Shopping cart

Magazines cover a wide array subjects, including but not limited to fashion, lifestyle, health, politics, business, Entertainment, sports, science,

Astrology

07 July 2024: Vaidik Panchang and Daily Horoscope

Email :37

हर हर महादेव
वैदिक पंचांग (Vaidik Panchang)
दिनांक -07 जुलाई 2024
दिन – रविवार
विक्रम संवत – 2081 (गुजरात-महाराष्ट्र अनुसार 2080)
शक संवत -1946
अयन – दक्षिणायन
ऋतु – वर्षा ॠतु
मास – आषाढ
पक्ष – शुक्ल
तिथि – द्वितीया 08 जुलाई प्रातः 04:59 तक तत्पश्चात तृतीया
नक्षत्र – पुष्य 08 जुलाई प्रातः 06:3 तक तत्पश्चात अश्लेशा
योग – हर्षण 08 जुलाई रात्रि 02:13 तक तत्पश्चात वज्र
राहुकाल – शाम 05:44 से शाम 07:25 तक
सूर्योदय-06:03
सूर्यास्त- 19:23
दिशाशूल – पश्चिम दिशा में
व्रत पर्व विवरण – भगवान जगन्नाथ रथयात्रा,चंद्र-दर्शन (रात्रि 07:17 से 08:38 तक),रविपुष्यामृत योग (सूर्योदय से 08 जुलाई सूर्योदय तक
विशेष – द्वितीया को बृहती (छोटा बैगन या कटेहरी) खाना निषिद्ध है। (ब्रह्मवैवर्त पुराण, ब्रह्म खंडः 27.29-34)
रविवार के दिन तिल का तेल खाना और लगाना निषिद्ध है। (ब्रह्मवैवर्त पुराण, ब्रह्म खंडः 27.29-38)
रविवार के दिन मसूर की दाल, अदरक और लाल रंग का साग नहीं खाना चाहिए।(ब्रह्मवैवर्त पुराण, श्रीकृष्ण खंडः 75.90)
रविवार के दिन काँसे के पात्र में भोजन नहीं करना चाहिए।(ब्रह्मवैवर्त पुराण, श्रीकृष्ण खंडः 75)
स्कंद पुराण के अनुसार रविवार के दिन बिल्ववृक्ष का पूजन करना चाहिए। इससे ब्रह्महत्या आदि महापाप भी नष्ट हो जाते हैं।

गुप्त नवरात्रि
आषाढ़ मास की गुप्त नवरात्रि 06 जुलाई 2024 शनिवार से शुरू हो गई हैं, जो 15 जुलाई, सोमवार तक रहेंगी । नवरात्रि के इन 9 दिनों में देवी के विभिन्न रूपों की पूजा की जाती है। इन नौ दिनों में देवी को विभिन्न प्रकार के भोग भी लगाए जाते हैं। शास्त्रों के अनुसार, इस उपाय से साधक (उपाय करने वाला) की सभी मनोकामनाएं पूरी हो सकती हैं। जानिए किस तिथि पर देवी को किस चीज का भोग लगाना चाहिए-

ये हैं गुप्त नवरात्रि के अचूक उपाय

प्रतिपदा तिथि को माता को घी का भोग लगाएं। इससे रोगी को कष्टों से मुक्ति मिलती हैं एवं शरीर निरोगी होता है।
द्वितीया तिथि को माता को शक्कर का भोग लगाएं। इससे उम्र लंबी होती है।
तृतीया तिथि को माता को दूध का भोग लगाएं। इससे सभी प्रकार के दुःखों से मुक्ति मिलती है।
चतुर्थी तिथि को माता को मालपुआ का भोग लगाएं। इससे समस्याओं का अंत होता है।
पंचमी तिथि को माता को केले का भोग लगाएं। इससे परिवार में सुख-शांति बनी रहती है।
षष्ठी तिथि को माता को शहद का भोग लगाएं। इससे धन लाभ होने के योग बनते हैं ।
सप्तमी तिथि को माता को गुड़ का भोग लगाएं। इससे हर मनोकामना पूरी हो सकती है।
अष्टमी तिथि को माता को नारियल का भोग लगाएं। इससे घर में सुख-समुद्वि आती है
नवमी तिथि को माता को विभिन्न प्रकार के अनाज का भोग लगाएं। इससे वैभव व यश मिलता है।

गुप्त नवरात्रि
आषाढ़ मास की शुक्ल प्रतिपदा से नवमी तिथि तक गुप्त नवरात्रि का पर्व मनाया जाता है। बहुत कम लोग इस नवरात्रि के बारे में जानते हैं, इसलिए इसे गुप्त नवरात्रि कहा जाता है। गुप्त नवरात्रि में किए गए उपाय जल्दी ही शुभ फल प्रदान कर सकते हैं। धन, नौकरी, स्वास्थ्य, संतान, विवाह, प्रमोशन आदि कई मनोकामनाएं इन 9 दिनों में किए गए उपायों से प्राप्त हो सकते हैं । अगर आपके मन में कोई मनोकामना है तो आगे बताए गए उपायों से वह पूरी हो सकती है। ये उपाय इस प्रकार हैं-

धन लाभ के लिए उपाय
गुप्त नवरात्रि के दौरान किसी भी दिन स्नान आदि करने के बाद उत्तर दिशा की ओर मुख करके पीले आसन पर बैठ जाएं। अपने सामने तेल के ९ दीपक जला लें। ये दीपक साधनाकाल तक जलते रहना चाहिए। दीपक के सामने लाल चावल (चावल को रंग लें) की एक ढेरी बनाएं फिर उस पर एक श्रीयंत्र रखकर उसका कुम कुम, फूल, धूप, तथा दीप से पूजन करें।
उसके बाद एक प्लेट पर स्वस्तिक बनाकर उसे अपने सामने रखकर उसका पूजन करें। श्रीयंत्र को अपने पूजा स्थल पर स्थापित कर लें और शेष सामग्री को नदी में प्रवाहित कर दें। इस प्रयोग से आपको अचानक धन लाभ होने के योग बन सकते हैं।
शीघ्र विवाह के लिए उपाय
गुप्त नवरात्रि में शिव-पार्वती का एक चित्र अपने पूजास्थल में रखें और उनकी पूजा करने के बाद नीचे लिखे मंत्र का 3, 5 अथवा 10 माला जप करें। जप के बाद भगवान शिव से विवाह में आ रही बाधाओं को दूर करने की प्रार्थना करें-
मंत्र- ऊं शं शंकराय सकल-जन्मार्जित-पाप-विध्वंसनाय,
पुरुषार्थ-चतुष्टय-लाभाय च पतिं मे देहि कुरु कुरु स्वाहा।।
मनपसंद वर के लिए उपाय
गुप्त नवरात्रि के दौरान किसी भी दिन अपने पास स्थित शिव मंदिर में जाएं। वहां भगवान शिव एवं मां पार्वती पर जल एवं दूध चढ़ाएं और पंचोपचार (चंदन, पुष्प, धूप, दीप एवं नैवेद्य) से उनका पूजन करें। अब मौली (पूजा में उपयोग किया जाने वाला लाल धागा) से उन दोनों के मध्य गठबंधन करें। अब वहां बैठकर लाल चंदन की माला से इस मंत्र का जप 108 बार करें-
हे गौरी शंकरार्धांगी। यथा त्वं शंकर प्रिया।
तथा मां कुरु कल्याणी, कान्त कान्तां सुदुर्लभाम्।।
इसके बाद तीन महीने तक रोज इसी मंत्र का जप शिव मंदिर में अथवा अपने घर के पूजाकक्ष में मां पार्वती के सामने 108 बार करें। घर पर भी आपको पंचोपचार पूजा करनी है।
पंचक
जुलाई 23 जुलाई, मंगलवार 9:19 पूर्वाह्न 27 जुलाई, शनिवार 12:59 अपराह्न
एकादशी
17 जुलाई 2024- देवशयनी एकादशी
प्रदोष
18 जुलाई 2024 गुरुवार, गुरु प्रदोष व्रत (शुक्ल)
अमावस्या

जिनका आज जन्मदिन है उनको हार्दिक शुभकामनाएं बधाई और शुभ आशीष

दिनांक 7 को जन्मे व्यक्ति का मूलांक 7 होगा। यह अंक वरूण ग्रह से संचालित होता है। आप खुले दिल के व्यक्ति हैं। आपकी प्रवृत्ति जल की तरह होती है। जिस तरह जल अपनी राह स्वयं बना लेता है वैसे ही आप भी तमाम बाधाओं को पार कर अपनी मंजिल पाने में कामयाब होते हैं। किसी के मन की बात तुरंत समझने की आपमें दक्षता होती है। इस अंक से प्रभावित व्यक्ति अपने आप में कई विशेषता लिए होते हैं। आप पैनी नजर के होते हैं।

शुभ दिनांक : 7, 16, 25

शुभ अंक : 7, 16, 25, 34

शुभ वर्ष : 2023

ईष्टदेव : भगवान शिव तथा विष्णु

शुभ रंग : सफेद, पिंक, जामुनी, मेहरून

जन्मतिथि के अनुसार भविष्यफल :
नौकरीपेशा व्यक्तियों के लिए समय सुखकर रहेगा। नवीन कार्य-योजना शुरू करने से पहले केसर का लंबा तिलक लगाएं व मंदिर में पताका चढ़ाएं। आपके कार्य में तेजी का वातावरण रहेगा। आपको प्रत्येक कार्य में जुटकर ही सफलता मिलेगी। अधिकारी वर्ग का सहयोग मिलेगा। व्यापार-व्यवसाय की स्थिति उत्तम रहेगी

मेष दैनिक राशिफल (Aries Daily Horoscope)

आज का दिन आपके लिए ऊर्जावान रहने वाला है। रोजगार की तलाश कर रहे लोगों को कोई अच्छा अवसर हाथ लग सकता है। आप अपने कामों को समय से पूरा करेंगे, जिससे आपके मन में यदि कोई टेंशन थी, तो वह भी काफी कम होंगे। आपका कोई मित्र आपके घर दावत कर सकता है। जो विद्यार्थी सरकारी नौकरी की तैयारी में लगे हैं, उन्हें अपनी मेहनत में कोई कसर नहीं छोड़नी है, तभी उन्हें कोई अच्छा मुकाम हासिल हो सकेगा। आप अपने घर को रेनोवेट कराने पर भी इस समय में पूरा ध्यान देंगे।

वृषभ दैनिक राशिफल (Taurus Daily Horoscope)

आज का दिन आपके लिए शांतिपूर्ण रहने वाला है। आप यदि कोई मदद मांगेंगे, तो उनके भी आपको मिलने के पूरी संभावना है। आप किसी धार्मिक कार्यक्रम में भाग ले सकते हैं। यदि परिवार में किसी बात को लेकर खटपट हो रही थी, तो वह भी दूर होगी और सभी एकजुट नजर आएंगे। जीवनसाथी आपसे किसी जरूरी काम को लेकर बातचीत कर सकते हैं। आपको अपने कोर्ट कचहरी से संबंधित मामलों में सावधान रहने की आवश्यकता है। यदि आपने किसी काम में बिना सोच समझे निवेश किया, तो इससे आपको कोई नुकसान हो सकता है।

मिथुन दैनिक राशिफल (Gemini Daily Horoscope)

आज का दिन आपके लिए सामान्य रहने वाला है। आपकी रचनात्मक कार्यों के प्रति रुचि बढ़ेगी। आर्थिक दृष्टिकोण से दिन अच्छा रहेगा, क्योंकि आपके बिजनेस की योजनाएं गति पकड़ेगी, जो आपको अच्छा लाभ देंगी। किसी घर, मकान और दुकान आदि खरीदने का सपना आपका पूरा होगा, लेकिन आप कोई काम अपने पिताजी से बिना पूछे ना करें, नहीं तो उसमें आपको कोई समस्या खड़ी हो सकती है। आपका कोई विरोधी आपको परेशान कर सकता है। आप बिना सोचे समझे किसी से कोई लेनदेन ना करें, नहीं तो इससे आपकी समस्याएं बढ़ेगी।

कर्क दैनिक राशिफल (Cancer Daily Horoscope)

आज का दिन आपके लिए महत्वपूर्ण रहने वाला है। जीवनसाथी आपके कामों में आपका पूरा साथ देंगे और उनकी सलाह आपके बिजनेस के लिए कारगर सिद्ध होगी। संतान के करियर को लेकर यदि आपको कोई चिंता थी, तो वह भी दूर होगी, क्योंकि वह अपने करियर में अच्छा नाम कामाएंगे। आपकी कुछ प्रभावशाली लोगों से मुलाकात होगी, जो आपकी मदद करेगी। आप अपने परिवार में किसी सदस्य को यदि कोई सलाह देंगे, तो वह उस पर अमल अवश्य करेंगे। यदि आपके बिजनेस में आपका धन का कही फंसा हुआ था, तो उसके भी आपको मिलने की संभावना है।

सिंह दैनिक राशिफल (Leo Daily Horoscope)

आज का दिन आपके लिए मध्यम रूप से फलदायक रहने वाला है। आप अपने खर्चों को बढ़ाएं, उन पर नियंत्रण रखने की कोशिश करें। बिजनेस के किसी काम को लेकर आपको किसी अनुभवी व्यक्ति से सलाह मशवरे की आवश्यकता होगी। आप अपनी वाणी और व्यवहार से अपने आसपास रह रहे लोगों का दिल जीतने में कामयाब रहेंगे। कार्यक्षेत्र में आपको अपने सीनियर से मन की बात को कहने का मौका मिलेगा और जो जातक किसी काम को लेकर परेशान थे, तो उनका वह काम भी पूरा हो सकता है। आपकी कामों के साथ-साथ किसी अन्य एक्टिविटी के प्रति भी रुचि जागृत हो सकती है।

कन्या दैनिक राशिफल (Virgo Daily Horoscope)

आज का दिन आपके लिए अपने लंबे समय से रुके हुए कामों को पूरा करने के लिए रहेगा। आप नौकरी के साथ-साथ किसी पार्टटाइम कार्य को करने की योजना भी बना सकते हैं, जिससे आपकी इनकम में वृद्धि होगी। आपके सहयोगी आपके कामों में पूरा साथ देंगे। आप शारीरिक व मानसिक रूप से थोड़ा परेशान रहेंगे, लेकिन आपको सोच समझकर काम करने होंगे। विद्यार्थियों को पढ़ाई लिखाई पर पूरा फोकस बनाए रखने की आवश्यकता है। आपको किसी काम के चलते अक्समात यात्रा पर जाना पड़ सकता है।

तुला दैनिक राशिफल (Libra Daily Horoscope)

आज का दिन आपके लिए अपनी आय को बढ़ाने वाला रहेगा। आप जिस भी काम में हाथ डालेंगे, उसमें आपको सफलता अवश्य मिलेगी। परिवार में लोगों में यदि कुछ अनबन चल रही थी, तो वह भी बातचीत के जरिए दूर होती दिख रही है। सामाजिक क्षेत्रों में कार्यरत लोगों को उनके कामों से नई पहचान मिलेगी। आपने यदि किसी को धन उधार दिया, तो आपके उस धन के वापस आने की संभावना बहुत कम है। अविवाहित जातकों के जीवन में उत्तम विवाह का प्रस्ताव आ सकते है। आप परिवार के सदस्य के साथ किसी मांगलिक कार्यक्रम में सम्मिलित हो सकते हैं।

वृश्चिक दैनिक राशिफल (Scorpio Daily Horoscope)

आज का दिन आपके लिए शुभ सुविधाओं में वृद्धि लेकर आने वाला है। आप किसी बड़े निवेश को करने की तैयारी कर सकते हैं। पैतृक संपत्ति संबंधित मामले में आपको सचेत रहना होगा। संतान के करियर में यदि कुछ समस्याएं आ रही थी, तो वह भी आपके किसी मित्र की मदद से दूर होगी। आपको किसी की कहीसुनी बातों में नहीं आना है। विद्यार्थियों का किसी प्रतियोगिता में भाग लेने का मौका मिलेगा। आप यदि किसी शारीरिक कष्ट को लेकर परेशान चल रहे थे, तो आप उसमें किसी अच्छे डॉक्टर से सलाह अवश्य लें।

धनु दैनिक राशिफल (Sagittarius Daily Horoscope)

आज का दिन आपके लिए मिलाजुला रहने वाला है। आपको वाहनों का प्रयोग बहुत ही सावधानी से करना होगा। माता-पिता के साथ आपके संबंधों में मधुरता बनी रहेगी। आपको किसी धार्मिक कार्यक्रम में सम्मिलित होने का मौका मिलेगा। आपकी किसी बात को लेकर बहसबाजी हो सकती है। आप कोई भी धन का लेनदेन बहुत ही सोच विचारकर करें, तो वह भी फाइनल हो सकती है। आपको घूमने फिरने के दौरान कोई महत्वपूर्ण जानकारी प्राप्त होगी। आपकी संतान आपकी उम्मीदों पर खरी उतरेगी।

मकर दैनिक राशिफल (Capricorn Daily Horoscope)

आज का दिन आपके लिए सामान्य रहने वाला है। बिजनेस में आपको अच्छा उछाल देखने को मिलेगा। संतान के भविष्य को लेकर आप जीवनसाथी के साथ मिलकर कोई प्लानिंग कर सकते हैं। नौकरी की तलाश कर रहे हैं लोगों को अभी कुछ समय और परेशान होना होगा, उसके बाद ही कोई राहत मिलती दिख रही है। आप अपने कुछ फैसलों को लेकर परेशान रहेंगे। एक साथ कई काम हाथ लगने से आपकी व्यग्रता बढ़ेगी। आपको अपने कामों को लेकर योजना बनाकर आगे बढ़ना होगा, नहीं तो आपकी समस्याएं बढ़ेगी। विद्यार्थियों के उच्च शिक्षा के मार्ग प्रशस्त होंगे।

कुंभ दैनिक राशिफल (Aquarius Daily Horoscope)

आज का दिन आपके लिए बाकी दिनों की तुलना में अच्छा रहने वाला है। आप अपने कामों में कोई जल्दबाजी न करें, नहीं तो आपकी समस्याएं बढ़ सकती हैं। व्यापार में आपको अच्छा उछाल देखने को मिलेगा। संतान पक्ष की ओर से आपको कोई खुशखबरी सुनने को मिल सकती है। आपको अपने खान-पान पर ध्यान देने की आवश्यकता है, नहीं तो लापरवाही के कारण आपके पेट संबंधित समस्याएं बढ़ेंगी जो आपको परेशान करेंगी आप पार्टनरशिप में कोई काम करने से बचें, नहीं तो आपको उसमें समस्या होगी। विद्यार्थियों को बौद्धिक व मानसिक बोझ से छुटकारा मिलता देख रहा है।

मीन दैनिक राशिफल (Pisces Daily Horoscope)

आज का दिन आपके लिए मिश्रित रूप से फलदायक रहने वाला है। आपके लंबे समय से रुके हुए काम पूरे होने की संभावना है और बिजनेस में कुछ उतार-चढ़ाव के बावजूद भी आपको अच्छा लाभ मिलेगा। नौकरी में कार्यरत लोगों को अपने कामों को करने में कुछ समस्याएं आएगी, जिनके लिए उन्हें अपने अधिकारियों से बातचीत करनी होगी। परिवार में किसी सदस्य के स्वास्थ्य में गिरावट आने के कारण आप परेशान रहेंगे, जिस पर धन भी अच्छा खासा खर्च होगा। आपको यदि किसी की मदद करने का मौका मिले, तो अवश्य करें। दोस्तों के साथ आप कुछ समय मौज-मस्ती करने में व्यतीत करेंगे।

Read more

06 July 2024: Vaidik Panchang and Daily Horoscope

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Related Posts