Shopping cart

Magazines cover a wide array subjects, including but not limited to fashion, lifestyle, health, politics, business, Entertainment, sports, science,

TnewsTnews
Astrology

12 March 2024 Vaidik Panchang and Horoscope

Email :48

आज का वैदिक पंचांग
दिनांक – 12 मार्च 2024
दिन – मंगलवार
विक्रम संवत् – 2080
अयन – उत्तरायण
ऋतु – वसंत
मास – फाल्गुन
पक्ष – शुक्ल
तिथि – द्वितीया सुबह 07:13 तक तत्पश्चात तृतीया
नक्षत्र – रेवती रात्रि 08:29 तक तत्पश्चात अश्विनी
योग – शुक्ल सुबह 07:53 तक तत्पश्चात इन्द्र
राहु काल – शाम 03:49 से 05:18 तक
सूर्योदय – 06:51
सूर्यास्त – 06:48
दिशा शूल – उत्तर
ब्राह्ममुहूर्त – प्रातः 05:15 से 06:03 तक
निशिता मुहूर्त – रात्रि 12:25 से 01:13 तक
अभिजित मुहूर्त – दोपहर 12:26 से 01:13
व्रत पर्व विवरण – श्री रामकृष्ण परमहंस जयंती (ति.अ.), पंचक (समाप्त – रात्रि 08:29), तृतीया क्षय तिथि ।
विशेष – द्वितीया को बृहती (छोटा बैंगन या कटेहरी) खाना निषिद्ध है । तृतीया को परवल खाना शत्रुओं की वृद्धि करने वाला है । (ब्रह्मवैवर्त पुराण, ब्रह्म खंडः 27.29-34)

क्या करें क्या ना करें?

१. अमावस्या, पूर्णिमा, संक्रांति, चतुर्दशी और अष्टमी तिथि, रविवार, श्राद्ध और व्रत के दिन स्त्री-सहवास तथा तिल का तेल, लाल रंग का साग व काँसे के पात्र में भोजन करना निषिद्ध है ।
२. रविवार के दिन अदरक भी नहीं खाना चाहिए ।
३. कार्तिक मास में बैंगन और माघ मास में मूली का त्याग करना चाहिए ।
४. सूर्यास्त के बाद कोई भी तिलयुक्त पदार्थ नहीं खाना बाहिए ।
५. लक्ष्मी की इच्छा रखनेवाले को रात में दही और सत्तू नहीं खाना चाहिए। यह नरक की प्राप्ति करानेवाला है।
६. पहले रसदार चीजें खाये, बीच में गरिष्ठ चीजें खाये और अंत में पुनः द्रव पदार्थ ग्रहण करे । भोजन के बाद छाछ पीना आरोग्यदायी है परन्तु पानी पीना निषिद्ध है। इससे मनुष्य कभी बलहीन और आरोग्यहीन नहीं होता।
७. बायें हाथ से लाया गया अथवा परोसा गया अन्न, बासी भात, शराब मिला हुआ, जूठा और घरवालों को न देकर अपने लिए बचाया हुआ अन्न खाने योग्य नहीं है ।
८. जो लड़ाई-झगड़ा करते हुए तैयार किया गया हो, जिसको किसीने लाँध दिया हो, जिस पर रजस्वला स्वी की दृष्टि पड़ गयी हो, जिसमें बाल या कीड़े पड़ गये हों, जिस पर कुत्ते की दृष्टि पड़ गयी हो तथा जो रोकर या तिरस्कारपूर्वक दिया गया हो, वह अन्न राक्षसों का भाग है ।
९. अंजलि से या खड़े होकर जल नहीं पीना चाहिए ।
१०. गाय, भैंस और बकरी के दूध के सिवाय अन्य पशुओं के दूध का त्याग करना चाहिए । इनके भी ब्याने के दस दिन के अन्दर का दूध काम में नहीं लेना चाहिए ।
११. ब्राह्मणों को भैंस का दूध, दही, घी और मक्खन नहीं खाना चाहिए ।
१२. लक्ष्मी चाहनेवाला मनुष्य भोजन और दूध को बिना ढके न छोड़े ।
१३. जूठे हाथ से मस्तक का स्पर्श न करे, क्योंकि समस्त प्राण मस्तक के ही अधीन है ।
१४. बैठना, भोजन करना, सोना, गुरुजनों का अभिवादन करना और (अन्य श्रेष्ठ पुरुषों की) प्रणाम करना – ये सब कार्य जूते पहने हुए न करे ।
१५. जो मैले वस्त्र धारण करता है, दाँतों को स्वच्छ नहीं रखता, अधिक भोजन करता है, कठोर बचन बोलता है और सूर्योदय तथा सूर्यास्त के समय सोता है, वह यदि साक्षात् भगवान विष्णु भी हो तो उसे भी लक्ष्मी छोड़ देती है।
१६. उगते हुए सूर्य की धूप, चिता का धुआँ, वृद्धा स्त्री, झाडू की धूल और पूरी तरह न जमा हुआ दही इनका सेवन व फटे हुए आसन का उपयोग दीर्घायु चाहनेवाले पुरुष को नहीं करना चाहिए।
१७. अग्निशाला, देवता और ब्राहाण के समीप तथा जप, स्वाध्याय और मौजन व जल ग्रहण करते समय जूते उतार देने चाहिए।
१८. सोना, जागना, लेटना, बैठाना, खड़े रहना, घूमना, दौड़ना, कूदना, लॉधना, तैरना, विवाद करना, हँसना, बोलना, मैथुन और व्यायाम – इन्हें अधिक मात्रा में नहीं करना चाहिए।
१९. दोनों संध्या, जप, भोजन, दन्तधावन, पितृकार्य, देवकार्य, मल-मूत्र का त्याग, गुरु के समीप, दान तथा यज्ञ इन अवसरों पर जो मौन रहता है, वह स्वर्ग में जाता है।
२०. गर्भहत्या करनेवाले के देखे हुए, रजस्वला स्त्री से छुए हुए, पक्षी के खायें हुए और कुत्ते से छुए हुए अन्न को नहीं खाना चाहिए।
(ब्रह्मवैवर्त पुराण, ग्रह्मखण्ड, अध्याय: २७)
२१. शुक्रवार, रविवार, षष्ठी, सप्तमी, नवमी, अमावस्या, प्रतिपदा और संक्रांति के दिन आँवला नहीं खाना चाहिए।

आँवला सेवन निषेध – कारण
षष्ठी – निःसंतान
सप्तमी – आयुष्य, घन, स्त्रीनाश
नवमी – आयुष्य नाश
शुक्रवार – दरिद्रता
रविवार – आयुष्य, धन, स्त्रीनाश
रविवार और सप्तमी के दिन आँवले से स्नान करना भी वर्जित है । (पद्मपुराण: अध्याय ६२)
लघुशंख स्मृति : ६८ व दालभ्य स्मृतिः १६४ के अनुसार भी सप्तमी को आँवला खाने से धन की हानि होती है ।

अशांति मिटाने के लिए

गाय के गोबर के कंडे लें, उसके ऊपर घी में भीगे हुए चावल डालकर जलाएं l घर में शांति आएगी व वास्तु दोष दूर होंगे l

आर्थिक दरिद्रता हो तो
लोटे में जल, गुड़, दूध, काले तिल मिलाकर शनिवार को पीपल के मूल में ‘ॐ नमो भगवते वासुदेवाय’ जपते हुए ७ परिक्रमा करें और फिर थोड़ी देर में जप करें ‘ॐ हौं जूँ सः’ । ये माला २१ दिन करें । शनिवार को पीपल का स्पर्श करेंतो आधि-व्याधि व दरिद्रता दूर होती है ।

पुराने बुखार में
तुलसी के ताजे पत्ते 6, काली मिर्च और मिश्री 10 ग्राम ये तीनों पानी के साथ पीस कर घोल बना के बीमार व्यक्ति को पिला दें। कितना भी पुराना बुखार हो, कुछ हो दिन यह प्रयोग करने से सदा के लिये मिट जायेगा।

ब्राह्मण एक वृक्ष के समान है. उसकी प्रार्थना ही उसका मूल है. वह जो वेदों का गान करता है वही उसकी शाखाए है. वह जो पुण्य कर्म करता है वही उसके पत्ते है. इसीलिए उसने अपने मूल को बचाना चाहिए. यदि मूल नष्ट हो जाता है तो शाखाये भी ना रहेगी और पत्ते भी.

देशे ग्रामे गृहे युद्धे सेवायां व्यवहारके।
नामराशेः प्रधानत्वं जन्मराशिं न चिन्तयेत्।।
विवाहे सर्वमाङ्गल्ये यात्रायां ग्रहगोचरे।
जन्मराशेः प्रधानत्वं नामराशिं न चिन्तयेत ।।

पंचक मार्च 2024
8 मार्च, शुक्रवार रात 09:20 से शुरू होकर पंचक 12 मार्च, मंगलवार रात 08:29 पर खत्म होंगे.
अप्रैल 2024
शुरूआत 5 अप्रैल, शुक्रवार सुबह 07:12 से होगी और अंत 9 अप्रैल, मंगलवार सुबह 07:32 मिनट पर हो जाएगा.
एकादशी
तिथि 20 मार्च को 12:21 एएम पर शुरु होगी. इस तिथि का समापन 21 मार्च को 02:22 एएम पर होगा. उदयातिथि के आधार पर एकादशी का व्रत 20 मार्च दिन बुधवार को रखा जाएगा.

जिनका आज जन्मदिन है उनका हार्दिक शुभकामनाएं बधाई और शुभ आशीष
दिनांक 12 को जन्मे व्यक्तियों का अंक ज्योतिष के अनुसार मूलांक तीन आता है। यह बृहस्पति का प्रतिनिधि अंक है। आप दार्शनिक स्वभाव के होने के बावजूद एक विशेष प्रकार की स्फूर्ति रखते हैं। आपकी शिक्षा के क्षेत्र में पकड़ मजबूत होगी। आप एक सामाजिक प्राणी हैं।
आप सदैव परिपूर्णता या कहें कि परफेक्शन की तलाश में रहते हैं यही वजह है कि अकसर अव्यवस्थाओं के कारण तनाव में रहते हैं। ऐसे व्यक्ति निष्कपट, दयालु एवं उच्च तार्किक क्षमता वाले होते हैं। अनुशासनप्रिय होने के कारण कभी-कभी आप तानाशाह भी बन जाते हैं।
शुभ दिनांक : 3, 12, 21, 30
शुभ अंक : 1, 3, 6, 7, 10
शुभ वर्ष : 2028, 2030, 2031, 2034, 2043, 20410, 2052
ईष्टदेव : देवी सरस्वती, देवगुरु बृहस्पति, भगवान विष्णु
शुभ रंग : पीला, सुनहरा और गुलाबी
कैसा रहेगा यह वर्ष

घर या परिवार में शुभ कार्य होंगे। यह वर्ष आपके लिए अत्यंत सुखद है। नवीन व्यापार की योजना भी बन सकती है। दांपत्य जीवन में सुखद स्थिति रहेगी। किसी विशेष परीक्षा में सफलता मिल सकती है। नौकरीपेशा के लिए प्रतिभा के बल पर उत्तम सफलता का है। मित्र वर्ग का सहयोग सुखद रहेगा। शत्रु वर्ग प्रभावहीन होंगे। महत्वपूर्ण कार्य से यात्रा के योग भी है

मेष दैनिक राशिफल (Aries Daily Horoscope)
आज का दिन आपके लिए उत्तम रूप से फलदायक रहने वाला है। आप अपने किसी परिजन के घर मिलने जा सकते हैं। बिजनेस में यदि आपने बड़े निवेश को करने का सोचा है, तो उससे आपको कोई नुकसान हो सकता है। हालांकि यदि आपने शेयर मार्केट में धन का निवेश किया, तो वह आपके लिए अच्छा रहेगा। भाई व बहनों से आप अपने मन की बात कह सकते हैं। आपको घूमने फिरने के दौरान कोई महत्वपूर्ण जानकारी प्राप्त होगी। कुछ विरोधी आपको परेशान कर सकते हैं। आप अपनी आय को बढ़ाने के प्रयासों में तेजी लाएंगे।

वृष दैनिक राशिफल (Taurus Daily Horoscope)
आज का दिन आपके लिए सकारात्मक परिणाम लेकर आएगा। आप अपनी सोच में सकारात्मकता बनाए रखें, नहीं तो कार्यक्षेत्र में आपके साथी आपके विरुद्ध हो सकते हैं। सरकारी नौकरी की तैयारी में लगे लोगों को कोई खुशखबरी सुनने को मिल सकती है। विदेशों से व्यापार कर रहे लोग किसी डील को बहुत ही सोच विचार कर फाइनल करें। आपको अपनी माताजी से अपने मन की बात को कहने का मौका मिलेगा, जिसे वह पूरी अवश्य करेंगे। संतान की तरक्की में यदि कुछ बाधा आ रही थी, तो वह भी दूर होगी। आपको शीघ्रगामी वाहनों के प्रयोग से सावधान रहने की आवश्यकता है।

मिथुन दैनिक राशिफल (Gemini Daily Horoscope)
मिथुन राशि के जातकों के लिए आज दिन मिलाजुला रहेगा। आपको अपने परिवार के सदस्यों का पूरा साथ मिलेगा और जीवनसाथी की सलाह आपके बिजनेस के लिए कारगर सिद्ध होगी। आपको अपने मित्र के लिए कुछ रुपयों का इंतजाम करना पड़ सकता है। आपके परिवार में आज छोटे बच्चे आपसे किसी चीज की फरमाइश कर सकते हैं, जिसे आप पूरी अवश्य करेंगे। यदि आपने किसी को बिना मांगे सलाह दी, तो बाद में कोई नई समस्या खड़ी हो सकती हैं। कार्य क्षेत्र में आपको महिला मित्रों से सावधान रहने की आवश्यकता है।

कर्क दैनिक राशिफल (Cancer Daily Horoscope)
आज का दिन आपके लिए आय में वृद्धि लेकर आने वाला है। आपको अपने किसी काम को पूरा करने के लिए पूरी मेहनत करनी होगी, तभी वह पूरा होता दिख रहा है। आपको एक से अधिक स्रोतों से आय प्राप्त होगी, जिससे आपकी आर्थिक स्थिति पहले से बेहतर होगी। परिवार में यदि कोई सदस्य विवाह योग्य है, तो उनके लिए कोई बेहतर रिश्ता आ सकता है। आप किसी काम को लेकर परेशान रहेंगे, आप अपनी माताजी को कोई शारीरिक कष्ट होने से परेशान रहेंगे।

सिंह दैनिक राशिफल (Leo Daily Horoscope)
आज का दिन आपके लिए खर्चा भरा रहने वाला है। आपके खर्च बढ़ने से आप परेशान रहेंगे। आप अपनी माता जी की सेहत को लेकर चिंतित रहेंगे। आपको शीघ्रगामी वाहनों के प्रयोग से सावधान रहने की आवश्यकता है। आपका कोई काम यदि लंबे समय से अटक रहा था, तो वह पूरा हो सकता है। आप बिजनेस की किसी योजना को लेकर परेशान रहेंगे, जिसमें आप अपने भाइयों से बातचीत करें, तो आपके लिए अच्छा रहेगा। आप किसी यात्रा पर जाएं, तो उसमें वाहन बहुत ही सावधानी से चलाएं, नहीं तो किसी दुर्घटना के होने की संभावना बनती दिख रही है।

कन्या दैनिक राशिफल (Virgo Daily Horoscope)
कन्या राशि के जातकों के लिए आज दिन सावधान रहने के लिए रहेगा, क्योंकि कार्यक्षेत्र में आपके ऊपर जिम्मेदारियों का बोझ बढ़ सकता है, जिन्हें आप समय रहते पूरा करने की कोशिश करें। आप किसी को बिना मांगे सलाह ना दे, नहीं तो बाद में आपको समस्या होगी। आप अपने धन का कुछ हिस्सा भविष्य के लिए संभाल कर रखें, नहीं तो बाद में आपको धन की कमी का सामना करना पड़ सकता है। आपको अत्यधिक तले भुने भोजन से परहेज रखने की आवश्यकता है। आपको अपनी माताजी से किए हुए वादे को पूरा करना होगा, नहीं तो वह आपसे नाराज हो सकती हैं।

तुला दैनिक राशिफल (Libra Daily Horoscope)
आज का दिन आपके लिए सामान्य रहने वाला है। आपको कहीं घूमने फिरने जाने का मौका मिलेगा। पिताजी की मदद से आप बिजनेस में कुछ नई योजनाओं की शुरुआत कर सकते हैं। आपको अपने कुछ कामों में चल रही समस्याओं को दूर करने की कोशिश करनी होगी। यदि आपने अपने कार्यों को लेकर आलस्य दिखाया तो आपके काफी काम लंबे समय तक लटक सकते हैं। विद्यार्थियों को एकाग्र होकर पढ़ाई में जुटना होगा, तभी उन्हें सफलता मिलती दिख रही है। आप अपने खान-पान पर पूरा ध्यान दें, नहीं तो कोई पेट संबंधित समस्या आपको अपनी चपेट में ले सकती है।

वृश्चिक दैनिक राशिफल (Scorpio Daily Horoscope)
आज का दिन आपके लिए मिलाजुला रहने वाला है। आपको संतान के संगति की ओर विशेष ध्यान देना होगा। बिजनेस में किसी अजनबी पर भरोसा करना नुकसान देगा। आप किसी काम में आ रही समस्याओं को दूर करने की कोशिश में लगे रहेंगे। आपकी तरक्की के नए-नए मार्ग खुलेगे, जो आपको खुशी देंगे। माताजी को कोई शारीरिक कष्ट होने से आपको भाग दौड़ अधिक करनी होगी, जिसमें आप अच्छा खासा धन खर्च करेंगे। आप अपने लंबे समय से रुके हुए कामों के लिए एक सूची बनाकर चलें, तो आपके लिए अच्छा रहेगा।

धनु दैनिक राशिफल (Sagittarius Daily Horoscope)
आज का दिन प्रेम जीवन जी रहे लोगों के लिए अच्छा रहने वाला है, क्योंकि दोनों को एक लॉन्ग ड्राइव पर जाने का मौका मिलेगा, जिससे दोनों के बीच चल रही अनबन भी दूर होगी। आपको परिवार के सदस्यों से कोई भी बात गुप्त नहीं रखनी है। यदि आप किसी काम को पूरा करने के लिए लंबे समय से प्रयास कर रहे थे, तो वह पूरे हो सकते हैं। आपका कोई संपत्ति संबंधित विवाद यदि लंबे समय से विवादित चल रहा था, तो उसमें आपको जीत मिल सकती है। विदेश में रह रहे किसी परिजन से आपको फोन कॉल के जरिए कोई शुभ सूचना सुनने को मिलेगी।

मकर दैनिक राशिफल (Capricorn Daily Horoscope)
आज का दिन आपके लिए कुछ उलझनों से भरा रहने वाला है। आपको उलझन के कारण समझ नहीं आएगा कि किस काम को पहले करें और किसे बाद में। माताजी से आप अपने मन की इच्छा को लेकर बातचीत कर सकते हैं। आपका कोई पुराना रोग फिर से उभर सकता है, जो आपको परेशान करेगा। आपको अपने कामों में आ रही समस्याओं को दूर करना होगा। आपको अपने किसी मित्र के लिए कुछ रुपयों का इंतजाम करना पड़ सकता है। आपकी आय तो बढ़ेगी, लेकिन इसके साथ-साथ आपके खर्च भी बढ़ेंगे, जो आपको परेशान करेंगे।

कुंभ दैनिक राशिफल (Aquarius Daily Horoscope)
आज का दिन आपके लिए बहुत ही सूझबूझ से आगे बढ़ने के लिए रहेगा। कार्यक्षेत्र में आपको कुछ गुप्त शत्रुओं से सावधान रहने की आवश्यकता है। आपके परिवार के किसी सदस्य से खरी खोटी सुनने को मिल सकती है, जिसके कारण आपका मन परेशान रहेगा। विद्यार्थी अपनी परीक्षा पर पूरा फोकस बनाकर रखें, तभी उन्हें जीत हासिल होती दिख रही है। आपका कोई ससुराल पक्ष का व्यक्ति आपसे मुलाकात करने आ सकता है, जिसमें आप कुछ पुराने गिले शिकवे ना उखाड़ें। आपको किसी पुरानी गलती से आपको सबक लेना होगा। यदि आपने अपनी कुछ बातें गुप्त रखी थी, तो वह जीवनसाथी के सामने उजागर हो सकती हैं।

मीन दैनिक राशिफल (Pisces Daily Horoscope)
आज का दिन आपके लिए सामान्य रहने वाला है। पारिवारिक संपत्ति संबंधित बंटवारे में आपको अपने पिताजी से सलाह करके चलना बेहतर रहेगा। किसी कानूनी मामले में आपको अपनी आंख व कान खुले रखने होंगे, तभी आप उसे आसानी से निपटा पाएंगे। आपकी तरक्की के नए-नए मार्ग खुलेंगे, जिससे आपकी आय भी बढ़ेगी। आपको अपनी आर्थिक स्थिति की चिंता थोड़ी कम होगी। संतान को किसी नई नौकरी की प्राप्ति होने से आपका मन प्रसन्न रहेगा। आपने यदि पहले किसी से कुछ कर्ज लिया था, तो उसे भी आप काफी हद उतारने में सफल रहेंगे। विद्यार्थियों की पढ़ाई के साथ-साथ किसी अन्य कोर्स के प्रति रुचि जागृत हो सकती है।

Read more

11 March 2024 Vaidik Panchang and Horoscope

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Related Posts