Shopping cart

Magazines cover a wide array subjects, including but not limited to fashion, lifestyle, health, politics, business, Entertainment, sports, science,

Astrology

03 May 2024 Vaidik Panchang and Daily Horoscope

Email :66

हर हर महादेव
वैदिक पंचांग
दिनांक – 03 मई 2024
दिन – शुक्रवार
विक्रम संवत् – 2081
अयन – उत्तरायण
ऋतु – ग्रीष्म
मास – वैशाख
पक्ष – कृष्ण
तिथि – दशमी रात्रि 11:24 मई 03 तक तत्पश्चात एकादशी
नक्षत्र – शतभिषा रात्रि 12:06 मई 04 तक तत्पश्चात पूर्व भाद्रपद
योग- ब्रह्मा दोपहर 02:19 तक तत्पश्चात इंद्र
राहु काल – सुबह 10:59 से दोपहर 12:35 तक
सूर्योदय – 06:09
सूर्यास्त – 07:02
दिशा शूल – पश्चिम दिशा में
ब्राह्ममुहूर्त – प्रातः 04:40 से 05:35 तक
अभिजीत मुहूर्त – दोपहर 12:10 से दोपहर 01:01 तक
निशिता मुहूर्त- रात्रि 12:13 मई 04 से रात्रि 12:57 मई 04 तक
विशेष – दशमी को कलंबी शाक त्याज्य है। (ब्रह्मवैवर्त पुराण, ब्रह्म खंडः 27.29-34)

निर्देशित – जैविक घड़ी के अनुसार दिनचर्या

ऋषियों व आयुर्वेदाचार्यो ने बिना भूख लगे भोजन करना वर्जित बताया है। अतः सुबह एवं शाम के भोजन की मात्रा ऐसी रखें जिससे नीचे बताये समय में खुलकर भूख लगे ।

प्रातः ३ से ५ -(इस समय जीवनीशक्ति फेफड़ों में सक्रिय होती है ।)
इस समयावधि में थोड़ा गुनगुना पानी पीकर ‘खुली हवा’ में घूमना एवं प्राणायाम करना चाहिए ।

सुबह : ५ से ७ (बड़ी आँत में) – प्रातः जागरण से लेकर सुबह ७ बजे के बीच मल त्याग व स्नान कर लें । ५ से ७ (सुबह ७ बजे के बाद जो मल त्याग करते हैं उन्हें अनेक बीमारियाँ घेर लेती हैं ।)

सुबह ७ से ९ : (आमाशय या जठर में)- दूध या फलों का रस या कोई पेय पदार्थ ले सकते हैं । (भोजन के २ घंटे पूर्व)

सुबह ९ से ११ : (अग्न्याशय व प्लीहा में) – यह समय भोजन के लिए उपयुक्त है ।

दोपहर ११ से १ : (हृदय में)- दोपहर १२ बजे के आसपास (मध्यह्न- संध्या) ध्यान, जप करें। भोजन वर्जित है।

दोपहर १ से ३ : (छोटी आँत में)- भोजन के करीब २ घंटे बाद प्यास अनुरूप पानी पीना चाहिए ।

दोपहर ३ से ५ : (मूत्राशय में)- २-४ घंटे पहले पिये पानी से इस समय मूत्र त्याग की प्रवृत्ति होगी ।

शाम ५ से ७ : गुर्दों में (Kidneys)- इस समय हलका भोजन कर लेना चाहिए । सूर्यास्त के १० मिनट पहले से १० मिनट बाद तक (संध्याकाल में) भोजन न करें अपितु संध्या करें ।

रात्रि ७ से ९ : (मस्तिष्क में)- इस समय मस्तिष्क विशेषरूप से सक्रिय रहता है । अतः पढ़ा हुआ पाठ जल्दी याद रह जाता है ।

रात्रि ९ से ११ : (मेरूरज्जु में)- इस समय की नींद सर्वाधिक विश्रांतिप्रदान करती है ।

रात्रि ११ से १ : (पित्ताशय में)- इस काल में जागरण पित्त बढ़ाता है ।

रात्रि १ से ३ : (यकृत में)- इस काल में जागरण से पाचनतंत्र बिगड़ता है ।

नारियल पानी के लाभकारी प्रयोग

मूत्र त्यागते समय जलन होने पर नारियल के पानी में गुड़ और हरा धनिया मिलाकर रोगी को पिलाने से राहत मिलती है ।

नारियल पानी यकृत की अनेक बीमारियों में लाभदायक है । उल्टी, हैजा, पेचिश, एसिडिटी, अल्सर, आदि में यह हितकर है I थकान तथा नाड़ी की तमाम गड़बड़ियाँ नारियल पानी से दूर हो जाती हैं ।

जिनकी दिल की धड़कन बढ़ जाती हो उन्हें हरे नारियल का पानी पीना चाहिए । शिशु के शरीर में जलीय अंश की कमी हो जाने पर उसे दूर करने के लिए यह एक आदर्श पेय है । महिलाओं के रक्तप्रदर में भी यह लाभदायक है ।

कच्चे नारियल का पानी चेहरे पर मलने से चेहरे के दाग-धब्बे व मुंहासों के निशान मिट जाते हैं और चेहरा सुन्दर हो जाता है I

जिनका आज जन्मदिन है उनको हार्दिक शुभकामनाएं बधाई और शुभ आशीष

आज जन्मे व्यक्तियों का अंक ज्योतिष के अनुसार मूलांक तीन आता है। यह बृहस्पति का प्रतिनिधि अंक है। आप दार्शनिक स्वभाव के होने के बावजूद एक विशेष प्रकार की स्फूर्ति रखते हैं। आपकी शिक्षा के क्षेत्र में पकड़ मजबूत होगी। आप एक सामाजिक प्राणी हैं।

आप सदैव परिपूर्णता या कहें कि परफेक्शन की तलाश में रहते हैं यही वजह है कि अकसर अव्यवस्थाओं के कारण तनाव में रहते हैं। ऐसे व्यक्ति निष्कपट, दयालु एवं उच्च तार्किक क्षमता वाले होते हैं। अनुशासनप्रिय होने के कारण कभी-कभी आप तानाशाह भी बन जाते हैं।

शुभ दिनांक : 3, 12, 21, 30

शुभ अंक : 1, 3, 6, 7, 9

शुभ वर्ष : 2028, 2030, 2031, 2034, 2043, 2049, 2052

ईष्टदेव : देवी सरस्वती, देवगुरु बृहस्पति, भगवान विष्णु

शुभ रंग : पीला, सुनहरा और गुलाबी

जन्मतिथि के अनुसार भविष्यफल :
घर या परिवार में शुभ कार्य होंगे। यह वर्ष आपके लिए अत्यंत सुखद है। नवीन व्यापार की योजना भी बन सकती है। दांपत्य जीवन में सुखद स्थिति रहेगी। किसी विशेष परीक्षा में सफलता मिल सकती है। नौकरीपेशा के लिए प्रतिभा के बल पर उत्तम सफलता का है। मित्र वर्ग का सहयोग सुखद रहेगा। शत्रु वर्ग प्रभावहीन होंगे। महत्वपूर्ण कार्य से यात्रा के योग भी है।

मेष राशि (Aries) :
आज जीवनसाथी के साथ वाद-विवाद आपको देखने को मिल सकते हैं। तन-मन से स्वस्थ होकर कार्य कर पाएंगे, जिससे कार्य में उत्साह एवं उर्जा अनुभव करेंगे। घर का वातावरण प्रफुल्लित रहेगा। जिस स्थिति का सामना कर रहे हैं, उससे आपको फायदा ही होगा। दाम्पत्य जीवन में सुखद स्थिति रहेगी। संतान पक्ष के विवाह में आ रही अड़चनें समाप्त होंगी। दौलत से जुड़े बड़े निर्णय लेने में सक्षम रह सकते हैं।

वृषभ राशि (Taurus) :
आज कोई खास काम या आकर्षक योजना आपको सारा दिन घेरे रहेगी। नए लोगों से दोस्ती हो सकती है। परिवार का माहौल अच्छा रहेगा और परिवार वालों के व्यवहार से आप काफी खुश होंगे। आप अपनी पसंद या मनमर्जी के कामों के लिए उत्सुक होंगे। आपको स्वस्थ रहने के लिए स्वयं पर ध्यान देना होगा। मानसिक रूप से आप मजबूत रहेंगे। आपके आत्मविश्वास में वृद्धि हो रहा है और तरक़्की साफ़ नज़र आ रही है।

मिथुन राशि (Gemini) :
अपने आपको आत्मविश्वास बनाए रखना पड़ेगा तभी आप कोई कार्य में अच्छा कर पाएंगे। आज किसी से पैसों की लेन-देन न करें और किसी का उधार भी न दें। निर्णयशक्ति के अभाव में मन में दुविधा बढ़ सकती है, जिससे चिंता में वृद्धि होगी। घर के किसी सदस्य की तबीयत बिगड़ने के कारण आप काफी तनाव में रहेंगे। व्यर्थ की भागदौड़ पारिवारिक अशांति विशेष रूप से रहेगी। रिश्तेदारों से तनाव और मतभेद दूर होंगे।

कर्क राशि (Cancer) :
आज आपके परिश्रम को उचित सम्मान मिलेगा एवं नई जिम्मेदारी का भार भी आपके कंधों पर डाला जाएगा। जो विद्यार्थी प्रतियोगिता परीक्षा की तैयारी में लगे है उन्हें अपनी पढ़ाई पर अधिक ध्यान देने की आवश्यकता है। किसी प्यार के रिश्ते को आगे बढ़ाने का विचार है आपके मन में और इच्छाएं बढ़ती चली जा रही है पर उसी के अनुपात में आपकी परेशानियां भी बढ़ सकती है। इलेक्ट्रिक उपकरणों से दूर रहें। काम के साथ-साथ अपने स्वास्थ्य के प्रति भी सतर्क रहें।

सिंह राशि (Leo) :
नए कार्य की शुरुआत करने के लिए यह दिन महत्वपूर्ण रहने वाला है। किसी घरेलू कार्यों में व्यस्त रहेंगे। घरवालों के साथ बेहतर तालमेल बनाने में आप सफल होंगे। पैसों के मामले में पार्टनर से मदद मिलेगी। दूर स्थान के लोगों से बातचीत होगी‌। नौकरी पेशा वाले लोगों की पदोन्नति होने का योग बन रहा है। अपने कौशल व हिम्मत से आप अपने रास्ते में आने वाली सभी परेशानियों को हल कर लेंगे। घर का वातावरण शांत रहेगा।

कन्या राशि (Virgo) :
सामाजिक और धार्मिक समारोह के लिए बेहतरीन दिन है। व्यापार या नौकरी में लाभ होगा। आय में वृद्धि होगी। वैवाहिक सुख की अनुभूति होगी। पूर्णतः लाभदायक दिन है। यदि कोई नया कारोबार पार्टनरशिप में करने का प्लान बना रहे हैं तो उचित रहेगा। कोई महत्वपूर्ण व्यवसायिक अनुबंध आपके पक्ष में फाइनल हो सकता है। मित्रों और परिजनों से आत्मीयता प्रगाढ़ होगी। किसी मुश्किल का हल निकलेगा।

तुला राशि (Libra) :
करियर के लिहाज से यह दिन अनुकूल अवसर प्रदान करने वाला होगा। निवेश के मामले में आपको सावधानी बरतनी चाहिए, अगर कहीं निवेश कर रहे है तो पहले उस विषय से जुडें लोगों से सलाह अवश्य ले लें। नौकरी पेशा के लोगों को उच्चाधिकारियों के क्रोध का सामना करना पड़ सकता है। आपके भौतिक सुख-साधनों में बढ़ोतरी होगी। व्यापार में उचित लाभ की प्राप्ति हो सकती है। आपकी आर्थिक स्थिति मजबूत बनेगी।

वृश्चिक राशि (Scorpio) :
घर का माहौल आपको नया कुछ करने के लिए प्रेरित करेगा। दांपत्य जीवन में जीवन साथी के सहयोग से अनेक कामों को अंजाम देंगे। प्रेम जीवन जी रहे लोगों को कुछ दिक्कत हो सकती है। अपने ठप्प पड़े कारोबार को दोबारा आगे बढ़ाने के लिए आज आप कुछ महत्वपूर्ण लोगों से मुलाकात कर सकते हैं। काम या कारोबार से जो भी लाभ बन रहा है उसे लोगों की भलाई के लिए इस्तेमाल करना पड़ सकता है।

धनु राशि (Sagittarius) :
सामाजिक प्रतिष्ठा में वृद्धि होगी। आज आपकी सृजनात्मकता आपको अन्य साथियों से आगे ले जाएगी। खर्च की अधिकता रहेगी। इनपर नियंत्रण रखना आवश्यक है। पारिवारिक स्थितियाँ सामान्य रहने वाली है। परिवार वालों का पूरा समर्थन और सहयोग मिलेगा‌। बच्चों और परिवार के साथ हर्षित वातावरण में समय व्यतीत होगा। आंखें बंद करके किसी पर विश्वास ना करें। आप किसी अच्छी-भली बात को बहस का मुद्दा न बनाएं।

मकर राशि (Capricorn) :
आज आप किसी बात की बारीकी में जाने के झंझट में न पड़ें। नये लक्ष्य को निर्धारित करने के लिए आज का दिन शुभ है। आज आपको कार्यों में अपने बड़े भाई का सहयोग मिलेगा। किसी बैठक-समारोह का बुलावा भी आज आपको मिल सकता है‌। लवमेटस एक दुसरे का सम्मान करेंगे, जिससे आपके रिश्ते में नयापन आयेगा। आपके भूमि जायदाद से जुड़े समस्त प्रकार के मामले आसानी से समाधान हो जाने वाले है।

कुंभ राशि (Aquarius) :
आज आपका जीवन साथी आपको कोई अच्छा सा तोहफा दे सकता है। स्वास्थ्य मजबूत रहेगा और आप हर काम को बेहतर तरीके से अंजाम देंगे। आपका आत्मविश्वास बढ़ा हुआ रहेगा। दिन अच्छा है। ज्यादातर मामलों में आप नुकसान से बच जाएंगे। आज पैरों से जुड़ी तकलीफ हो सकती है। पैसों के मामले में दिन अच्छा रहेगा। प्रेम जीवन सामान्य तरीके से बीतेगा। कुछ लंबे समय से चल रहे प्रेम का अंत भी हो सकता है।

मीन राशि (Pisces) :
नौकरी पर कर्मचारी की तरफ से आपको अच्छा सहयोग मिल सकता है। शादीशुदा लोगों के दांपत्य जीवन में कुछ दिक्कतें आ सकती हैं। आज अपने कामकाज को बढ़ाने में सफल होंगे। फिजूलखर्ची करने से आने वाले दिनों में आपकी समस्या बढ़ सकती है। कार्य से संबंधित यात्राओं का लाभ मिलेगा। किसी नुकसान के कारण धन अधिक खर्च करने से बचें। शाम को किसी रचनात्मक कार्य को लेकर किसी के साथ मिलकर योजना बनाएंगे।

Read more

02 May 2024 Vaidik Panchang and Daily Horoscope

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Related Posts