Shopping cart

Magazines cover a wide array subjects, including but not limited to fashion, lifestyle, health, politics, business, Entertainment, sports, science,

Astrology

19 September 2023: Vaidik Panchang and Horoscope

Email :79

*🌞~ आज का हिन्दू पंचांग ~🌞*
*⛅दिनांक – 19 सितम्बर 2023*
*⛅दिन – मंगलवार*
*⛅विक्रम संवत् – 2080*
*⛅शक संवत् – 1945*
*⛅अयन – दक्षिणायन*
*⛅ऋतु – शरद*
*⛅मास – भाद्रपद*
*⛅पक्ष – शुक्ल*
*⛅तिथि – चतुर्थी दोपहर 01:43 तक तत्पश्चात पंचमी*
*⛅नक्षत्र – स्वाती दोपहर 01:48 तक तत्पश्चात विशाखा*
*⛅योग – वैधृति 20 सितम्बर प्रातः 03:58 तक तत्पश्चात विष्कम्भ*
*⛅राहु काल – दोपहर 03:36 से 05:08 तक*
*⛅सूर्योदय – 06:27*
*⛅सूर्यास्त – 06:40*
*⛅दिशा शूल – उत्तर दिशा में*
*⛅ब्राह्ममुहूर्त – प्रातः 04:53 से 05:40 तक*
*⛅निशिता मुहूर्त – रात्रि 12:10 से 12:57 तक*
*⛅व्रत पर्व विवरण – गणेश चतुर्थी, शिवा चतुर्थी, मंगलवारी चतुर्थी*
*⛅विशेष – चतुर्थी को मूली खाने से धन का नाश होता है । पंचमी को बेल खाने से कलंक लगता है ।(ब्रह्मवैवर्त पुराण, ब्रह्म खंडः 27.29-34)*

*🌹मंगलवारी चतुर्थी – 19 सितम्बर 2023🌹*

*🔸 पुण्यकाल : सूर्योदय से दोपहर 01:43 तक*

*🌹जैसे सूर्य ग्रहण को दस लाख गुना फल होता है, वैसे ही मंगलवारी चतुर्थी को होता है । बहुत मुश्किल से ऐसा योग आता है । मत्स्य पुराण, नारद पुराण आदि शास्त्र में इसकी भारी महिमा है ।*

*🌹इस दिन अगर कोई जप, दान, ध्यान, संयम करता है तो वह दस लाख गुना प्रभावशाली होता है, ऐसा वेदव्यास जी ने कहा है ।*
*- 🌹पूज्य बापूजी🌹*

🔹 *कर्जे से छुटकारा के लिए*🔹

*🔹मंगलवार चतुर्थी को सब काम छोड़ कर जप-ध्यान करना । जप, ध्यान, तप सूर्य-ग्रहण जितना फलदायी है । बिना नमक का भोजन करें, मंगल देव का मानसिक आह्वान करें । चन्द्रमा में गणपति की भावना करके अर्घ्य दें । कितना भी कर्जदार हो… काम धंधे से बेरोजगार हो… रोजी रोटी तो मिलेगी और कर्जे से छुटकारा मिलेगा ।*

*- 🌹पूज्य बापूजी, उज्जैन 2010*

*🌹विघ्न निवारण हेतु*🌹

*🌹गणेश चतुर्थी के दिन ‘ॐ गं गणपतये नमः ।’ का जप करने और गुड़मिश्रित जल से गणेशजी को स्नान कराने एवं दूर्वा व सिंदूर की आहुति देने से विघ्नों का निवारण होता है तथा मेधाशक्ति बढ़ती है ।*

*🌹गणेश चतुर्थी : 19 सितम्बर 2023🌹*

*👉🏻 गणेश चतुर्थी का व्रत एवं पूजन 19 सितम्बर 2023 को है । ‘इस दिन स्नान, दान, जप और उपवास करने से 100 गुना फल होता है ।’ (भविष्यपुराण)*

*👉🏻 भाद्रपद शुक्ल चतुर्थी (कलंकी चौथ) को चन्द्रदर्शन करने से मिथ्या दोष लगता है । इस वर्ष दिनांक 18 सितम्बर और 19 सितम्बर – दो दिन चन्द्रदर्शन न करें ।*

*18 सितम्बर – चन्द्रदर्शन निषिद्ध (चन्द्रोस्त – रात्रि 08:40)*
*19 सितम्बर – चन्द्रदर्शन निषिद्ध (चन्द्रोस्त – रात्रि 09:18)*

🌹 *भूलवश चन्द्रदर्शन हो जाये तो उसका प्रभाव कम करने के लिये -*

*👉🏻 इस मंत्र का 21, 51 या 108 बार जप करके पवित्र किया हुआ जल पीयें ।*

*मंत्र:-*
*सिंहः प्रसेनमवधीत् सिंहो जाम्बवता हतः ।*
*सुकुमारक मा रोदीस्तव ह्येष स्यमन्तकः ।।*

*अर्थ – ‘सुंदर सलोने कुमार ! इस मणि के लिये सिंह ने प्रसेन को मारा है और जाम्बवान् ने उस सिंह का संहार किया है; अतः तुम रोओ मत । अब इस स्यमन्तक मणि पर तुम्हारा ही अधिकार है ।’*
*(ब्रह्मवैवर्तपुराण)*

👉🏻 *‘श्रीमद् भागवत’ के 10वें स्कंध के 56-57वें अध्याय में दी गयी ‘स्यमंतक मणि की चोरी’ की कथा का आदरपूर्वक पठन-श्रवण करना चाहिए ।*

👉🏻 *भाद्रपद शुक्ल तृतीया या पंचमी के चन्द्रमा का दर्शन करना चाहिए ।*

*🌹शिवा चतुर्थी – 19 सितम्बर 2023🌹*

*🌹भविष्य पुराण के अनुसार भाद्रपद मास के शुक्ल पक्ष की चतुर्थी का नाम ‘शिवा’ है । इस दिन किये गये स्नान, दान, उपवास, जप आदि सत्कर्म 100 गुना हो जाते हैं ।

आज का राशिफल, 19 सितम्बर 2023, गणेश चतुर्थी के दिन 5 राशियों का चमकेगा किस्मत, पूरी होगी हर मनोकामना 
 
आप सभी को गणेश चतुर्थी के पावन व शुभ अवसर पर हार्दिक बधाई और शुभकामनाएं। भगवान श्री गणेश जी से हमारी प्रार्थना है, कि सभी को सुख, शांती, समृद्धि व खुशहाली प्रदान करे।
 
Wish you and your family a very Happy Ganesh Chaturthi
 
मेष राशि (Aries) :
आज आपका रहन सहन आकर्षक रहेगा। अपने विशेष कामों में जीवनसाथी की सलाह जरूर लें। आपको उचित समाधान प्राप्त होगा। कार्य क्षमता में भी इजाफा होगा। आज का दिन आपके लिए अपने आसपास के लोगों के साथ अपनी भावनाओं को साझा करने का है। घर परिवार का वातावरण पहले से ठीक रहेगा। बड़ों से कुछ नया सीखने को मिलेगा, जो आगे चलकर आपके काम आयेगा। आयात-निर्यात का काम कर रहे लोगों को सफलता मिलेगी।
 
वृषभ राशि (Taurus) :
कार्यस्थल पर आपके पराक्रम की प्रशंसा बढ़ेगी। व्यापार में नई योजनाओं का प्रारंभ होगा। आपका दिन सामान्य रहेगा। धनधान्य एवं संसाधनों में वृद्धि होगी। कुछ लोग जलन की भावना से आपको भावनात्मक रूप से कमजोर करने के लिए आप के खिलाफ अफवाह फैला सकते हैं। ऐसे लोगों से सावधान रहें। अपनी काबिलियत को पूरी क्षमता तक आपको प्रयोग करना होगा और इस समय की उपलब्धियों को प्राप्त करने के लिए तैयार रहना होगा।
 
मिथुन राशि (Gemini) :
आज आप आत्मविश्वास की कमी के कारण निर्णय लेने में संकोच करेंगे। अगर आज आप खरीदारी के लिए निकलते हैं, तो कोई अच्छी पोशाक ले सकते हैं। यदि आप किसी कार्य को लंबे समय से कर रहे हैं तो वह आज पूरा हो सकता है। आप कुछ आधुनिक उपकरणों के प्रयोग से भी कार्यक्षेत्र में कुछ बदलाव कर सकते हैं। किसी महत्वपूर्ण व्यक्ति के साथ किसी विशेष मुद्दे को लेकर कहासुनी होने की आशंका है। अधिकारियों से संबंध मजबूत होंगे।
 
कर्क राशि (Cancer) :
व्यापारिक नई योजना आज शुरू हो सकती है। संतान आपकी उम्मीदों पर खरी उतरेगी। आपको आज अच्छा खासा धन मिलने से अहंकार की भावना को अपने अंदर लाने से बचना होगा। यदि व्यवसाय शुरू करना ही चाहते हैं तो उस व्यापार से संबंधित पेशेवर और अनुभवी व्यक्तियों की सलाह लें जो आपको कठिनाइयों से लड़कर आगे बढ़ने की अच्छी सलाह दे सकें। मन को भक्तिभाव में लगाने की कोशिश करेंगे। आप किसी के साथ फालतू वाद-विवाद में न पड़ें।
 
सिंह राशि (Leo) :
प्रयास करने के बाद भी निराशा हाथ लग सकती है। कोई अच्छी खबर भी मिल सकती है। आपको अपने व्यापार की कुछ जिम्मेदारियों को कल पर टालने से बचना होगा, नहीं तो वह बाद में आपके लिए कोई समस्या लेकर आएंगे। आपके खराब मूड से परिवार का माहौल बिगड़ सकता है, समझदारी से काम लें। कार्यक्षेत्र में रुचि पूर्वक काम को करेंगे। पिछले कुछ समय से चल रही किसी समस्या का निवारण होने से आप स्वयं को तनाव मुक्त महसूस करेंगे।
 
कन्या राशि (Virgo) :
आज आपके काम की तारीफ होगी। जीवनसाथी को बराबर का महत्व देंगे तो ज्यादा अच्छा रहेगा। कामकाज के दृष्टिकोण से आज का दिन आपके लिए बहुत ही अच्छा रहने वाला है। आपके अपनों की सलाह से आपको बड़ा फायदा हो सकता है। नौकरी हो या व्यापार आज आपको सकारात्मक परिणाम मिलेंगे। व्यावसायिक प्रतिष्ठा बढ़ेगी। धन, यश और कीर्ति में वृद्धि होगी। रिश्तों में मधुरता आएगी। पारिवारिक कार्यों में व्यस्त रहेंगे।
 
तुला राशि (Libra) :
आज ऑफिस में मनमुटाव हो सकता है। सोच विचारकर ही कार्य करें। आपका कोई विदेश में रह रहा परिजन आपसे मुलाकात करने आ सकता है। यदि आपसे कोई धन उधार मांगे, तो आप उसे देने से बचें,नहीं तो उस धन के वापस मिलने की संभावना बहुत कम है। नौकरी या बिजनेस में कुछ ऐसे काम होने के योग हैं जिनका फायदा आपको आने वाले दिनों में मिलेगा। रिश्तों में निकटता आएगी। व्यापारिक प्रतिस्पर्धा में न पड़ें।
 
वृश्चिक राशि (Scorpio) :
आज आपको जीवनसाथी का सहयोग और सानिध्य मिलेगा। व्यापार व कारोबार के लिए विशेष परिश्रम करना पड़ेगा। दैनिक और नियमित कार्य सुचारू चलेंगे। अचानक आपको कोई शुभ सूचना मिलेगी। नकारात्मक गतिविधि वाले लोगों से दूर रहें। कोई आप अकारण की दोष लगा सकता है और आप किसी उलझन में आ सकते हैं। जो लोग राजनीति के क्षेत्र से जुड़े हैं, उन्हें आज सफलता मिलेगी। साथ ही आपको खूब मान-सम्मान भी मिलेगा।
 
धनु राशि (Sagittarius) :
आज आपके खर्चों में वृद्धि हो सकती है लेकिन नए स्रोतों से आय उन्हें संतुलित करेगी। अगर आप शादीशुदा है तो आपको अपने जीवनसाथी पर भी ध्यान देने की जरूरत है। आपका गलत रवैया आपके वैवाहिक जीवन की खुशियों पर ग्रहण लगा सकता है। आपको योग्यता और अनुभव से काम करना होगा। व्यावसायिक प्रतिष्ठा बढ़ेगी। स्वास्थ्य के प्रति सचेत रहने की आवश्यकता है। नौकरी में नया प्रस्ताव मिलेगा। धार्मिक रुचि बढ़ेगी।
 
मकर राशि (Capricorn) :
छात्रों का मन पढ़ाई की ओर आकर्षित होगा। भाई बहनों के साथ आपका रिश्ता मजबूत हो सकता है। पैसों के मामले में दिन खर्चीला रहेगा। हालांकि आपके अच्छे सितारे कोई बड़ी समस्या नहीं होने देंगे। परिवार में किसी छोटे के साथ से आपको बड़ी सीख मिल सकती है। बच्चों के साथ समय बिताएं, आपको अच्छा महसूस होगा। दिनचर्या को भी व्यवस्थित रखें। दिनभर के कार्यों की एक रूपरेखा बनाकर काम करें, ताकि सभी काम पूरे हो सकें।
 
कुंभ राशि (Aquarius) :
आज आपको शुभ समाचार प्राप्त होगा। पुराने अटके काम पूरे होंगे। किसी बात को लेकर भाई-बहन से थोड़ी अनबन हो सकती है। व्यावसायिक स्थान पर किसी कर्मचारी के कारण कुछ व्यवधान हो सकता है। प्रेम संबंधों में चल रही गलतफहमियां दूर होंगी। खराब खान-पान से पेट खराब हो सकता है। आप बच्चों के साथ टाइम स्पेंड कर सकते हैं। ऐसी जानकारियों को उजागर न करें जो व्यक्तिगत और गोपनीय हों। खास लोगों से मुलाकात होगी।
 
मीन राशि (Pisces) :
आज आप स्वयं पर ध्यान केंद्रित करें व इसका अधिकतम लाभ उठाएं। आप अपने प्रिय के साथ किसी रोमांटिक जगह पर घूमने फिरने के लिए जा सकते हैं। पैसों के मामले में दिन सामान्य रहेगा। अगर बात आपके स्वास्थ्य की करें तो आज आपको दांतो से जुड़ी कोई समस्या हो सकती है। पिता के स्वास्थ्य को लेकर सावधानी बरतें। परिवार से सहयोग मिलेगा। घरेलू सुख-सुविधाओं की चीजों पर जरूरत से ज्यादा खर्च न करें।
Read more

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Related Posts