Thursday, October 5, 2023
Home Astrology 31 May/2023: Dainik Panchang and Horoscope

31 May/2023: Dainik Panchang and Horoscope

🙏🏻 हर हर महादेव 🙏🏻
🌞 *~ वैदिक पंचांग ~* 🌞
 🌤️  *दिनांक – 31 मई 2023*
🌤️ *दिन – बुधवार*
🌤️ *विक्रम संवत – 2080 (गुजरात – 2079)*
🌤️ *शक संवत -1945*
🌤️ *अयन – उत्तरायण*
🌤️ *ऋतु – ग्रीष्म ॠतु* 
🌤️ *मास – ज्येष्ठ*
🌤️ *पक्ष – शुक्ल* 
🌤️ *तिथि – एकादशी दोपहर 01:45 तक तत्पश्चात द्वादशी*
🌤️ *नक्षत्र – हस्त सुबह 06:00 तक तत्पश्चात चित्रा*
🌤️ *योग – व्यतीपात रात्रि 08:15 तक तत्पश्चात वरीयान*
🌤️ *राहुकाल – दोपहर 12:36 से दोपहर 02:16 तक*
🌞 *सूर्योदय-05:57*
🌤️ *सूर्यास्त- 19:15*
👉 *दिशाशूल- उत्तर दिशा में*
🚩 *व्रत पर्व विवरण – निर्जला-भीम एकादशी*
🔥 *विशेष – 💥 *हर एकादशी को श्री विष्णु सहस्रनाम का पाठ करने से घर में सुख शांति बनी रहती है l    राम रामेति रामेति । रमे रामे मनोरमे ।। सहस्त्र नाम त तुल्यं । राम नाम वरानने ।।*
💥 *आज एकादशी के दिन इस मंत्र के पाठ से विष्णु सहस्रनाम के जप के समान पुण्य प्राप्त होता है l*
💥 *एकादशी के दिन बाल नहीं कटवाने चाहिए।*
💥 *एकादशी को चावल व साबूदाना खाना वर्जित है | एकादशी को शिम्बी (सेम) ना खाएं अन्यथा पुत्र का नाश होता है।*
💥 *जो दोनों पक्षों की एकादशियों को आँवले के रस का प्रयोग कर स्नान करते हैं, उनके पाप नष्ट हो जाते हैं।*
             🌞~*वैदिक पंचांग* ~🌞
 
 
🌷 *निर्जला एकादशी* 🌷
➡️ *30 मई 2023 मंगलवार को दोपहर 01:08 से 31 मई 2023 बुधवार को दोपहर 01:46 तक एकादशी है।*
💥 *विशेष – 31 मई, बुधवार को एकादशी का व्रत (उपवास) रखें।*
🙏🏻 *निर्जला एकादशी व्रत से अधिक मास सहित २६  एकादशियों के व्रत का फल प्राप्त होता है । इस दिन किया गया स्नान, दान जप, होम आदि अक्षय होता है ।*
🙏🏻 
           🌞 *~ वैदिक पंचांग ~* 🌞
 
🌷 *प्रदोष व्रत* 🌷
🙏🏻 *हिंदू पंचांग के अनुसार, प्रत्येक महिने की दोनों पक्षों की त्रयोदशी तिथि पर प्रदोष व्रत किया जाता है। ये व्रत भगवान शिव को प्रसन्न करने के लिए किया जाता है। इस बार 01 जून, गुरुवार को प्रदोष व्रत है। इस दिन भगवान शिव की विशेष पूजा की जाती है। प्रदोष पर व्रत व पूजा कैसे करें और इस दिन क्या उपाय करने से आपका भाग्योदय हो सकता है, जानिए…*
 👉🏻 *ऐसे करें व्रत व पूजा*
🙏🏻 *- प्रदोष व्रत के दिन सुबह स्नान करने के बाद भगवान शंकर, पार्वती और नंदी को पंचामृत व गंगाजल से स्नान कराएं।*
🙏🏻 *- इसके बाद बेल पत्र, गंध, चावल, फूल, धूप, दीप, नैवेद्य (भोग), फल, पान, सुपारी, लौंग, इलायची भगवान को चढ़ाएं।*
🙏🏻 *- पूरे दिन निराहार (संभव न हो तो एक समय फलाहार) कर सकते हैं) रहें और शाम को दुबारा इसी तरह से शिव परिवार की पूजा करें।*
🙏🏻 *- भगवान शिवजी को घी और शक्कर मिले जौ के सत्तू का भोग लगाएं। आठ दीपक आठ दिशाओं में जलाएं।*
🙏🏻 *- भगवान शिवजी  की आरती करें। भगवान को प्रसाद चढ़ाएं और उसीसे अपना व्रत भी तोड़ें।उस दिन  ब्रह्मचर्य का पालन करें।*
 👉🏻 *ये उपाय करें*
*सुबह जल्दी उठकर स्नान आदि करने के बाद तांबे के लोटे से सूर्यदेव को अर्ध्य देें। पानी में आकड़े के फूल जरूर मिलाएं। आंकड़े के फूल भगवान शिवजी  को विशेष प्रिय हैं । ये उपाय करने से सूर्यदेव सहित भगवान शिवजी  की कृपा भी बनी रहती है और भाग्योदय भी हो सकता है।*
               🌞 *~ वैदिक पंचांग ~* 🌞
🙏🏻🌷💐🌸🌼🌹🍀🌺💐🙏🏻 

Best sellers

जिनका आज जन्मदिन है उनको हार्दिक शुभकामनाएं बधाई और शुभ आशीष
दिनांक 31 को जन्मे व्यक्ति का मूलांक 4 होगा। आपका जीवन संघर्षशील होता है। इनमें अभिमान भी होता है। ये लोग दिल के कोमल होते हैं किन्तु बाहर से कठोर दिखाई पड़ते हैं। इस अंक से प्रभावित व्यक्ति जिद्दी, कुशाग्र बुद्धि वाले, साहसी होते हैं।
 
ऐसे व्यक्ति को जीवन में अनेक परिवर्तनों का सामना करना पड़ता है। इनकी नेतृत्व क्षमता के लोग कायल होते हैं। जैसे तेज स्पीड से आती गाड़ी को अचानक ब्रेक लग जाए ऐसा उनका भाग्य होगा। लेकिन यह भी निश्चित है कि इस अंक वाले अधिकांश लोग कुलदीपक होते हैं।
 
 
शुभ दिनांक : 4, 8, 13, 22, 26, 31,
 
शुभ अंक : 4, 8,18, 22, 45, 57,
 
 
शुभ वर्ष : 2031, 2040 2060,
 
ईष्टदेव : श्री गणेश, श्री हनुमान,
 
 
शुभ रंग : नीला, काला, भूरा,
 
जन्मतिथि के अनुसार भविष्यफल :
परिवारिक मामलों में सहयोग के द्वारा सफलता मिलेगी। नवीन व्यापार की योजना प्रभावी होने तक गुप्त ही रखें। मान-सम्मान में वृद्धि होगी, वहीं मित्र वर्ग का सहयोग मिलेगा। यह वर्ष पिछले वर्ष के दुष्प्रभावों को दूर करने में सक्षम है। आपको सजग रहकर कार्य करना होगा। विवाह के मामलों में आश्चर्यजनक परिणाम आ सकते हैं। नौकरीपेशा प्रयास करें तो उन्नति के चांस भी है। शत्रु पक्ष पर प्रभावपूर्ण सफलता मिलेगी।
 
मेष दैनिक राशिफल (Aries Daily Horoscope) :
आज का दिन आपके लिए मिलाजुला रहने वाला है। आप जीवनसाथी को शॉपिंग पर लेकर जा सकते हैं, जिसमें आप अपनी जेब का ख्याल अवश्य रखें, कुछ बेवजह के कामों में फंसे रहने के कारण आप अपने कामों पर फोकस नहीं पर कर पाएंगे, जिसके कारण वह लंबे लटक सकते हैं और व्यापार कर रहे लोग किसी बड़े दिल को लेकर अपने पार्टनर से बातचीत कर सकते हैं। साझेदारी में किसी काम को करना आपके लिए अच्छा रहेगा, लेकिन जीवनसाथी से कुछ खटपट हो सकती है।
 
वृष दैनिक राशिफल (Taurus Daily Horoscope) 
आज का दिन आपके लिए खुशनुमा रहने वाला है। व्यवसाय कर रहे लोग सफलता की सीढ़ी चढे़ेंगे, जिससे परिवार के सदस्य भी प्रसन्न रहेंगे। आपके प्रभाव व प्रताप में वृद्धि होगी। राजनीति में कार्यरत लोगों को कोई बड़ा पद मिलने से खुशी का ठिकाना नहीं रहेगा। आपके घर किसी मांगलिक कार्यक्रम का आयोजन हो सकता है। आप अपनी माता जी के साथ कुछ जरूरी मुद्दों को लेकर सलाह मशवरा कर सकते हैं। आप किसी को धन उधार देने से बचें, नहीं तो आपके उस धन के वापस आने की संभावना बहुत कम है।
मिथुन दैनिक राशिफल (Gemini Daily Horoscope)
आज का दिन आपके लिए बुद्धि और विवेक से निर्णय लेने के लिए रहेगा। व्यावसायिक योजनाओं के पूरा होने से आप प्रसन्न रहेंगे और रोजगार की तलाश में इधर-उधर भटक रहे लोगों को कोई शुभ सूचना सुनने को मिल सकती है। कार्यक्षेत्र में आपकी कोई पुरानी गलती लोगों के सामने आ सकती है। यदि आप किसी संपत्ति का सौदा करने जा रहे हैं, तो उसमें उसके चल और अचल पहलुओं को स्वाधीनता से जांच लें, नहीं तो बाद में समस्या हो सकती है। शेयर मार्केट अथवा सट्टेबाजी में धन का निवेश करने वाले लोगों के लिए दिन अच्छा रहने वाला है।
 
 
कर्क दैनिक राशिफल (Cancer Daily Horoscope)
आज का दिन आपके लिए धन संबंधित मामलों में अच्छा रहने वाला है। संतान के विवाह प्रस्ताव पर मुहर लगने से आप प्रसन्न रहेंगे और लोगों की यदि कोई इच्छा थी, तो वह पूरी हो सकती है। कार्यक्षेत्र में आज आप अच्छा प्रदर्शन करेंगे, जिससे आपको खुशी होगी। मित्रों के साथ आप कहीं घूमने फिरने जाने की प्लानिंग कर सकते हैं। आप किसी नए मकान, दुकान आदि को खरीदारी के लिए बातचीत कर सकते हैं और यदि आपने पहले किसी को धन उधार दिया था, तो वह भी आपको वापस मिल सकता है।
 
सिंह दैनिक राशिफल (Leo Daily Horoscope)
आज का दिन आपके लिए सुख सुविधाओं में वृद्धि लेकर आने वाला है। आप अपने अधिकारियों की आंखों का तारा बनेंगे और अपनी दैनिक आवश्यकताओं की कुछ वस्तुओं की खरीदारी की आज योजना बना सकते हैं। आपका कोई विरोधी आपके खिलाफ षड्यंत्र कर सकता है, जिससे आपको बचना होगा। जीवनसाथी के साथ आप किसी महत्वपूर्ण मुद्दे को लेकर बातचीत कर सकते हैं। विद्यार्थियों को शिक्षा में आ रही समस्याओं के लिए बातचीत करनी होगी।
 
कन्या दैनिक राशिफल (Virgo Daily Horoscope)
आज का दिन आपके लिए अनुकूल रहने वाला है। आपको किसी की कहीसुनी बातों को लेकर तनाव बना रहेगा और धन संबंधित मामलों में आप सावधानी बरतें, तो भी आपके लिए अच्छा रहेगा, लेकिन आपके घर किसी अतिथि का आगमन होने से आपका धन खर्च बढ़ सकता है, जिसके कारण आपके ऊपर कुछ कर्ज भी बना रहेगा। यदि किसी नई प्रॉपर्टी को खरीदने का मौका मिले, तो अपनों से बातचीत अवश्य करें। आपका कोई रुका हुआ काम पूरा हो सकता है, जो आपको खुशी देगा और सामाजिक क्षेत्रों में कार्यरत लोगों की छवि आज और निखरेगी।
 
तुला दैनिक राशिफल (Libra Daily Horoscope) 
आज का दिन आपके लिए सामान्य रहने वाला है। आपको बिजनेस में कोई नुकसान होने से और परेशान रहेंगे। नौकरी में कार्यरत लोगों के गुप्त शत्रु आज उनकी कोई चुगली लगा सकते हैं, जिसके बाद उन्हें डांट खानी पड़ सकती है। आप  अपने कामों पर पूरा फोकस बनाए रखें, नहीं तो समस्या हो सकती है। दांपत्य जीवन में मधुरता बनी रहेगी और आपको जीवनसाथी से बातचीत करते समय संतान के भविष्य को लेकर कुछ योजनाओं को भी बहुत ही सोच विचारकर बनाना होगा। 
 
वृश्चिक दैनिक राशिफल (Scorpio Daily Horoscope)
आज का दिन आपके लिए लाभदायक रहने वाला है। आप व्यस्त रहने के कारण अपने काम पर ध्यान नहीं दे पाएंगे। नौकरी से जुड़े जातकों को कोई दूसरी जगह घूमने फिरने का मौका मिल सकता है। आपको व्यस्त रहने के कारण अपने कामों पर पूरा फोकस नहीं बना पाएंगे, जो आपको समस्या दे देगा। ससुराल पक्ष का कोई व्यक्ति आपसे धन उधार लेने आ सकता है, लेकिन आप उसके लिए जीवनसाथी से बातचीत अवश्य करेंगे। आज आपको कुछ महत्वपूर्ण चर्चाओं में सम्मिलित होने का मौका मिलेगा और आप अपने भविष्य की कुछ योजनाओं को लेकर आज परेशान रहेंगे।
 
धनु दैनिक राशिफल (Sagittarius Daily Horoscope)
आज का दिन आपके लिए कुछ उलझनों से भरा रहने वाला है। आज आप कोई अहम निर्णय को दे सकते हैं, जिसमें जल्दबाजी बिल्कुल ना दिखाएं और अपने कामों में सावधानी बरतें। माता पिता के साथ आपका किसी बात को लेकर मतभेद उत्पन्न हो सकता है, जो आपको समस्या देगा। आप अपने जीवनसाथी से कार्यक्षेत्र में चल रही किसी समस्या को लेकर बातचीत कर सकते हैं और बिजनेस में कुछ नया करने के लिए सोच विचार करेंगे।
 
मकर दैनिक राशिफल (Capricorn Daily Horoscope)
आज का दिन आपके लिए रोजगार के मामले में अच्छा रहने वाला है। यदि किसी बड़े अधिकारी से कोई जमीन जायदाद से जुडा मामला आपको परेशान कर रहा था, तो वह भी दूर होगा। आपकी रोजगार के मामले में चली आ रही समस्याओं से आपको राहत मिलेगी। विद्यार्थियों को अपनी पढ़ाई पर पूरा फोकस करना होगा, तभी वह किसी परीक्षा में जीत हासिल कर सकते हैं। आपका कोई पुराना लेनदेन आपके लिए सिरदर्द बन सकता है। यदि आप नौकरी में कोई बदलाव चाहते हैं, तो आपकी वह इच्छा भी पूरी हो सकती है।
 
कुंभ दैनिक राशिफल ( Aquarius Daily Horoscope)
आज का दिन आपके लिए खुशियों से भरा रहने वाला है। प्रेम जीवन जी रहे लोगों को अपने साथी का पूरा साथ मिलेगा और यदि कार्यक्षेत्र में आपके ऊपर काम का बोझ अधिक था, तो उसे भी आप कड़ी मेहनत करके समय से पहले पूरा करके देंगे, जिससे अधिकारी भी आपसे कुछ प्रसन्न रहेंगे। आपकी वाणी की सौम्यता आपको मान सम्मान दिलाएगी, लेकिन आप किसी बाहरी व्यक्ति से सलाह मशवरा ना करें, नहीं तो बाद में वह आपका मजाक बना सकते हैं। ससुराल पक्ष से आपको को धन लाभ मिलता दिख रहा है।
 
मीन दैनिक राशिफल (Pisces Daily Horoscope)
आज का दिन आपके लिए कुछ समस्याएं लेकर आने वाला है। यदि परिवार के किसी सदस्य के विवाह में कोई बाधा आ रही थी, तो वह अपने किसी मित्र से बातचीत करके दूर करने में कामयाब रहेंगे। संतान पक्ष की ओर से आपको कोई खुशखबरी सुनने को मिल सकती है। आपको परिवार में सदस्यों के बीच चल रही आपसी लड़ाई-झगड़े को घर से बाहर ना जाने दें, नहीं तो बाद में लोग आपका मजाक बना सकते हैं। आप अपने माता पिता को किसी धार्मिक स्थान की यात्रा पर लेकर जा सकते हैं, लेकिन आप अपनी जेब का ख्याल अवश्य रखें
Advertisements

















RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments