा समाप्त होने पर सारी सामग्री होलिका में अर्पित कर दें तथा पूजन के बाद प्रणाम करके घर वापस आ जाएं। अगले दिन पान के पत्ते वाली सारी नई सामग्री ले जाकर पुन:यही क्रिया करें। जो धातुएं आपने दबाई हैं,उनको निकाल लाएं।
फिर किसी सुनार से तीनों धातुओं को मिलाकर अपनी मध्यमा उंगली के माप का छल्ला बनवा लें। 15 दिन बाद आने वाले शुक्ल पक्ष के गुरुवार को छल्ला धारण कर लें। इस उपाय से धन लाभ के योग बन सकते हैं।
ग्रहों की शांति के लिए उपाय
होलिका दहन की रात उत्तर दिशा में बाजोट (पटिए) पर सफेद कपड़ा बिछाकर उस पर मूंग, चने की दाल, चावल, गेहूं, मसूर, काले उड़द एवं तिल की ढेरी बनाएं। अब उस पर नवग्रह यंत्र स्थापित करें। उस पर केसर का तिलक करें, घी का दीपक लगाएं एवं नीचे लिखे मंत्र का जप करें। जप स्फटिक की माला से करें। जप पूरा होने पर यंत्र को पूजा स्थान पर स्थापित करें, ग्रह अनुकूल होने लगेंगे।
मंत्र- ब्रह्मा मुरारी त्रिपुरान्तकारी भानु शशि भूमि-सुतो बुधश्च।
गुरुश्च शुक्र शनि राहु केतव: सर्वे ग्रहा शांति करा भवंतु।।

बिजनेस में सक्सेज होने का उपाय
एकाक्षी नारियल को लाल कपड़े में गेहूं के आसन पर स्थापित करें और सिंदूर का तिलक करें। अब मूंगे की माला से नीचे लिखे मंत्र का जप करें। 21 माला जप होने पर इस पोटली को दुकान में ऐसे स्थान पर टांग दें, जहां ग्राहकों की नजर इस पर पड़ती रहे। इससे व्यापार में सफलता मिलने के योग बन सकते हैं।
मंत्र- ऊं श्रीं श्रीं श्रीं परम सिद्धि व्यापार वृद्धि नम:।

शीघ्र विवाह के लिए उपाय
होली की सुबह एक साबूत पान पर साबुत सुपारी एवं हल्दी की गांठ शिवलिंग पर चढ़ाएं तथा पीछे पलटे बगैर अपने घर आ जाएं। यही प्रयोग अगले दिन भी करें। जल्दी ही आपके विवाह के योग बन सकते हैं।
रोग नाश के लिए उपाय
अगर आप किसी बीमारी से परेशान हैं, तो इसके लिए भी होली की रात को खास उपाय करने से आपकी बीमारी दूर हो सकती है। होली की रात आप नीचे लिखे मंत्र का जाप तुलसी की माला से करें। इससे आपकी परेशानी दूर हो सकती है।
मंत्र- ऊं नमो भगवते रुद्राय मृतार्क मध्ये संस्थिताय मम शरीरं अमृतं कुरु कुरु स्वाहा
धन लाभ के लिए उपाय
होली की रात चंद्रमा के उदय होने के बाद अपने घर की छत पर या खुली जगह, जहां से चांद नजर आए, वहां खड़े हो जाएं। फिर चंद्रमा का स्मरण करते हुए चांदी की प्लेट में सूखे छुहारे तथा कुछ मखाने रखकर शुद्ध घी के दीपक के साथ धूप एवं अगरबत्ती अर्पित करें। अब दूध से चंद्रमा को अर्ध्य दें।
अर्ध्य के बाद सफेद मिठाई तथा केसर मिश्रित साबूदाने की खीर अर्पित करें। चंद्रमा से समृद्धि प्रदान करने का निवेदन करें। बाद में प्रसाद और मखानों को बच्चों में बांट दें। फिर लगातार आने वाली प्रत्येक पूर्णिमा की रात चंद्रमा को दूध का अर्ध्य दें। कुछ ही दिनों में आप महसूस करेंगे कि आर्थिक संकट दूर होकर समृद्धि निरंतर बढ़ रही है।

जिनका आज जन्मदिन है उनको हार्दिक शुभकामनाएं बधाई और शुभ आशीष
अंक ज्योतिष का सबसे आखरी मूलांक है नौ। आपके जन्मदिन की संख्या भी नौ है। आप सही मायनों में उत्साह और साहस के प्रतीक हैं। मंगल ग्रहों में सेनापति माना जाता है। अत: आप में स्वाभाविक रूप से नेतृत्त्व की क्षमता पाई जाती है। लेकिन आपको बुद्धिमान नहीं माना जा सकता।
मंगल के मूलांक वाले चालाक और चंचल भी होते हैं। आपको लड़ाई-झगड़ों में भी विशेष आनंद आता है। आपको विचित्र साहसिक व्यक्ति कहा जा सकता है। यह मूलांक भूमि पुत्र मंगल के अधिकार में रहता है। आप बेहद साहसी हैं। आपके स्वभाव में एक विशेष प्रकार की तीव्रता पाई जाती है।
शुभ दिनांक : 10, 18, 27
शुभ अंक : 1, 2, 5, 10, 27, 72
शुभ वर्ष : 202, 2036, 2045
ईष्टदेव : हनुमान जी, मां दुर्गा।
शुभ रंग : लाल, केसरिया, पीला
कैसा रहेगा यह वर्ष
राजनैतिक व्यक्ति सफलता का स्वाद चख सकते हैं। मित्रों स्वजनों का सहयोग मिलने से प्रसन्नता रहेगी। आप अपनी शक्ति का सदुपयोग कर प्रगति की और अग्रसर होंगे। पारिवारिक विवाद सुलझेंगे। महत्वपूर्ण कार्य योजनाओं में सफलता मिलेगी। नौकरी में आ रही बाधा दूर होगी। स्वास्थ्य भी ठीक रहेगा। अधिकार क्षेत्र में वृद्धि संभव है

मेष दैनिक राशिफल (Aries Daily Horoscope)
आज दिन आपके लिए एक नई सौगात लेकर आएगा। यदि आप किसी काम को लेकर मन में शंका बनी हुई थी,तो आपका वह काम आज पूरा हो सकता है। आप अपने मकान में इंटीरियर का काम करवा सकते हैं। विद्यार्थी पढ़ाई में पूरा ध्यान केन्द्रित करेंगे, जिससे उन्हें अपने विषयों को समझने में आसानी होगी और परीक्षा में सफलता मिलेगी। आपकी संतान आपके साथ कंधे से कंधा मिलाकर चलेगी,जिससे आपको धन की समस्याएं नहीं होगी। आज आपके जीवनसाथी आपके लिए कोई उपहार लेकर आ सकते हैं।

वृषभ दैनिक राशिफल (Taurus Daily Horoscope)
आज आप अपनी सुख सुविधाओं की वस्तुओं पर अच्छा खासा धन लगाएंगे और अपने लिए कुछ महंगे कपड़े, मोबाइल, लैपटॉप आदि सुख सुविधाओं की चीजे लेकर आ सकते हैं। आपको किसी मामले को लेकर अपने पिताजी से बहस नहीं करनी है। यदि आप राजनीति में कार्यरत हैं, तो आपको किसी कार्यक्रम में सम्मिलित होने का मौका मिलेगा। आपको अपनी धन संबंधित समस्याओं से काफी हद तक निजात मिलती दिख रही है,क्योंकि आपको कोई पैतृक संपत्ति प्राप्त हो सकती है। आपको अपने किसी मित्र की सेहत के चिंता सता सकती हैं।

मिथुन दैनिक राशिफल (Gemini Daily Horoscope)
बिजनेस में आ रही समस्याएं दूर होगी। आपका रुका हुआ धन मिल सकता है। किसी कानूनी मामले में कोई गलती ना करें नहीं तो आपके बनते हुए काम बिगड़ सकते हैं। आपको संतान की शिक्षा को लेकर उनके अध्यापकों से बातचीत करनी होगी, तभी संतान का ध्यान पढ़ाई की ओर अग्रसर होगा।

कर्क दैनिक राशिफल (Cancer Daily Horoscope)
आज का दिन आपको अपने भाइयों का पूरा सहयोग मिलेगा। परिवार में यदि किसी काम को लेकर योजना बनाएं,तो उसमें वरिष्ठ सदस्यों से बातचीत अवश्य करें। आपकी वाणी की सौम्यता देखकर आपके कुछ नए मित्र बन सकते हैं। आपके कुछ गुप्त राज परिवार के सदस्यों के सामने खुल सकते हैं। पूजा पाठ में आपका खूब मन लगेगा। आपको मन में चल रही समस्याओं से भी छुटकारा मिलेगा। आप अपने आसपास रह रहे शत्रुओं को पहचानें और उनकी बातों में ना आए।

सिंह दैनिक राशिफल (Leo Daily Horoscope)
आज का दिन आपके लिए दांपत्य जीवन में खुशियां लेकर आएगा। आपको अपने साथी का पूरा सहयोग मिलेगा। बिजनेस में आपको कोई नुकसान हो सकता है। आपको किसी काम को लेकर अपने भाइयों से बातचीत करनी होगी। आपकी संतान आपसे किसी चीज की फरमाइश कर सकती है। नौकरी के प्रयासों में लगे लोगों को कोई खुशखबरी सुनने को मिलेगी। आपके मन में यदि किसी काम को लेकर शंका है तो आप उसे बिल्कुल ना करें।

कन्या दैनिक राशिफल (Virgo Daily Horoscope)
आज का दिन आपके लिए प्रसन्नता दिलाने वाला रहेगा। आपको किसी काम को लेकर अपने विरोधियों की कोई बात बुरी लग सकती है। आपका कोई काम आपके लिए समस्या बन सकता है। आपको अपनी बिजनेस की योजनाओं को बनाने के लिए भी कुछ समय निकालना होगा तभी आप उन्हें पूरा कर पाएंगे। किसी नए मकान,दुकान आदि को खरीदने की इच्छा आपकी पूरी होगी। परिवार में यदि कोई कलह लंबे समय से पैर पसारे हुए थी तो वह भी दूर होती दिख रही है। अविवाहित जातकों के लिए कोई बेहतर रिश्ता आ सकता है।

तुला दैनिक राशिफल (Libra Daily Horoscope)
तुला राशि के जातकों का मन आज किसी बात को लेकर परेशान रहेगा। आपको परिवार में किसी सदस्य की कोई बात बुरी लग सकती हैं। वाहन चलाते समय सावधानी बरतें। यदि आपने किसी से कुछ कर्जा लिया था,तो वह आपसे वापस मांग सकते हैं। छोटे बच्चे आपसे किसी चीज की फरमाइश कर सकते हैं। आप किसी पिकनिक आदि पर जाने की योजना बना सकते हैं। यदि सदस्यों में कुछ दूरियां आ गई थी,तो वह भी काम होंगे।

वृश्चिक दैनिक राशिफल (Scorpio Daily Horoscope)
आज आपको आय व व्यय में तालमेल बनाकर चलना होगा। राजनीति में हाथ आजमा रहे लोगों को कोई जिम्मेदारी भरा काम सौंपा जा सकता है। आप इधर-उधर के कामों को छोड़कर भगवान की भक्ति में अपना मन लगाएंगे,जिससे आपको मानसिक शांति मिलेगी। भाई व बहनों से चल रही अनबन बातचीत के जरिए दूर होगी। आपको अपने लेनदेन से संबंधित मामलों में सावधान रहने की आवश्यकता है, नहीं तो वह बढ़ सकते हैं।

धनु दैनिक राशिफल (Sagittarius Daily Horoscope)
आज का दिन आपके लिए सामान्य रहने वाला है। आपको नौकरी मे अपने कामों में ढील देने से बचना होगा। संतान की कोई बात बुरी लग सकती है। आप अपने प्रिय से अपने दिल की बात कहेंगे,जिससे दोनों के बीच रिश्ता और गहरा होगा। आपका शान शौकत की वस्तुओं में अच्छा खासा धन खर्च करेंगे। आपको कुछ सेविंग भविष्य के लिए भी करनी होगी। आप अपनी जिम्मेदारियां से पीछे नहीं हटे,नहीं तो उन्हें पूरा करने में आपको समस्या होगी। आपके साथ कोई ठगी हो सकती है।

मकर दैनिक राशिफल (Capricorn Daily Horoscope)
आज का दिन आपके लिए मिश्रित रूप से फलदायक रहने वाला है। आप अपने साथी के कहने में आकर कोई बड़ा निवेश कर सकते हैं। आप अपने घर की साफ सफाई व रख रखाव आदि पर पूरा ध्यान देंगे। नौकरी में आपको प्रमोशन मिलने की संभावना बनती दिख रही है, जिससे आपके वेतन में भी वृद्धि होगी। आप अपने खर्चों को भी बढ़ा सकते हैं आपको बाद में धन की कमी कर सकते हैं। यदि आपने किसी से धन उधार लिया था वह आपसे वापस मांग सकते हैं। किसी प्रॉपर्टी की डील करते समय आप उसके चल व अचल पहलुओं को स्वाधीनता से जांच लें।

कुंभ दैनिक राशिफल (Aquarius Daily Horoscope)
आज का दिन आपके लिए समस्याओं से भरा रहने वाला है। आपको बिजनेस के कामों को लेकर भाग दौड़ करनी होगी। आपको किसी से कोई वादा या वचन भरने से बचे नहीं तो आपको उसे पूरा करने में समस्या होगी। नौकरी के लिए आप घर से दूर जा सकते हैं। आपको अपने बॉस की किसी गलत बात पर हां मे हां मिलाने से बचना होगा। मित्रों को आप किसी निवेश संबंधी योजना के बारे में बता सकते हैं। बैंकिंग क्षेत्रो में कार्यरत लोगों का बचत की योजनाओं पर पूरा ध्यान लगाएंगे। आपको अपनी योजनाओं में सोच विचार अवश्य करना होगा।

मीन दैनिक राशिफल (Pisces Daily Horoscope)
आज का दिन आपके लिए उत्तम रूप से फलदायक रहने वाला है। आपका किसी नई संपत्ति को खरीदने का सपना पूरा होगा। गृहस्थ जीवन में चल रही समस्याओं से आपको छुटकारा मिलेगा। भाई व बहनों को यदि आप कोई सलाह देंगे वह उसे पर अमल अवश्य करेंगे। यदि आपको कोई रोग लंबे समय से घिरे हुए था तो उसमें आपके कष्टो में कमी आ सकती है। बिजनेस में आपको पुरानी योजनाओं से अच्छा लाभ मिलने की संभावना है। राजनीतिक क्षेत्रो में कार्यरत लोगों को किसी बड़े नेता से मिलने का मौका मिलेगा

Read more

17 March 2024 Vaidik Panchang and Horoscope

 

 

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments