Shopping cart

Magazines cover a wide array subjects, including but not limited to fashion, lifestyle, health, politics, business, Entertainment, sports, science,

TnewsTnews
Astrology

10 March Vaidik Panchang and Horoscope

Lord Shiva
Email :33

आज का वैदिक – पंचांग
दिनांक – 10 मार्च 2024
दिन – रविवार
विक्रम संवत् – 2080
अयन – उत्तरायण
ऋतु – वसंत
मास – फाल्गुन
पक्ष – कृष्ण
तिथि – अमावस्या दोपहर 02:29 तक तत्पश्चात प्रतिपदा
नक्षत्र – पूर्व भाद्रपद मध्य रात्रि 01:55 तक तत्पश्चात उत्तर भाद्रपद
योग – साध्य शाम 04:14 तक तत्पश्चात शुभ
राहु काल – शाम 05:18 से 06:47 तक
सूर्योदय – 06:53
सूर्यास्त – 06:47
दिशा शूल – पश्चिम
ब्राह्ममुहूर्त – प्रातः 05:16 से 06:05 तक
निशिता मुहूर्त – रात्रि 12:25 से 01:14 तक
अभिजित मुहूर्त – दोपहर 12:26 से 01:14
व्रत पर्व विवरण – द्वापर युगादि तिथि, अमावस्या, पंचक
विशेष – अमावस्या के दिन स्त्री-सहवास तथा तिल का तेल खाना और लगाना निषिद्ध है । (ब्रह्मवैवर्त पुराण, ब्रह्म खंडः 27.29-38)

अमावस्या विशेष
फाल्गुन अमावस्या : 10 मार्च 2024
जो व्यक्ति अमावस्या को दूसरे का अन्न खाता है उसका महीने भर का किया हुआ पुण्य दूसरे को (अन्नदाता को) मिल जाता है ।
(स्कंद पुराण, प्रभास खं. 207.11.13)
अमावस्या के दिन पेड़-पौधों से फूल-पत्ते, तिनके आदि नहीं तोड़ने चाहिए, इससे ब्रह्महत्या का पाप लगता है ! (विष्णु पुराण)
यह हिंदू वर्ष की अंतिम अमावस्या भी होती है. फाल्गुन अमावस्या महाशिवरात्रि के पर्व के बाद आता है. हिंदू धर्म में आस्था रखने वालों के लिये फाल्गुनी अमावस्या का अपना विशेष महत्व है.
इस दिन लोग अपने पितरों की आत्मा की शांति के लिये दान, तर्पण और श्राद्ध करते हैं. इस बार फाल्गुन अमावस्या 10 मार्च, रविवार के दिन पड़ रही है. इस दिन धार्मिक तीर्थ स्थलों पर स्नान करना बहुत ही शुभ माना जाता है.
फाल्गुन अमावस्या का महत्व :
मान्यता है कि मृत्यु के बाद आत्माएं पितृ लोक पहुंचती हैं. यह आत्माओं का अस्थायी निवास होता है और जब तक उनके भाग्य का अंतिम फैसला नहीं होता उन्हें वहीं रहना पड़ता है. इस दौरान उन्हें बहुत पीड़ा सहनी पड़ती है क्योंकि वे स्वयं कुछ भी ग्रहण करने में समर्थ नहीं होते हैं.
अमावस्या के दिन इन आत्माओं के वंशज, सगे-संबंधी या कोई परिचित उनके लिये श्राद्ध, दान और तर्पण करके उन्हें आत्मशांति दिला सकते हैं. पितरों की शांति के लिये किये जाने वाले दान, तर्पण, श्राद्ध आदि के लिये यह दिन बहुत ही भाग्यशाली माना जाता है.
फाल्गुन अमावस्या का शुभ मुहूर्त :

पंचांग के अनुसार फाल्गुन अमावस्या तिथि की शुरुआत 9 मार्च 2024 को शाम 06 बजकर 19 मिनट पर होकर अगले दिन 10 मार्च 2024 को दोपहर 02 बजकर 32 मिनट पर इसका समापन होगा। उदया तिथि के अनुसार फाल्गुन अमावस्य 10 मार्च को मनाई जाएगी।
स्नान-दान मुहूर्त – सुबह 04.49 से सुबह 08.48
अभिजित मुहूर्त – दोपहर 12.07 से दोपहर 12.55
फाल्गुन अमावस्या पर सूर्य देवता को ऐसे करें प्रसन्न

  • कुंडली में आरोग्यता का कारक सूर्य को मानते हैं.
  • सूर्य की विधि विधान से पूजा करके हम बीमारियों से मुक्ति पा सकते हैं.
  • फाल्गुन अमावस्या पर रविवार का उपवास रखें और इस दिन नमक का सेवन न करें.
  • रोज सुबह के समय सूर्य चालीसा का पाठ करें.
  • भगवान सूर्य के 12 नामों का जाप सुबह के समय घी का दीपक जलाकर करें.
  • अगर पित्र दोष ज्यादा ही समस्या दे रहा हो तो लाल मीठी चीजों का दान करें.

द्वापर युगादि तिथि : 10 मार्च
चारों युग के प्रारम्भ होते समय जो मास और तिथि थी । उन्हें युगादि तिथियाँ कहते हैं।
द्वापर युग की आरम्भ तिथि – फाल्गुन कृष्ण अमावस्या ।
इस दिन किया गया जप, तप, ध्यान, स्नान, दान, यज्ञ, हवन आदि अक्षय फल होता है ।

गरीबी भगाने का शास्त्रीय उपाय
गरीबी है, बरकत नहीं है, बेरोजगारी ने गला घोंटा है तो फिक्र न करो । हर अमावस्या को घर में एक छोटा सा आहुति प्रयोग करें ।
सामग्री : १. काले तिल २. जौ ३. चावल ४. गाय का घी ५. चंदन पाउडर ६. गूगल ७. गुड़ ८. देशी कपूर एवं गौ चंदन या कण्डा ।
विधि: गौ चंदन या कण्डे को किसी बर्तन में डालकर हवन कुण्ड बना लें, फिर उपरोक्त ८ वस्तुओं के मिश्रण से तैयार सामग्री से, घर के सभी सदस्य एकत्रित होकर नीचे दिये गये मंत्रों से ५ आहुति दें ।
आहुति मंत्र
१. ॐ कुल देवताभ्यो नमः
२. ॐ ग्राम देवताभ्यो नमः
३. ॐ ग्रह देवताभ्यो नमः
४. ॐ लक्ष्मीपति देवताभ्यो नमः
५. ॐ विघ्नविनाशक देवताभ्यो नमः

इस प्रयोग से थोड़े ही दिनों में स्वास्थ्य, समृद्धि और मन की प्रसन्नता दिखायी देगी ।

रविवार विशेष
रविवार के दिन स्त्री-सहवास तथा तिल का तेल खाना और लगाना निषिद्ध है । (ब्रह्मवैवर्त पुराण, ब्रह्म खंडः 27.29-38)
रविवार के दिन आँवला, मसूर की दाल, अदरक और लाल रंग का साग नहीं खाना चाहिए । (ब्रह्मवैवर्त पुराण, श्रीकृष्ण खंडः 75.90)
रविवार के दिन काँसे के पात्र में भोजन नहीं करना चाहिए । (ब्रह्मवैवर्त पुराण, श्रीकृष्ण खंडः 75)
रविवार सूर्यदेव का दिन है, इस दिन क्षौर (बाल काटना व दाढ़ी बनवाना) कराने से धन, बुद्धि और धर्म की क्षति होती है ।
स्कंद पुराण के अनुसार रविवार के दिन बिल्ववृक्ष का पूजन करना चाहिए । इससे ब्रह्महत्या आदि महापाप भी नष्ट हो जाते हैं ।
रविवार के दिन तुलसी पत्ता तोड़ना एवं पीपल के पेड़ को स्पर्श करना निषेध है ।

जिनका आज जन्मदिन है उनको हार्दिक शुभकामनाएं बधाई और शुभ आशीष
दिनांक 10 को जन्मे व्यक्ति का मूलांक 1 होगा। आप राजसी प्रवृत्ति के व्यक्ति हैं। आपको अपने ऊपर किसी का शासन पसंद नहीं है। आप साहसी और जिज्ञासु हैं। आपका मूलांक सूर्य ग्रह के द्वारा संचालित होता है।
आप सौन्दर्यप्रेमी हैं। आपमें सबसे ज्यादा प्रभावित करने वाला आपका आत्मविश्वास है। इसकी वजह से आप सहज ही महफिलों में छा जाते हैं। आप अत्यंत महत्वाकांक्षी हैं। आपकी मानसिक शक्ति प्रबल है। आपको समझ पाना बेहद मुश्किल है। आप आशावादी होने के कारण हर स्थिति का सामना करने में सक्षम होते हैं।
शुभ दिनांक : 1, 10, 110, 28
शुभ अंक : 1, 10, 110, 28, 37, 46, 55, 64, 73, 82
शुभ वर्ष : 2026, 2044, 2053, 2062
ईष्टदेव : सूर्य उपासना तथा मां गायत्री
शुभ रंग : लाल, केसरिया, क्रीम,
कैसा रहेगा यह वर्ष
स्वास्थ्य की दृष्टि से यह वर्ष उत्तम रहेगा। पारिवारिक मामलों में महत्वपूर्ण कार्य होंगे। अविवाहितों के लिए सुखद स्थिति बन रही है। विवाह के योग बनेंगे। नौकरीपेशा के लिए समय उत्तम हैं। पदोन्नति के योग हैं। बेरोजगारों के लिए भी खुशखबर है इस वर्ष आपकी मनोकामना पूरी होगी। यह वर्ष आपके लिए अत्यंत सुखद रहेगा। अधूरे कार्यों में सफलता मिलेगी।

मेष राशि (Aries) :
आज आपके खर्चों में वृद्धि होगी साथ ही आय में भी वृद्धि होगी। नौकरीपेशा लोगों के खास काम भी आज पूरे हो सकते हैं। आप अपनी कई योजनाओं और विचारों के बीच तालमेल बनाने की कोशिशों में लगे रहेंगे। किसी के लिए की गई मदद आपके भविष्य के लिए लाभदायी सिद्ध होगी। आज थोड़ी बेचैनी और चिड़चिड़ाहट भी हो सकती है। किसी छोटी-सी बात पर जीवनसाथी से अनबन होने की संभावना है।

वृषभ राशि (Taurus) :
आज आपके ऊपर सूर्यदेव जी की कृपा दृष्टि सबसे अधिक रहेगी। वित्तीय मोर्चे पर दिन वांछित परिणाम देगा। आय का एक अतिरिक्त स्रोत विकसित हो सकता है। शादी में आ रही रुकावट दूर हो जाएंगी। आपको अपने प्रयासों को मिले-जुले परिणाम मिल सकेंगे। ऑफिस में थोड़ी परेशानी हो सकती है। बिजनेस का कोई भी बड़ा फैसला न करें। मैकैनिकल इंजीनियर्स के लिए आज का दिन सफलता प्रदान करने वाला है।

मिथुन राशि (Gemini) :
आज वित्तीय लेन-देन करते समय अपने विचारों को विचारपूर्वक समझना बुद्धिमानी होगी। आपका वैचारिक क्रोध वाणी में भी झलक सकता है और आपके मुख से अवांछित शब्द निकल सकते हैं। ऑफिस में ज्यादा मेहनत का फायदा मिल सकता है। आपकी कुछ बातें आज सार्वजनिक हो सकती हैं। आपका पैसा न चाहते हुए भी कहीं फंस सकता है। आज किसी नये व्यक्ति से दोस्ती के योग बन रहे हैं, जो आगे चलकर आपके लिए फायदेमंद रहेगा।

कर्क राशि (Cancer) :
आज आपको वह शौहरत और पहचान मिलेगी जिसकी आपको लंबे समय से तलाश थी। आपके सम्मान और प्रतिष्ठा में वृद्धि होगी। आप अपने जीवनसाथी के साथ संतोषप्रद जीवन का लाभ उठाएंगे। खानपान पर ध्यान दें वरना स्वास्थ्य विकार हो सकते हैं। पैसों और अन्य मामलों में फायदे वाला दिन है। आज आप कामकाज में व्यस्त रहेंगे। आज आपके दिमाग में बहुत सारे विचार घूमते रहेंगे।

सिंह राशि (Leo) :
आज नया वाहन या प्रॉपर्टी खरीदने की योजना बन सकती है। पारिवारिक माहौल को अच्छा बनाए रखने के लिए चिंतन करना पड़ेगा। किसी से मिलने के लिए की गई लम्बी यात्रा थका देने वाली साबित होगी। पौष्टिक खाने का सेवन करने से आपका स्वास्थ्य बेहतर रहेगा। आज आप उन्हीं लोगों की संगति में समय बिताएं, जो आपको शांत और प्रसन्न लगते हैं। पुराने अटके कामों में भी गति आ सकती है। कोई अच्छी खबर मिल सकती है।

कन्या राशि (Virgo) :
आज आप अपने हितों के प्रति सचेत बने रहें। उच्च अध्ययन में प्रवेश के लिए प्रयासरत जातकों को सफलता मिलेगी। व्यवसायी वर्ग के लोग अपने काम के विस्तार से पहले पूर्ण छानबीन कर लें उसके बाद ही कदम आगे बढ़ाएं। दूसरे आपसे मदद मांगेंगे, लेकिन अगर आपका कोई जरुरी काम चल रहा है, तो इनकार करने में बिलकुल संकोच न करें। किसी भी मंदिर की दीवार पर चंदन से स्वस्तिक बनाएं।

तुला राशि (Libra) :
आज काम में दबाव पड़ सकता है इसलिए आपको सावधान रहना चाहिए। कुछ नई योजनाएं कार्यान्वित की जा सकती हैं। पारिवारिक जीवन सामंजस्यपूर्ण रहेगा। आपके जीवन में नए समय का आगमन होगा। संतान से कोई बहुत प्रसन्नतादायक समाचार मिलेगा। बड़ा कदम उठाने के पहले अच्छी तरह विचार कर लें। किसी अनुभवी से भी सलाह ले लें। आज आप किसी जरूरतमंद की मदद करेंगे। आपको अधिकारियों का सहयोग प्राप्त होगा।

वृश्चिक राशि (Scorpio) :
वृश्चिक राशि वाले आज जबरदस्त ऊर्जा व उत्साह से भरे रहेंगे। संपत्ति या वाहन की बिक्री और खरीद में लाभ हो सकता है। आपको अपने बच्चों पर अतिरिक्त ध्यान देने की जरुरत है। मन में छोटी बातों को लेकर भी स्वार्थ का भाव रह सकता है। आपके दुश्मन आपके कामों में अड़चन डालने की कोशिश करेंगे पर कामयाब नही हो पाएंगे।

धनु राशि (Sagittarius) :
आज का दिन आपके लिए खुशी और संतुष्टी भरा रहेगा। संतान के कारण कुछ मानसिक तनाव उत्पन्न हो सकता है। आपके जीवनसाथी की कामकाज को लेकर व्यस्तता आपकी उदासी का कारण बन सकती है। आज आप का सारा ध्यान स्वयं पर रहेगा। आज ऐसे काम पूरे हो सकते हैं। जिनके बारे में आप पिछले कुछ दिनों से प्लानिंग कर रहे हैं। आपकी दोस्ती की लिस्ट की संख्या में बढ़ोतरी होगी। जरूरतमंद को वस्त्र दान करें।

मकर राशि (Capricorn) :
बेफिजूल के विवादों से बचें और अपने लक्ष्य पर ध्यान केंद्रित करें। आज आपको अपने परिवार के लोगों के स्वास्थ्य के बारे में ध्यान रखना होगा, क्योंकि उनका स्वास्थ्य बिगड़ सकता है। आज आप बहुत बातूनी मूड में भी रहेंगे और अपनी बातों से अपने आसपास के लोगों को भी हंसाते-गुदगुदाते रहेंगे। जो काम और बातें अटक रही हैं, उनके लिए कोई बीच का रास्ता भी निकल सकता है। नौकरी में कोई अतिरिक्त जिम्मेदारी मिल सकती है।

कुंभ राशि (Aquarius) :
आज आप मांसाहार से दूर रहें। बेकार की गतिविधियों में अपना समय और ऊर्जा बर्बाद न करें। वित्तीय निर्णय लेने समय अपने खर्चो का ध्यान रखें। विद्यार्थियों को ग्रहों की अनुकूलता का लाभ मिलेगा। किसी पैतृक सम्पत्ति पर विवाद की स्थिति बन सकती है। आपके लिए आज अपने क्रोध पर हर संभव तरीके नियंत्रण रखना जरूरी होगा। हिम्मत और दिमाग से बिगड़ी हुई स्थिति को संभालने में बहुत हद तक आपको सफलता मिल सकती है।

मीन राशि (Pisces) :
आज आपको इच्छा विरुद्ध कोई अतिरिक्त जिम्मेदारी मिल सकती है। व्यापार में तरक्की होगी और आपको कोई नई डील भी मिल सकती है। आपको कुछ घटनाओं की तह तक जाना पड़ेगा। कामकाज में आपको भागदौड़ के काम और कुछ अतिरिक्त काम भी करने होंगे। धैर्यशीलता में कमी रहेगी। बातचीत में संयत रहें। अपनी भावनाओं पर कंट्रोल करेंगे तो फायदा होगा। प्रेम जताने के लिए दिन ठीक है

Read more

09 March 2024 Vaidik Panchang and Horoscope

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Related Posts